सुंदर पिचाई ने एमएसएमई कारोबारियों के लिए किया बहुत बड़ी मदद का ऐलान किया है। कोरोना की विभीषिका से निपटने के लिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों को गूगल ऐड में राहत देने की घोषणा सुंदर पिचाई की तरफ से की गई है।

भारत सहित पूरा विश्व कोरोना वायरस यानी कोविड19 से जूझ रहा है। विश्व के अधिकतर देश में लॉकडाउन चल रहा है। लॉकडाउन की हालत में जरुरी सेवाओं को छोड़कर बाकी सबकुछ बंद कर दिया गया है।

देशव्यापी बंदी के कारण सबसे अधिक उद्योग, बिजनेस और दुकान प्रभावित हुई हैं। इनमें भी सबसे अधिक सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम यानी एमएसएमई कारोबार सबसे अधिक प्रभावित है।

इस कठिन समय में सक्षम लोग अपने – अपने तरीके से लोगों की और सरकार की मदद कर रहे हैं। जिसको जैसे बन पड़ रहा है, अपनी सामर्थ्य के अनुसार सभी लोग मदद कर रहे हैं।

भारत में पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने लोगों से प्रधानमंत्री केयर फंड में दान करने की अपील की थी। पीएम के अपील के बाद हजारों लोग पीएम केयर फंड में स्वेक्षा से दान कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी जी की बातों का सम्मान करते हुए और देश को कोरोना की विभीषिका से बचाने के लिए उद्योगपति, फिल्म स्टार, क्रिकेटर, मंदिर संस्था, आम आदमी अपने सामर्थ्य अनुसार मदद कर रहे हैं।

इसे भी पढ़े: कोरोना का कहर जारी है लेकिन सरकार की तैयारी भारी है

किस ने कितना दान दिया?

बड़े उद्योगपतियों द्वारा बड़ी धनराशि मदद के रुप में दी जा रही है। पिछले दिनों टाटा ट्रस्ट द्वारा 15 सौ करोड़ करोड़ दान दिया गया, अडानी समूह द्वारा 100 करोड़ दान दिया गया। आइये इस बात पर नजर डालते हैं कि अभी तक किसने कितना दान दिया है।

See also  कोरोना वायरस के कारण सबसे अधिक प्रभावित उद्योग कौन सा है?

उद्योगपतियों द्वारा किया गया दान

उद्योगपति/उद्योग समूह पीएम केयर फंड में दान की रकम
टाटा समूह 15 सौ करोड़ रुपये
अडानी समूह 100 करोड़ रुपये
HAL समूह 26.5 करोड़ रुपये
पेटीएम 500 करोड़ रुपये
फोन पे 100 करोड़
पतंजलि समूह 25 करोड़
सज्जन जिंदल 100 करोड़ रुपये
कोटक समूह 50 करोड़ रुपये
सेलो ग्रुप 3.5 करोड़ रुपये
मोतीलाल ओसवाल 5 करोड़ रुपये
बजाज ग्रुप 100 करोड़ रूपये
वेदांता समूह 100 करोड़ रुपये
रिलायंस समूह प्रतिदिन मुफ्त में एक लाख मास्क का निर्माण
सत्य नाडेला 2 करोड़ रुपये
टीवीटीएस समूह 25 करोड़ रुपया

सोर्स: सभी उद्योग समूह/उद्योगपतियों का ट्वीटर हैंडल

दान देने वाले सेलेब्रिटी

सेलेब्रिटी दान की रकम
अक्षय कुमार 25 करोड़ रुपया
कपिल शर्मा 50 करोड़ रुपया
वरुण धवन 55 लाख रुपया
ऋतिक रोशन 600 सौ मास्क रोजाना
सलमान खान 25 हजार मजदूरों के बैंक खाता में सीधे मदद
रजनीकांत 50 लाख रुपया
भूषण कुमार 11 करोड़ रुपया
कार्तिक आर्यन 1 करोड़ रुपया
रणदीप हुड्डा 1 करोड़ रुपया
अनुष्का शर्मा रकम नहीं बताई गई है
राजकुमार राव रकम नहीं बताई गई है
आयुष्मान खुराना रकम नहीं बताई गई है
अर्जुन बिजलानी 5 लाख रुपये
अल्लू अर्जुन 1.25 करोड़ रुपया
प्रभास 4 करोड़ रुपया
चिरंजीवी 1 करोड़ रुपया
पवन कल्याण 2 करोड़ रुपया
गुरु रंधावा 20 लाख रुपये
नाना पाटेकर 1 करोड़ रुपया

सोर्स: सभी सितारों का ट्वीटर हैंडल

दान देने वाले क्रिकेटर

क्रिकेटर दान की रकम
सुरेश रैना 52 लाख रुपये
सचिन तेंदुलकर 50 लाख रुपया
पठान बंधु 4 हजार मास्क
विराट कोहली दान की रकम नहीं बताया गया है
बीसीसीआई 51 करोड़ रुपये
महेंद्र सिंह धोनी 1 लाख रुपया
मिताली राज 10 लाख रुपये
पूनम यादव 2 लाख रुपये
दीप्ती शर्मा 50 हजार रुपये
See also  सुकन्या समृधि योजना के नियमों में हुआ यह बदलाव

