इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2019 थी। कारोबारियों के साथ ही संबंधित लोगों ने आईटीआर फाइल कर दिया होगा। अब इनकम टैक्स दाखिल कर चुके लोगों का सवाल होता है कि आईटीआर स्टेटस चेक कैसे करें।

आईटीआर फाइल करने के बाद लोगों यह जानने के लिए परेशान होते हैं कि उनका आईटीआर कब तक क्रेडिट होगा? कब उन्हें उनके द्वारा भरा गया पैसा वापस मिल जायेगा।

यह जानने के लिए आईटीआर स्टेटस देखना ही एकमात्र जरिया है। आईटीआर स्टेटस के द्वारा यह पता चलेगा कि आपके द्वारा दाखिल इनकम टैक्स रिटर्न का पैसा कब तक वापस मिलेगा।

आइए इस ब्लॉग में समझते है कि इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के बाद आईटीआर स्टेटस कैसे चेक करते है।

प्रोसेसिंग होने के बाद आईटीआर के स्टेटस का चलता है पता

कोई भी कारोबारी या टैक्स पेयर्स जब भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करता है तो यह जानने चाहता है कि उसके द्वारा फाइल किए गए टैक्स का क्या हुआ? यह जानकारी कारोबारी को आयकर विभाग की वेबसाइट से पता चल सकती है।

आयकर विभाग इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने और वेरिफिकेशन होने के बाद ही रिटर्न भेजने की प्रक्रिया शुरु करता है। यदि आपका टैक्स रिटर्न बकाया है तो, रिटर्न का पैसा तभी आपके अकाउंट में वापस आएगा जब इसकी सभी प्रोसेसिंग पूरी हो जाएगी।

साधारण तौर पर वेरिफिकेशन के बाद इनकम टैक्स रिटर्न का स्टेटस ‘सक्सेसफुली वेरिफाइड या सक्सेसफुली ई-वेरिफाइड दिखाता है। आईटीआर की प्रोसेसिंग पूरी होने के बाद वेबसाइट पर स्टेटस आईटीआर प्रोसेस्ड‘ लिखकर दिखाएगा।

खुशखबरी: एमएसएमई कारोबारियों की सरकार के तरफ से मिली सौगात

प्रोसेसिंग के दौरान आयकर विभाग क्या करता है

आईटीआर की प्रोसेसिंग के दौरान आयकर विभाग जिस व्यक्ति के द्वारा इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया गया होता है उसकी स्क्रीनिग होती है। इस स्क्रीनिग में इस बात आकलन किया जाता है कि आमदनी (इनकम) और चुकाए गए टैक्स का आकलन किया जाता है। इसमें इस बात की जांच की जाती है कि दोनों के बीच कोई अंतर तो नहीं है। इनकम टैक्स रिटर्न की प्रोसेसिंग पूरा होने के बाद इनकम डिपार्टमेंट की ओर से सेक्शन 143 (1) के तहत एक नोटिस भेजा जाता है, जिसमें यह बताया जाता है कि आपके द्वारा भरी गई आईटीआर को स्वीकार कर लिया गया है। अगर कोई कमी होती है तो उसमे सुधार करने के लिए कहा जाता है। आईटीआर स्टेटस चेक करने के लिए दो तरीके है।

  • एकनॉलेजमेंट नंबर से
  • लॉग इन डीटेल्स से

एकनॉलेजमेंट नंबर से कैसे आईटीआर स्टेटस चेक होता है

आईटीआर फाइल करने के बाद आपको एक एकनॉलेजमेंट मिलता है। इन एकनॉलेजमेंट नंबर से आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर आईटीआर स्टेटस चेक सकते है। इसमें तरीके में ई-फाइलिंग वेबसाइट के होम पेज पर जाएं और सबसे बाईं ओर सर्विसेज टैब में जाएं। यहां आपको चेक इनकम टैक्स्टेस रिटर्टनस का विकल्प दिखेगा। अब आपको यहां आईटीआर स्टेटस विकल्प पर क्लिक करना होता है और मांगी गई जानकारी भरने के बाद एक कैप्चा आएगा, इसे भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होता है। सबमिट करते ही आपके सामने आपका आईटीआर स्टेटस सामने आ जायेगा।

किसी व्यापारी को income tax notice मिलता है तो, उसे क्या करना चाहिए?

लॉग इन डीटेल्स से इस तरह से करते हैं आईटीआर स्टेटस की जांच

सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट ओपन करना होता है। वेबसाइट की डैशबोर्ड पर आपको ‘व्यू रिटर्न्स/फॉर्म्स’ का विकल्प मिलेगा। इसके बाद व्यू रिटर्न्स/फॉर्म्स’ पर क्लिक करें। इसके बाद इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) और असेसमेंट इयर का विकल्प चुनें और सबमिट करना होता है। सबमिट करते ही आपको दिख जायेगा कि आपके द्वारा गई आईटीआर सिर्फ वेरिफाई हुई है या प्रोसेस भी हो चुकी है।

इस तरह देखा जाए तो आप बिल्कुल आराम से अपना आईटीआर स्टेटस का को जान सकते है।

आपको यह लेख पसंद आया? इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। बिजनेस से जुड़ी कोई भी नई अपडेट या जानकारी पाने के लिए हमसे फेसबुकट्विटर और लिंक्डन पर भी जुड़े।