GST लागू होने के बाद कारोबारियों को GST रजिस्ट्रेशन करना जरूरी हो गया है। GST रजिस्ट्रेशन करने के बाद व्यापारी GST registration status चेक करने के लिए परेशान होते हैं। क्योंकि, GST रजिस्ट्रेशन नंबर की जरूरत बिजेनस की ITR भरने में जरूरी होता है।

कारोबारियों की इस सुविधा के लिए केंद्र सरकार से सलाह पर GST काउंसिल ने जीएसटी पोर्टल पर GST registration status चेक करने की भी व्यवस्था प्रदान कर दी हैं। कई व्यापारियों के सवाल होते हैं कि जीएसटी रजिस्ट्रेशन का स्टेटस कैसे चेक करते हैं? आइए इस ब्लॉग में जानते हैं कि कैसे जीएसटी रजिस्ट्रेशन स्टेटस को चेक किया जाता है।

2019 में क्या हुए है GST में बदलाव! जानिए

जीएसटी क्या है?

जीएसटी का पूरा नाम गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) है। यह कारोबार पर लगने वाली केंद्रीकृत टैक्स व्यवस्था है। यह व्यवस्था कारोबारों पर लगने वाले केंद्र के स्तर के 17 और राज्य के स्तर पर लगने वाले 23 अलग – अलग टैक्सों को हटाकर यह व्यवस्था लाइ गई है।

जीएसटी रजिस्ट्रेशन स्टेटस जानने के लिए आपके पास GST Registration Application नंबर होना चाहिए। अगर आपको अपना जीएसटी रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन नंबर पहले से पता हैं तो बहुत बेहतर, लेकिन नही पता तो यहां पर एप्लीकेशन नंबर जानने के स्टेप बताए जा रहे हैं। जिनके सहायता से आप अपना एप्लीकेशन नंबर जान सकते हैं।

GST registration Application नंबर जांचें

जीएसटी रजिस्ट्रेशन स्टेटस चेक करने के लिए आपको जीएसटी काउंसिल की वेबसाइट पर जाकर कुछ स्टेप पूरा करने होने होते है। वह स्टेप इस तरह का है:

स्टेप एक –  www.gst.gov.in वेबसासाइट ओपन करना होगा।

स्टेप दो –  EXISTING USER LOGIN पर क्लिक करना होगा।

स्टेप तीन – अब आपके सामने Login page खुलेगा, इस पेज पर आपको अपना username और password एंटर करना होगा। एंटर करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिये।

स्टेप चार – अब पेज खुल चूका होगा। यहां आपको Welcome Page दिखेगा। अब आपको Continue button पर क्लिक करना होगा।

स्टेप पांच – अब आपको आपके लैपटॉप या कम्पूटर की स्क्रीन पर Dashboard दिख रहा होगा। अब आपको My Saved application पर जाना है। यहां आपको My Application Status page पर क्लिक करना होगा। अब आपको ARN status of your Enrolment Application दिखाई देगा। यह आपका Application नंबर है, इसे लिख कर रख ले।

turant business loan

ऐसे करें GST Registration Status चेक

जैसा कि आपको पहले ही Application नंबर निकालने के बारे में जानकारी दे दी गई है। अब आपको GST Registration Status चेक करने के स्टेप के बारे में बताया जा रहा है।

स्टेप एक – गूगल पर https://services.gst.gov.in/services/arnstatus लिंक को टाइप करें।

स्टेप दो – अब आपको Application नंबर और यूनिक कैप्चा टाइप करना होगा। टाइप करने के बाद सर्च बटन पर क्लिक कर दीजिये।

कुछ सेकेंड बाद आपको आपका GST Registration Status नंबर दिख जायेगा।

कैसे कर सकते हैं GST रजिस्ट्रेशन कैंसिल? जानिए तरीका

क्या आपको यह लेख पसंद आया? इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। बिजनेस से जुड़ी कोई भी नई अपडेट या जानकारी पाने के लिए हमसे फेसबुकट्वीटर और लिंक्डन पर भी जुड़े।