सोर्स: सभी खिलाडियों का ट्वीटर हैंडल

गूगल द्वारा एमएसएमई के लिए मदद

लॉकडाउन की स्थिति में भारत पूरी तरह से स्थिर है। ठहर सा गया है। सभी बिजनेस और कारोबार ठप पड़ गये हैं। ऐसे में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग के ऊपर कई तरह का वित्तीय संकट देखने को मिल रहा है।

एक तो इस समय में किसी भी प्रकार के किसी भी प्रोडक्ट का प्रोडडक्शन नहीं हो रहा है। ऊपर से सभी कर्मचारियों की सैलरी भी अनिवार्य रुप से देना है।

इसे भी जानिए: कोरोना वायरस: भारत में इसका व्यापार पर प्रभाव

ऐसी कंडीशन में अगर किसी कंपनी को गूगल बोले कि वह कुछ दिनों तक गूगल पर फ्री एडवर्टाइजिंग कर सकते हैं, तो यह किसी भी कारोबारी के लिए एक अतुलनीय मदद होगी। कुछ ऐसा ही किया गया है गूगल द्वारा।

क्या कहा है सुंदर पिचाई ने?

गूगल और गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई पिछले दिनों एक ब्लॉग लिखा। उस ब्लॉग में सुंदर पिचाई ने बताया है कि दुनिया भर में छोटे एवं मध्यम कारोबार को गूगल एड क्रेडिट के रुप में 34 करोड़ डॉलर मिलेंगे।

सुंदर पिचाई ने छोटे एवं मध्यम उद्यमों (एम्एसएमई कारोबार), स्वास्थ्य संगठनों एवं सरकारों तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सहायता करने के लिये 80 करोड़ डॉलर (करीब 5900 करोड़ रुपये) मदद देने की बात कही है।

इसे भी जानिए: कोरोना वायरस के क्या हैं लक्षण और कैसे कर सकते हैं बचाव

मदद की बात सुंदर पिचाई ने ट्वीट करके पूरी दुनिया को बताया है। सुंदर पिचाई ने जो मदद करने का ट्वीट किया, उस ट्वीट में उनके ब्लॉग का लिंक भी अटैच था।

सुंदर पिचाई का ट्वीट

सुंदर पिचाई अपने ब्लॉग में लिखते हैं, ‘दुनिया भर में छोटे एवं मध्यम कारोबार को गूगल एड क्रेडिट के रुप में 34 करोड़ डॉलर मिलेंगे, ये राशि उन इकाइयों के लिये उपलब्ध होगी, जिनके अकाउंट पिछले साल से सक्रिय हैं’।

See also  आरबीआई से मिली 1.4 लाख एमएसएमई को राहत

मतलब गूगल द्वारा दी जा रही सहायता का लाभ वही संस्थान उठा सकते हैं, जो पिछले साल यानी 2019 से अभी तक लगातार गूगल एडवर्ड पर सक्रिय हैं।

गूगल की मदद का पता कैसे चलेगा?

सर्च इंजन और एडवर्टाइजिंग प्लेटफ़ॉर्म गूगल द्वारा पहले से ही इस बात के लिए पूरी प्लानिंग तैयार है कि एमएसएमई को कैसे मदद के बारे में बताना है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि गूगल नोटिफिकेशन के जरिये सभी अकाउंट होल्डरों को अपनी तरफ से दी जा रही मदद के बारे में बताएगा।

गूगल का नोटिफिकेशन एडवर्ड पोर्टल पर नजर आएगा। लाभार्थी को नोटिफिकेशन ओपन करना होगा, इसके बाद जैसे – जैसे प्रोसेस बताया गया होगा, वैसे – वैसे करते प्रोसेस कम्प्लीट करना होगा।

इसे भी पढ़े: कोरोना वायरस के कारण सबसे अधिक प्रभावित उद्योग कौन सा है?

इसके अलावा गूगल द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लूएचओ और 100 से ज्यादा सरकारी एजेंसियों को 25 करोड़ डॉलर की विज्ञापन सहायता दी जाएगी। इस विज्ञापन राशि का इस्तेमाल संस्थान गूगल पर प्रचार संबंधित कार्यो के लिए कर सकते हैं।

गूगल द्वारा कहा गया है कि एनजीओ और बैंकों के लिए एक 20 करोड़ डॉलर का इन्वेस्टमेंट कोष बनाया जाएगा। इस कोष के माध्यम से बैंक और एनजीओ उन एमएसएमई कारोबारियों की मदद कर सकेंगे, जिन्हें बिजनेस लोन की आवश्यकता होगी।

इसके अतिरिक्त गूगल द्वारा विज्ञान और मेडिकल में रिसर्च करने के लिए रिसर्च संस्थाओं को गूगल क्लाउड क्रेडिट में बीस मिलियन डॉलर दिया जा रहा है। इस धन का उपयोग कोरोना वायरस यानी कोविड19 को समाप्त करने वाली दवा की खोज की जाएगी।

खास खबर आपके लिए: क्या अगले 3 महीने EMI जमा नहीं करना है? जानिए क्या है सच्चाई

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number