कारोबारी विस्तार के लिए बिजनेस लोन बहुत ही सहायक रकम होती है। कभी – कभी बिजनेस लोन लेने सिबिल स्कोर बाधक बन जाता है। बहुत से कारोबारियों का सवाल होता हैं कि क्या क्या 700 क्रेडिट स्कोर पर बिजनेस लोन मिल सकता है? यह सवाल निश्चित रूप से बहुत महत्वपूर्ण हैं।

वर्तमान दौर में देखे तो सभी कारोबारी अपने बिजनेस के लिए लोन का सहारा लेते ही लेते हैं। कारोबारी चाहे अधिक टर्नओवर वाले हो या कम टर्नओवर वाले हो सभी के लिए बिजनेस लोन की जरूरत समान रूप से पड़ती हैं। लोन मिलने में आ रही क्रेडिट स्कोर की दिक्कतों के समझने के क्रम में आज के ब्लॉग में यह जानेंगे की क्या 700 क्रेडिट स्कोर पर बिजनेस लोन मिल सकता है?

बिना कुछ गिरवी रखे कैसे पाएं बिजनेस लोन? जानिए तरीका

क्या होता हैं क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट स्कोर एक संख्या होती हैं। यह संख्या लोन के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति के पिछले लोन चुकाने के लिए क्या प्रक्रिया अपनाई गई, कैसा व्यवहार अपनाया गया, इत्यादि की कुल लेखाजोखा होती है। जब भी कोई कारोबारी बिजनेस लोन अप्लाई करने के लिए जाता है तो उससे उसका केडिट स्कोर यानी सिबिल स्कोर मांगा जाता है।।

See also  EPFO: PF या EPS से पैसा निकालने के लिए कैसे भरा जाता है कंपोजिट क्लेम फॉर्म? जानिए

क्रेडिट स्कोर 3 अंकों की संख्या होती है जो 300 से लेकर 900 के बीच होती है। इस संख्या को वह बैंक जेनरेट करता है जिसमे यूजर का अकाउंट होता हैं। सीधे शब्दों में यह कहा जा सकता है कि क्रेडिट स्कोर ही यह फैसला करती है की, किसी कारोबारी को बिजनेस लोन मिलेगा या नही मिलेगा।

कैसे बनता है क्रेडिट स्कोर  

जैसा की नाम से ही क्रेडिट है तो यह आपके विश्वसनीयता से जुड़ी होती है। इसे सीधे तरीके से इस तरह भी समझा जा सकता है कि कोई व्यक्ति किसी बैंक से लोन लेता है लेकिन जो तय EMI होती है, उसे हर महीने समय से नही भर रहा है तो उस व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर खराब होने की पूरी – पूरी संभावना होती है। क्रेडिट स्कोर पर इस बात का भी नेगेटिव प्रभाव पड़ता है कि व्यक्ति बार – बार बिजनेस लोन के बारे में पूछताछ तो नही कर रहा।

कैसे करें सिबिल मेंटेन? जानिए 5 अचूक तरीके

कैसे क्रेडिट स्कोर का पता चलता है

क्रेडिट स्कोर आपके बैंक अकाउंट का ही लेखाजोखा होता हैं। इसे आप बैंक से एक एप्लीकेशन देकर देख सकते हैं। इसे जब चाहे देखने के लिए आपको संबंधित बैंक को कुछ फीस भरकर ऑनलाइन एक अकाउंट बनाना होगा, उस अकाउंट पर आपके क्रेडिट/सिबिल स्कोर से संबंधित जानकारियां हर महीने अपडेट होती रहेंगी, वहां से आप जब चाहे अपना क्रेडिट स्कोर देख और जांच सकते हैं।

See also  छोटे कारोबारियों की होगी चांदी क्योंकि यह शहर बनने वाला है दुनिया का सबसे बड़ा कंज्यूमर बाजार

क्या 700  क्रेडिट स्कोर होने पर बिजनेस लोन मिल सकता हैं?

बहुत से कारोबारियों का यह सवाल होता हैं कि क्या 700 सिबिल स्कोर होने पर बिजनेस लोन मिल सकता है या नही। इसका उत्तर यह है कि आपको 700 क्रेडिट स्कोर यानी सिबिल स्कोर पर भी बिजनेस लोन मिल सकता हैं। लेकिन यहां यह बता देना बहुत महत्वपूर्ण है कि लोन देने का निर्णय पूरी तरह से संबंधित बैंक या कंपनी के ऊपर निर्भर करेगा की वह लोन देगी या नही देगी।

turant business loan

क्रेडिट स्कोर की कैटेगरी कुछ इस तरह बनाई गई हैं:

  • 300 से 400 क्रेडिट स्कोर। इस तरह के लोगों की पिछली कोई हिस्ट्री नही होती इसलिए इनको तीन सौ और चार सौ के बीच क्रेडिट स्कोर दिया जाता है। इसके साथ, इस कैटेगरी में वह लोग भी रखे जाते है जो डिफाल्ट कर चुके होते है। इसके ऊपर लोन देने का कोई विचार नही होता।
  • 400 से 650 क्रेडिट स्कोर वालों के डिफाल्टर निकलने की संभावना अधिक होती है। इस स्कोर के लोगों को लोन नही दिया जा सकता।
  • 650 से 699 क्रेडिट स्कोर वालों जरा कम जोखिम वाला माना जाता है। लेकिन इस तरह के स्कोर वालों को कुछ शर्तें लगाकर बिजनेस लोन दे दिया जाता है। इस तरह के लोगों को लोन मिलने का रेट 5 प्रतिशत होती है।
  • 700 से 750 क्रेडिट स्कोर वाले को संतोषजनक क्रेडिट वाला माना जाता है। इस तरह के लोगों को अस्थिर ब्याज दरों (घट भी सकती,बढ़ भी सकती है) के बिजनेस लोन दे दिया जाता है। ऐसे लोन पाने वालों की संख्या कुल लोन अप्लाई करने वाले के 10 प्रतिशत होती है।
  • 750 से 799 क्रेडिट स्कोर वालों को अपेक्षाकृत अच्छा माना जाता है। इस स्कोर के साथ बिजनेस लोन मंजूर होने में अधिक दिक्कतों का सामना नही करना पड़ता।
  • 800 या इससे अधिक क्रेडिट स्कोर वालों को शानदार माना जाता है यह समझा जाता है कि ऐसे लोग ठीक तरीके से लोन की रकम वापस कर सकेंगे, इसलिए इनको जल्दी बिजनेस लोन मिल जाता है।
See also  टॉप ट्रेंडिंग बिजनेस 2019: पाइए कम लागत में अधिक मुनाफा