भारत में छोटे कारोबार (Chote Business) चलाना बहुत आसान और मुनाफेवाला है। बिजनेस शब्द का नाम आते ही अधिकतर लोगों के मन सिर्फ दो चीजें आती है। पहली बहुत मुनाफा दूसरी बहुत घाटा। हकीकत यह है की दोनों बाते पूरी तरह से सही नही है। बिजनेस एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में सही आइडिया, भरपूर मेहनत लगाई जाए तो आप सफल कारोबारी बन सकते है। पिछले कुछ वर्षो से भारत में लघु एवं मध्यम उद्योग (Small and medium-sized enterprises) (chote business) बहुत बड़ी संख्या में खुले है। यह स्वरोजगार के साथ ही साथ दूसरों के भी रोजगार का साधन बन रहा है। इन्हीं छोटे बिजनेस (chote business) में मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस का कारोबार ऐसा कारोबार है जिसमे कम लागत लगाकर कर भी अच्छे पैसे अच्छे पैसे कमाएं जा सकते है। आइए जानते है ऐसे 3 मैन्युफैक्चरिंग (chota business)के बिजनेस के बारे में जिसमे अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है।

अगरबत्ती का बिजनेस

छोटे कारोबार में अगरबत्ती बनाने का बिजनेस बेहतरीन विकल्प है। इस बिजनेस को कम लागत के साथ शुरू किया जा सकता है। अगर आपके पास कोई दूसरी जगह नही है तो इसे आप घर से भी कर सकते है। इस कारोबार की सबसे अच्छी बात यह की इसमें बहुत कम लागत पर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। अगरबत्ती की मांग सिर्फ अपने ही देश में नहीं बल्कि विदेशों में काफी बड़े पैमाने पर हो रही है। वर्तमान समय में भारत विभन्न वेरायटी की अगरबत्ती अगरबत्ती की मांग काफी बढ़ गई है। इन बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह की अगर आपको अगरबत्ती बनाना नही आता तो इंटरनेट पर कुछ ही दिनों में अगरबत्ती बनाना सीख सकते है।

See also  RBI के कब्जे में 200 बड़े लोन अकाउंट, फर्जीवाड़े के शक में जांच!

एक आंकड़े के अनुसार पिछले दो वर्षों में भारत ने तक़रीबन 400 करोड़ की अगरबत्ती का व्यापार दुसरे देशों के साथ किया है। अगरबत्ती बनाने के लिए आपको कुछ उपकरणों जैसे, ऑटोमेटिक अगरबत्ती बनाने वाली मशीन, अगरबत्ती का पाउडर, बांस की डंडी, अगरबत्ती फ्रेगरेंस, डाई इथाइल फाथलेट (अगरबत्ती में उपयोग होने वाला आयल), अगरबत्ती पैकिंग पाउच, और अगरबत्ती बॉक्स की जरूरत पड़ती है। अगर इन सभी सामानों के मूल्य की बात करें तो यहां बताएं गए सभी सामान अधिक से अधिक 60 से 70 हजार में मिल जायेंगे। यह सभी सामान आपके पास के बाजारों में आसानी से मिल जायेंगे।

turant business loan

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

कम लागत में अधिक मुनाफा के लिए मोमबत्ती बनाने का बिजनेस बहुत ही कामयाब बिजनेस है। आपकी जानकारी के लिए यह बता देना चाहते है कि मोमबती बनाने का बिजनेस प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना भी कर रहीं है। पहले मोमबत्ती की मांग कम हुआ करती थी लेकिन समय के साथ इसका उपयोग बढ़ा है। वर्तमान में मोमबत्ती का उपयोग सभी धर्मों में तो होता ही है, इसके साथ ही इसे विभन्न मौकों पर सजावट, रौशनी के लिए, कैंडल डेकोरेशनइत्यादि में हो रहा है। अब यह बिजनेस माडर्न बन चुका है, मौका कोई भी हो लोग मोमबत्ती का प्रयोग रंगीन एवं खुशबूदार रौशनी के करते ही है।

