यदि आप एक ऐसे व्यवसाय की तलाश कर रहे हैं जिसमें एकमुश्त निवेश की आवश्यकता हो, तो कोल्ड स्टोरेज आपके लिए बेहतरीन विकल्प है। कोल्ड स्टोरेज एक ऐसी सर्विस है जहां सब्जियों और फलों को लंबे समय तक खराब होने से बचाया जाता है। हालांकि अन्य छोटे व्यवसायों की तुलना में इस व्यवसाय में प्रारंभिक निवेश बहुत अधिक है, लेकिन यह लंबी अवधि के लिए उच्च रिटर्न प्रदान करता है।

अभी बिजनेस लोन पाए

कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय विकसित और विकासशील दोनों देशों में फल-फूल रहा है। कोल्ड स्टोरेज दो प्रकार के होते हैं, जो उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं पर निर्भर करता है। एक प्रकार आलू को छोड़कर उत्पाद-विशिष्ट कोल्ड स्टोरेज है, और दूसरा बहुउद्देश्यीय है। हालांकि, बहुउद्देश्यीय कोल्ड स्टोरेज का रिटर्न बहुत अधिक है और कुल मिलाकर काफी लाभदायक है।

कोल्ड स्टोरेज बिजनेस की आवश्यकता क्यों है?

दुनिया भर में ताजे फलों और सब्जियों की बर्बादी काफी अधिक है। आम तौर पर, जिन देशों में खाद्य फसलों का अधिक उत्पादन होता है, वे भोजन की बर्बादी में सबसे अधिक हिस्सेदारी रखते हैं। इसलिए, इन देशों में, मार्केटिंग अवधि, शेल्फ जीवन, कटाई के बाद, ग्लूटेन से बचने, और खाद्य पदार्थों के उच्च उत्पादन के दौरान परिवहन बाधाओं को कम करने और उत्पाद की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज काफी आवश्यक है।

इसे भी जानिए- ट्रांसपोर्ट बिजनेस प्लान के बारे में जानिए- Transport business ki Jankari

इसके अतिरिक्त, शीघ्र खराब होने वाली वस्तुओं की बर्बादी को कम करने के लिए कोल्ड स्टोरेज भी महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, यह किसानों को लाभकारी लागत की पेशकश करने में मदद करता है और उपभोक्ताओं को सस्ती और प्रतिस्पर्धी कीमतों पर कृषि उत्पादों को ताजा स्थिति में आसानी से उपलब्ध कराता है।

See also  UIDAI ने बदले नियम, जानिए नया नियम क्या है?

डिब्बाबंद और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की मांग और बदलती जीवनशैली की आदतें भी विश्व स्तर पर कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय की आवश्यकता पैदा कर रही हैं।

कोल्ड स्टोरेज के लाभ

कोल्ड स्टोरेज को हिंदी में शीत भंडारण संयंत्र भी कहते हैं। इसके कुछ लाभ निम्न हैं: –

  1. यह सब्जियों और फलों की बर्बादी को कम करता है।
  2. इसका उपयोग दवाओं या टीकों को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है।
  3. ऑफ-सीजन कृषि उत्पाद सस्ती दरों पर उपलब्ध हैं।
  4. यह किसानों को लाभकारी मूल्य प्रदान करने में मदद करता है।
  5. ग्राहकों के लिए पैकेज्ड या प्रोसेस्ड फूड उपलब्ध हैं।

कोल्ड स्टोरेज की निवेश लागत

अन्य छोटे व्यवसायों की तुलना में निवेश की प्रारंभिक लागत बहुत अधिक है। मूल रूप से, निम्नलिखित क्षेत्रों में निवेश की आवश्यकता होती है जैसे भूमि अधिग्रहण, शीत भंडारण भवन का निर्माण, लाइसेंसिंग, अनुमति प्राप्त करना, बिजली, पानी जैसी आवश्यक उपयोगिताओं की व्यवस्था करना आदि।

इसे भी जानिए- दिल्ली में टेक्सटाइल इंडस्ट्री सेगमेंट के लिए 5 बेहतरीन बिजनेस लोन विकल्प

इसके अलावा, आपको कूलिंग मशीनरी खरीदने में बड़ी पूंजी निवेश करने की आवश्यकता है। विभिन्न अद्यतन मशीनरी हैं जो दीर्घकालिक स्थिरता और बेहतर प्रदर्शन सुनिश्चित करती हैं। ऊपर उल्लिखित निश्चित लागत के अलावा, कुछ निश्चित लागतें हैं जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कार्यशील पूंजी व्यय। अन्य मासिक लागतों में कर्मचारियों का वेतन, उपयोगिता बिल भुगतान और अन्य प्रचार व्यय शामिल हैं।

निवेश लागत में शामिल हैं (सारांश):

  1. कोल्ड (शीतलन) मशीनरी खरीदना
  2. भूमि क्रय/किराये पर लेना एवं शीत भण्डार सुविधा का निर्माण
  3. सरकारी लाइसेंस या संबंधित स्थानीय प्राधिकरण से प्राप्त करना
  4. बिजली, पानी और अन्य संबंधित सामग्री जैसी उपयोगिताओं का मासिक बिल
  5. कुशल, अनुभवी और पेशेवर कर्मचारियों को काम पर रखना और उन्हें वेतन देना
  6. दैनिक व्यय और पूंजी
  7. प्रचार, विज्ञापन और मार्केटिंग खर्च

कोल्ड स्टोरेज मशीनरी के प्रकार

कोल्ड स्टोरेज मशीनरी में, भारत में तीन तरह की सुविधाएं हैं:

