आप क्या सोचते हैं, क्रेडिट कार्ड क्यों जरूरी है? कहा जाता है एक सच्चे दोस्त की पहचान तभी होती है जब आपको मदद की जरूरत होती है। क्रेडिट कार्ड कुछ उसी तरह का दोस्त है। जब पैसे सख्त जरूरत होती है और कोई मदद के लिए आगे नहीं आता तो उस वक्त क्रेडिट कार्ड ही साथ देता है। लेकिन ये उस तरह का दोस्त है जो समय पर साथ तो देता है लेकिन इसकी कुछ शर्तें अगर आप पूरी नहीं करते तो यह आप से सौदेबाजी कर जाता है। आपके लिए क्रेडिट कार्ड क्यों जरूरी है, ये तो आप अपनी आय, व्यय और दैनिक खर्च के ही हिसाब से तय करते हैं। लेकिन अगर आप बिना क्रेडिट कार्ड के ही अच्छी जिंदगी जी रहे तो क्रेडिट कार्ड से दोस्ती करने से बचें।

 क्रेडिट कार्ड क्या है 

क्रेडिट कार्ड बैंकों द्वारा दी जाने वाली एक ऐसी उधार की सुविधा है, जिसमें आप खुद के पास से पैसे खर्च करने की बजाय बैंक की तरफ से आपको दिए गए क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के जरिये आप तरह-तरह की खरीदारी और अन्य जरूरी भुगतान कर सकते हैं। आज के दौर में नौकरीपेशा और बिजनेस करने वालों के अलावा आम आदमी भी क्रेडिट कार्ड की सुविधा उठाते हैं।

क्रेडिट कार्ड क्यों जरूरी है?  

क्रेडिट कार्ड साथ रखने पर आपको आमतौर पर लगभग सभी मुख्य जगहों पर खरीददारी करते वक्त कैश नहीं देना पड़ता है। इसके अलावा आपको अपने डेबिट कार्ड से भी पेमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ती है। डेबिट कार्ड से भुगतान करने पर भुगतान की राशि सीधे आपके जमा खाते से कटती है लेकिन क्रेडिट कार्ड में ऐसा नहीं होता है। यहां भुगतान के पैसे वो बैंक देता है, जिसके क्रेडिट कार्ड से आपने पेमेंट किया है। यानी आपके बचत खाते के पैसे, जस के तस सुरक्षित रहते हैं। अगर आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग या लेन-देन करते हैं तो आपके लिए इसकी उपयोगिता और ज्यादा बढ़ जाती है। आप अपनी सुविधा के मुताबिक अपनी मनचाही चीज ऑनलाइन पेमेंट करके खरीद सकते हैं, वो भी बिना अपने पॉकेट से पैसे खर्च किये। सिर्फ इन्हीं फायदों की वजह से लोग वॉलेट में क्रेडिट कार्ड सजाकर रखते हैं।क्रेडिट कार्ड क्यों जरूरी है

इसके अलावा, आप अपने टेलीफोन, मोबाइल, बिजली का बिल भी अपने क्रेडिट कार्ड के जरिये भर सकते हैं। अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम हो या आपकी गाड़ी के इंश्योरेंस का रिन्यूवल, सब कुछ आप अपने क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं। अगर आपको कहीं सफर करना हो और पास में टिकट कटाने को पैसे कम पड़ रहे हों, निश्चिन्त होकर अपने क्रेडिट कार्ड से खुद और अपने परिवार के लिए बस, ट्रेन या हवाई जहाज का टिकट मिनटों में कटा सकते हैं और पैसे बाद में अपनी सुविधा के हिसाब से अपने कार्ड का बिल आने पर चुका सकते हैं। क्रेडिट कार्ड क्यों जरूरी है, इसका जवाब आपको इन सुविधाओं में मिल गया होगा।

लेकिन क्रेडिट कार्ड पास में है तो भूलकर भी ये गलतियां न करें। इससे आपकी जेब खाली हो सकती है।

