कोई भी व्यवसाय बिना धन के नहीं चल सकता क्योंकि व्यावसायिक कार्यों के प्रत्येक चरण धन की आवश्यकता होती है। चाहे वह मौजूदा व्यवसाय के विस्तार के लिए हो, नई मशीनरी खरीदने के लिए हो या कर्मचारियों को भुगतान करने के लिए हो।

हालाँकि, जब आपके व्यवसाय में धन की कमी हो जाती है, तो आपको शॉर्ट टर्म लोन के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होती है। क्या होगा अगर आपका क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर खराब है?

हां, बिजनेस लोन के लिए आवेदन करते समय आपका CIBIL स्कोर- तीन अंकों का नंबर महत्वपूर्ण होता है। यह स्कोर आसान बिज़नेस लोन के पात्रता भाग तक ही सीमित नहीं है, बल्कि पर्सनल लोन या होम लोन के लिए आवेदन करते समय भी है। एक आवेदक के रूप में, आपको अपने क्रेडिट स्कोर के साथ बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है।

इसे भी जानिए- बिजनेस के 6 संकेत, जिसके बाद आपको बिजनेस लोन ले लेना चाहिए

यदि आपका क्रेडिट हिस्ट्री वह नहीं है जहां उसे होना चाहिए, तो आपको इस पर काम करने की जरूरत है। हालांकि स्कोर में सुधार करने में समय लगता है, लेकिन कुछ समय बाद ऐसा होता है।

300 और 900 के बीच एक क्रेडिट स्कोर एक अच्छा है और एक आसान व्यापार लोन प्राप्त करने की अधिक संभावना लाता है। आपकी क्रेडिट स्कोर सीमा में साल-दर-साल उतार-चढ़ाव हो सकता है क्योंकि 2021 में क्रेडिट स्कोर रेंज 2022 में क्रेडिट स्कोर से भिन्न हो सकती है।

लोन के लिए सिबिल स्कोर को सुधारने के कई तरीके हैं, और एक तरीका क्रेडिट कार्ड के माध्यम से है। यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो आप सही चरणों के साथ स्कोर को समायोजित कर सकते हैं।

इससे पहले कि हम क्रेडिट कार्ड के माध्यम से CIBIL स्कोर में सुधार के चरणों के बारे में जानें,

CIBIL स्कोर की गणना कैसे की जाती है?

क्रेडिट हिस्ट्री: CIBIL स्कोर की गणना करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक क्रेडिट हिस्ट्री है। यह आपके CIBIL स्कोर गणना में 30% का उच्चतम भार वहन करता है। वित्त कंपनियां क्रेडिट से संबंधित जानकारी क्रेडिट ब्यूरो को भेजती हैं।

See also  बिजनेस लोन एप्लीकेशन भरते समय इन नियमों का रखें ध्यान

इसके बाद ब्यूरो स्कोर की गणना करने के लिए जानकारी को आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में मिलाएगा। क्रेडिट रिपोर्ट में यह जानने के लिए प्रत्येक खाते की स्थिति भी होगी कि क्या लोन का निपटान किया गया है, बट्टे खाते में डाला गया है, या यदि कोई बकाया राशि है।

क्रेडिट यूटिलाइजेशन: क्रेडिट यूटिलाइजेशन यह है कि आप पर कर्जदाताओं का कितना कर्ज है और आप कितना कर्ज ले सकते हैं। क्रेडिट स्कोर की गणना करने के लिए इसमें 25% का भार होता है। क्रेडिट उपयोग की गणना के लिए दो चीजों की आवश्यकता होती है- आपकी क्रेडिट सीमा और आपने कितना लोन लिया।

इसे भी जानिए- बिजनेस बड़ा करने का 10 आसान स्टेप्स – Business grow tips in Hindi

ऐसे अन्य कारक भी हैं जिन पर आप क्रेडिट स्कोर की गणना करते समय विचार कर सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका है कि आप किसी फाइनेंस कंपनी से जुड़ें जो आपको सटीक क्रेडिट स्कोर की गणना करने में मदद करेगी।

CIBIL स्कोर को बेहतर बनाने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

कैश का उपयोग करके खरीदारी करें

यह स्पष्ट है कि जब आपके पास क्रेडिट कार्ड होता है, तो आप जो भी खरीदारी करते हैं वह कार्ड के माध्यम से होती है। यह हर क्रेडिट कार्डधारक की प्रवृत्ति है। यह एक व्यवहार्य विकल्प हो सकता है, लेकिन समय पर भुगतान न होने पर आपके सिबिल स्कोर पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है और आपके पास स्थिर आय है। आप यात्रा के लिए वैकेशन यानी छुट्टी के लिए 50,000 रुपये के एयरलाइन टिकट खरीदने का फैसला करते हैं।

हालांकि, आपकी छोटी यात्रा में आपको भारी नुकसान हुआ और आपको अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ा। यह आपके क्रेडिट कार्ड लोन को बढ़ाता है, जिससे आप इसे चुकाना छोड़ देते हैं।