  1. औद्योगिक कूल रूम
  2. कॉम्बी रेफ्रिजरेटर
  3. मॉड्यूलर रूम रेफ्रिजरेटर
See also  छोटे बिजनेस के लिए कितना सहायक है बिजनेस लोन? जानिए

भारत में कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय पर दिशानिर्देश

यदि भारत में कोई व्यवसाय स्वामी कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय शुरू करना चाहता है, तो आपको एक विस्तृत व्यवसाय योजना तैयार करने की आवश्यकता है। उस व्यवसाय योजना में कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय जैसे उत्पादों के विवरण और सर्विसओं से संबंधित सभी जानकारी शामिल होनी चाहिए जिनका उपयोग कर्मचारी के विवरण जैसे आपका पूरा नाम और पता आदि के साथ किया जाना है। इसके अलावा, कुछ अन्य बिंदु हैं जिनका उल्लेख नीचे किया गया है :

जगह फाइनल करना

इस व्यवसाय में कोल्ड स्टोरेज प्लांट का स्थान बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोल्ड स्टोरेज के स्थान को उपभोक्ता केन्द्रों या उत्पादक फार्मों के निकट ही रखा जाना चाहिए। यदि कोल्ड स्टोरेज सुविधा की क्षमता 5000 मीट्रिक टन है तो मल्टी-कमोडिटी या मल्टी-स्टोरेज इकाई के लिए एक एकड़ भूमि की आवश्यकता होती है। कभी-कभी उपज की मात्रा जिसे एक व्यवसायी स्टोर करना चाहता है, स्थान या क्षेत्र भी तय करता है।

उपकरण का चयन करना और लगाना

गर्मियों में जब मौसम अत्यधिक गर्म होता है, तो उपयोग किए जाने वाले उपकरणों को भारी भार और बिजली कटौती को ध्यान में रखते हुए सावधानी से चुना जाना चाहिए। कोल्ड स्टोरेज के लिए कौन से उपकरण का उपयोग किया जाना है, इसे अंतिम रूप देने से पहले कुछ कारकों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। ये कारक छत, दीवार, फर्श आदि के अलावा उपकरण, पंखे, प्रकाश और उत्पाद भार की आयु हैं।

सफाई और रखरखाव

कोल्ड स्टोरेज संयंत्रों की सफाई और रखरखाव भी उतना ही महत्वपूर्ण है। मशीनरी को नियमित रूप से जांचा जाना चाहिए, जैसे आर्द्रता स्तर, तापमान और संरक्षित उत्पाद। यह समय पर सर्विस या साफ ट्रे, कंटेनर और भंडारण डिब्बे के लिए जरूरी है।

उत्पाद और लक्षित ग्राहकों तक प्रचार करना

कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय सफल होता है या नहीं, यह पूरी तरह से अच्छी मार्केटिंग रणनीतियों और विज्ञापन और प्रचार अभियानों के प्रभावी कार्यान्वयन पर निर्भर करता है। शुरुआती और बाद के चरण में, एक उद्यमी को सभी अलग-अलग बाजार क्षेत्रों जैसे व्यापारियों, प्रमोटरों, थोक विक्रेताओं, विपणक, गोदाम कंपनियों और खुदरा बाजारों और शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सुपरमार्केट को लक्षित करना चाहिए। लाभ और बिक्री में अतिरिक्त वृद्धि के लिए, व्यवसाय के मालिक व्यवसाय के उत्पादकों, उत्पादकों, निर्यातकों और वितरकों आदि के साथ चर्चा कर सकते हैं

See also  सर्विस सेक्टर में बिजनेस का भविष्य

फंड की व्यवस्था करना

धन की व्यवस्था करना सबसे कठिन कार्यों में से एक है क्योंकि कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय में निवेश काफी अधिक है। कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय के लिए बचत से कुल निवेश के लिए धन प्राप्त करना एक अच्छा विकल्प नहीं है क्योंकि किसी को तत्काल आवश्यकताओं को पूरा करने या नकदी की कमी के मामले में उनकी आवश्यकता हो सकती है।

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें

कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय शुरू करने के बाद, व्यवसाय का विस्तार करने लिए आप बिजनेस लोन का विकल्प चुन सकते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan द्वारा बिजनेस का विस्तार करने के लिए 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बहुत आसान तरीके से, सिर्फ 3 दिनों* में प्रदान किया जाता है।

कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

  • जिस भूमि को कोल्ड स्टोरेज सुविधा के रूप में उपयोग करने की आवश्यकता है, उसे गैर-कृषि भूमि में परिवर्तित किया जाना चाहिए।
  • सुविधा के निर्माण से पहले आपको स्थानीय प्राधिकरण से अनुमति पत्र प्राप्त करना होगा।
  • कोल्ड स्टोरेज की सुविधा को प्रति दिन केवल 12 घंटे काम करने की अनुमति है।
  • सड़क संपर्क के साथ जगह में उचित जल निकासी होनी चाहिए।
  • एक साइट ऊंचाई होनी चाहिए।
  • भार वहन करने की क्षमता की जांच के लिए मिट्टी परीक्षण किया जाना चाहिए।
  • सुरक्षा सावधानियों के रूप में, प्रशीतन प्रणाली का दबाव और वैक्यूम परीक्षण किया जाना चाहिए
  • कोल्ड स्टोरेज की सुविधा अलार्म, अग्निशामक यंत्रों से सुसज्जित होनी चाहिए और मौजूद होनी चाहिए
  • शीतल जल का प्रयोग अवश्य करें, यदि उपलब्ध न हो तो जल शीतलक संयंत्र अवश्य लगाएं
  • सबसे महत्वपूर्ण, आपके पास कोल्ड स्टोरेज सुविधा का बीमा होना चाहिए।

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number