1.लेट बिल पेमेंट

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट समय पर नहीं करते हैं तो आपको दो नुकसान होते हैं। एक तो आपको बिल के साथ पेनाल्टी अमाउंट चुकाना होता है तथा दूसरा आपके क्रेडिट स्कोर पर भी इसका नेगेटिव प्रभाव पड़ता है। हो सकता है क्रेडिट स्कोर से अभी आपको कोई फर्क नहीं पड़ता हो, लेकिन भविष्य में कार लोन या हाउस लोन जैसे बड़े लोन लेने में क्रेडिट स्कोर खराब होने से दिक्कत होगी। इसलिए जरूरी है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल समय पर पेमेंट करें।

2.मिनिमम पेमेंट करना

बैंक्स हर महीने आपको ‘मिनिमम पेमेंट’ का ऑप्शन देते हैं, लेकिन आपको हर महीने सिर्फ मिनिमम पेमेंट करके निश्चिन्त नहीं हो जाना चाहिए। बैंक आपके ड्यू अमाउंट पर मोटा ब्याज वसूलते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप ज्यादा-से-ज्यादा पेमेंट करें ताकि कम-से-कम ब्याज देना पड़े।

3.कई क्रेडिट कार्ड रखना

क्रेडिट कार्ड क्यों जरूरी हैबहुत से लोगों को कई क्रेडिट कार्ड्स रखने का शौक होता है। ऐसा करना बैंक्स के लिए तो काफी फायदेमंद होता है, लेकिन आपके लिए बेशक यह नुकसानदेह है। इसके पीछे सीधा सा लॉजिक है कि अगर आप ज्यादा कार्ड्स यूज करेंगे तो खर्च ज्यादा होगा और फिर उससे आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप एक बढ़िया क्रेडिट कार्ड यूज करें। इससे आपको उसे ट्रैक करने में भी सुविधा होगी और पेमेंट में भी खास दिक्कत नहीं होगी।

4.रोज की वस्तुओं के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग

रोजमर्रा की चीजों पर अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो यह ठीक नहीं है। शायद आप भी नहीं चाहेंगे कि आप 100 रुपए की सब्जी खरीदें और आपको 1,000 रुपए पर ब्याज देना पड़े। बेहतर होगा कि आप इन छोटी-मोटी चीजों को खरीदने पर कैश पेमेंट करें, या अब तो पेटीएम भी ऑप्शन में है।

5.नियम और शर्तों की अनदेखी
आप जिस कंपनी का क्रेडिट कार्ड यूज कर रहे हैं और उसकी टर्म्स और कंडिशन्स को नहीं पढ़ रहे हैं तो आप बड़ी गलती कर रहे हैं। क्रेडिट कार्ड के साथ दिए गए डॉक्युमेंट्स को अच्छी तरह से पढ़ लें जिससे कंपनी के नियम और शर्तों के बारे में पूरी जानकारी मिल सके। ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

6.मासिक स्टेटमेंट की अनदेखी

अपने मंथली स्टेटमेंट की अनदेखी कभी न करें। इससे आपको यह भी पता लगता है कि आपको किस अनावश्यक चीज पर अपना पैसा खर्च किया है। साथ ही मासिक स्टेटमेंट से आपको यह भी जानकारी मिलेगी कि कहीं आपका पैसा किसी ऐसी चीज के लिए तो नहीं काटा गया है जो आपने खरीदी ही नहीं है।

7.क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना

यह सबसे बुरी आदत है। कुछ लोग अपने क्रेडिट कार्ड को डेबिट कार्ड की तरह एटीएम से कैश निकालने के लिए यूज करते हैं। आपको पता होना चाहिए कि कोई भी लोन बिना ब्याज के नहीं मिलता है। क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर बैंक आपसे भारी-भरकम ब्याज वसूलता है। जाहिर सी बात है अगर आप मैंगो मैन (आम इंसान) हैं तो जिंदगी भर ब्याज ही भरते रह जाएंगे। इसलिए बेहतर होगा कि क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने से बचें। क्रेडिट कार्ड क्यों जरूरी है, या जरूरी है कि नहीं, इस पोस्ट को पढ़कर बेशक आपको पता चल गया होगा।

नोट- सोशल मीडिया पर ऐसे और पोस्ट पढ़ने के लिए हमें फॉलो करें-FacebookTwitter,  LinkedIn!