See also  एमएसएमई सेक्टर को आसानी से मिलेगा लोन, सरकार ने उठाया यह कदम

इसके अलावा, जब आप अपनी नौकरी खो देते हैं और मासिक खर्चों का भुगतान करने और कार्ड की राशि चुकाने में सक्षम नहीं होते हैं, तो चीजें खट्टी हो सकती हैं।

इस स्थिति में, यदि आप तत्काल लोन के लिए किसी लोनदाता या एनबीएफसी से संपर्क करते हैं, तो आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा। इस उदाहरण के साथ, उचित बजट बनाने और क्रेडिट कार्ड के बजाय नकदी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

नियमित बिलों के भुगतान के लिए कार्ड का उपयोग करें

 क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका अपने नियमित बिलों का भुगतान करना है। इसमें इंटरनेट बिल, फोन बिल, या पानी और बिजली जैसे उपयोगिता बिल शामिल हैं, जो आपको एक सकारात्मक क्रेडिट हिस्ट्री बनाने में भी मदद करेंगे।

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें

यह बिजनेस लोन के लिए आपका अच्छा सिबिल स्कोर बनाने में भी मदद करेगा। बिल भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से आपको शीघ्रता से भुगतान करने में भी सहायता मिलेगी।

चुकौती की आदत डालिए

यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड लोन है, जो एक बड़ी राशि है, तो आपको इसे हर महीने न्यूनतम राशि पर चुकाने का प्रयास करना चाहिए। उधारदाताओं के लिए, यह एक अच्छा संकेत होगा क्योंकि यह दर्शाता है कि आपको समय पर लोन चुकाने की आदत है।

हमेशा ध्यान रखें, आपके क्रेडिट कार्ड लोन का अधिक से अधिक भुगतान करने से आपका CIBIL स्कोर कुछ ही समय में बढ़ सकता है।

क्रेडिट कार्ड को हमेशा डेबिट समझें

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के संभावित खतरों में से एक यह है कि जब भी आप खरीदारी करते हैं तो आपके खाते का बैलेंस नहीं बदलता है। यह आपके खर्च पर ट्रैक न होने की समस्या पैदा करेगा।

चाहे आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग कर रहे हों, अपने खर्च पर नजर रखना सुनिश्चित करें। आप जितने अधिक केंद्रित हैं; शेष राशि को पूरा करना और उच्च ब्याज का भुगतान करना उतना ही आसान होगा।

See also  अपने व्यवसाय/दुकान का नाम कैसे रखें? जानिए

क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करने वाले कारक

जब आप देर से भुगतान करते हैं: आपका भुगतान हिस्ट्री प्राथमिक कारक है जो आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित कर सकता है। यदि आप देर से भुगतान कर रहे हैं, तो इसका परिणाम आपका क्रेडिट स्कोर गिर जाएगा।

भले ही आप नियमित भुगतान कर रहे हों, लेकिन अगर कोई भुगतान चूक गया, तो भुगतान आपके सिबिल स्कोर की प्रगति को प्रभावित कर सकता है।

केवल एक प्रकार के क्रेडिट का उपयोग करना

क्रेडिट मिक्स आपके सिबिल स्कोर को प्रभावित करने वाला अगला कारक है। क्रेडिट ब्यूरो इस बात का सबूत देखेगा कि आप विभिन्न प्रकार के क्रेडिट का प्रबंधन कर सकते हैं।

स्टूडेंट लोन, बंधक, और ऑटो लोन निश्चित भुगतान करते हैं, लेकिन क्रेडिट कार्ड परिक्रामी लोन लेने वाले परिवर्तनीय भुगतान का प्रतिनिधित्व करता है।

नए क्रेडिट प्रोडक्ट के बारे में पूछताछ करते रहें

जब आप नए क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो वित्त कंपनी पूछताछ करती है। पूछताछ दो प्रकार की होती है- सॉफ्ट इंक्वायरी और हार्ड इंक्वायरी।

सॉफ्ट इंक्वायरी में रोजगार जांच और स्वयं जांच शामिल है। जब आप नए क्रेडिट के लिए आवेदन करते हैं तो एक कड़ी पूछताछ की जाती है, और कर्मचारी आपके पूरे क्रेडिट हिस्ट्री की जांच करेंगे। इस पूछताछ के लिए अच्छी तरह से तैयार रहने की सलाह दी जाती है।

बिजनेस लोन चाहने वाले क्रेडिट कार्डधारकों को इस बारे में सभी जानकारी से सुसज्जित होना चाहिए कि वे CIBIL स्कोर को बेहतर बनाने के लिए कार्ड का उपयोग कैसे कर सकते हैं। ZipLoan अन्य लाभकारी लाभों के साथ आसान बिज़नेस लोन प्रदान कर रहा है

इसे भी जानिए- क्या 700 क्रेडिट स्कोर पर बिजनेस लोन मिल सकता है? जानिए पूरी प्रक्रिया

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number