See also  ग्राहकों को ब्याज में राहत देने में बैंक सुस्त, सुप्रीम कोर्ट ने RBI से मांगा जवाब

मोमबत्ती बिजनेस के लिए जिन सामानों की आपको जरूरत पड़ती है। उनमे शामिल है: कैंडल बनाने वाली मशीन, पैराफिन मोम, कच्चा मॉल, मोमबत्ती में उपयोग होने वाली सुगंध, थ्रेड, मोल्ड (मोमबत्ती को स्टाइलिश बनाने के लिए) की आवश्यकता होती है। यह सभी सामान आपके नजदीकी बाजार में बहुत आसानी से मिल सकते है।

मोबाइल फोन स्क्रीन ग्लास मैन्युफैक्चरिंग 

मोबाइल फोन स्क्रीन ग्लास का मैन्युफैक्चरिंग का कारोबार वर्तमान समय बहुत ही उछाल पर है। पिछले कुछ वर्षो से भारत में स्मार्ट फोन की खूब मांग बढ़ी है। एक आंकड़ा है कि भारत के लगभग 60 प्रतिशत लोगों के पास स्मार्ट फोन है। स्मार्ट फोन की स्क्रीन कांच की बनी होती है तो उसको टूटने का खतरा अधिक रहता है, इसी टूटने के बचाने के लिए लोग फोन पर स्क्रीन ग्लास लगवाते है, इसे टेम्पर्ड ग्लास भी बोला जाता है। वर्तमान समय में टेम्पर्ड ग्लास की खूब बिक्री हो रही है, जिसके आने वाले समय में और अधिक बढ़ने की ही संभावना है।

इस मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको निम्न सामानों की जरूरत पड़ती है: टेम्पर्ड ग्लास बनाने वाली मशीन, हॉट सॉफ्ट ग्लास, स्क्रीन प्रोटेक्टर, 9H नैनो फ्लैक्सीबल ग्लास कंप्यूटर, और पैकेजिंग मशीन। इन सामानों की बाजार में लागत 2 से 2।5 लाख रूपये हो सकते है। लेकिन यह ध्यान रखने वाली बात है की यह सिर्फ वन टाइम इन्वेस्ट है और मुनाफा लगातार बना रहेगा।

See also  दुकान के लिए लोन 2021: कैसे मिलेगा? जानिए प्रक्रिया

और भी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस है, जैसे

  • पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस
  • मोबाइल फोन एक्सेसरीज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस
  • ब्रेड मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस
  • जीन्स मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस
  • कैंडी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस
  • डायपर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस
  • नमकीन मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस
  • साबुन मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस
  • मिनरल वाटर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस
  • सोया सॉस मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस
  • क़ागज कैरी बैग मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस
  • पैकेजिंग बॉक्स मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस
  • डिस्पोजेबल कप और प्लेट का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

इस सभी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के बारे में अगले ब्लॉग में विस्तार से बताया जायेगा। अगर आप चाहते है कि इस विषय पर यह घरेलू बिजनेस के बारे में आपके दोस्तों को भी पता चले तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, अपने सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि दुसरे लोग भी इन तरीका का लाभ उठा सके।

अगर आप कोई पुराना बिजनेस कर रहे है तो भी इन घरेलू बिजनेसों को कर सकते है। इनकी विशेषता है कि इनमे लागत कम लगती है और मुनाफा अधिक होता है। अगर आपका सवाल होगा की एक बिजनेस कर रहे है तो दुसरे के लिए पैसा कहा से लाये? तो अब परेशान होने की तनिक भी जरूरत नहीं। ZipLoan दे रहा है न्यूनतम कागजों पर, बिना कुछ गिरवी रखे, घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई पर सिर्फ 3 दिनों के अंदर 1 से 5 लाख तक बिजनेस लोन। अभी अप्लाई करें और अपने बिजनेस का विस्तार करें।

यह भी पढ़ें:- बिजनेस लोन लेते समय हमेशा याद रखे यह 5 महत्वपूर्ण बातें!

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number