किताब बढ़ने की आदत एक बहुत ही बेहतरी आदत है। हर किसी को अपने बिजी जीवनशैली मे से कुछ वक्त निकालकर किताब जरुर पढ़ना चाहिए। किताब पढ़ने से ग्यान के साथ – साथ बेहतर तरिके से जीवन जीने का मोटिवेशन मिलता है।

बिजनेस करने वाले लोगो की दिनचर्या काफी व्यस्त होती है। लोग दिन – भर अपने काम में व्यस्त रहते हैं। इसलिए कारोबारियों के पास इतना वक्त नहीं होता कि वह नियमित तौर पर किताबों का अध्ययन कर सकें।

हालांकि, कारोबारियों को अगर अपना बिजनेस बड़ा करना है या बिजनेस को एक दिशा देना होता है तो उसके लिए बिजनेस से जुड़ी किताबे जरुर पढ़ना चाहिए। आइए इस आर्टिकल में 5 ऐसी किताबों के बारे में जानकारी देते हैं, जिन बुक्स को हर कारोबारी को जरुर एक बार पढ़ना चाहिए।

किताब नंबर 1:  Onward (भविष्य)

बहुत बार ऐसा होता है कि लोग लोग फैसला लेने में हिचकिचाते है। और जब कोई कड़ फैसला लेना हो तो एकदम से मुश्किल में पड़ जाते हैं। ऐसा व्यक्तिगत जीवन के साथ – साथ कारोबारी जीवन में भी होता है। सबसे अलहदी बात यह कि इस तरह की परिस्थिति का सामना एक या दो लोग नहीं बल्की, बहुत अधिक की संख्या में लोगो के साथ ऐसा होता है।

क्या आप जानते हैं कि इस तरह कि सिचुयेशन से कैसे डील करना चाहिए? अगर आपको इस सवाल का कोई जवाब नहीं मिल रहा है तो समझिए कि आपको Onward (भविष्य) नामक किताब पढ़ने की आवश्यकता है।

Onward (भविष्य) किताब हॉवर्ड शुल्ज नामक लेखक द्वारा लिखित है। इस किताब में यह बताया गया है कि किसी भी क्षेत्र मे कड़े फैसले कैसे लिया जाता है।      इसी के साथ आपको बताते दें कि इस किताब में यह भी बाताया गया है कि मुश्किल समय का सामना कैसे किया जाए और कैसे खुद को कैसे मोटिवेटेड रखा जाए। इस लिहाज से देखा जाये तो कारोबारियों के लिए यह किताब पढ़ना बेहद जरुरी है।

किताब नंबर 2: The Virgin Way (वर्जिन वेय)

बिजनेस में अचानक सफलता मिलने से कारोबारी अतिआत्मविश्वास का शिकार हो जाता है। और बिजनेस घाटा हो जाता है तो कारोबारी अत्यंत परेशान हो जाता है। यानी न तो अधिक खुशी अच्छी होती है और न ही अधिक दुख अच्छा होता है।

ऐसे में यह कहा जाता है कि कारोबारी को निश्चत स्वभाव का होना चाहिए। कुछ कारोबारी में यह गुण पैदाइशी होता है। हालांकि जिन कारोबारियों के अंदर यह गुण नहीं मौजूद होता है, वह कारोबारी वर्जिन ग्रुप के फाउंडर रिचर्ड ब्रैनसन द्वारा लिखित The Virgin Way (वर्जिन वेय) किताब पढ़कर यह सभी योग्यता प्राप्त कर सकते हे।

इसी के साथ आपको बता दें कि इस किताब में यह भी बताया गया है कि नौकरी के लिए सही लोगों का चुनाव कैसे किया जाता है। संक्षेप में कहें तो बिजनेस लाइफ को समझने के लिए The Virgin Way (वर्जिन वेय) किताब हर कारोबारी को एक बार जरुर पढ़ना चाहिए।

किताब नंबर 3: How To Win At The Sport Of Business (बिजनेस के खेल को कैसे जीते)

क्या आप इस कहानी पर विस्वास करेंगे कि एक आलसी और सुस्त सा लड़का एक दिन अरबपति बिजनेसमैंन तक बन गया। लेकिन यह सच है। How To Win At The Sport Of Business (बिजनेस के खेल को कैसे जीते) किताब के लेखक मार्क क्यूबन यह स्वीकार करते हैं कि शुरुआत में उन्हें बहुत कम जानकारी थी और वह आलसी हुआ करते थे।

लेकिन, जब उन्होंने सीखना शुरु किया तो उसको आदत बना लिया। अपने प्रतिद्वंद्वियों को धूल चटा दी। मार्क क्यूबन अपनी किताब में इसके बारें में विस्तार सें बताया है। इस किताब से कारोबारी जीवन में प्रेरित होना सीख सकते हैं।

किताब नंबर 4: Call Me Ted (मुझे टेड पुकारो)

यह किताब मूलतः एक ऑटोबायॉग्रफी यानी आत्मकथा है। इस किताब के लेखक टेड टर्नर हैं। जोकि एक कामयाब न्यूज चैनल के मालिक हैं। इस किताब में उन्होंने विस्तार से बताया है कि वह कैसे गैर परंपरागत रास्तों पर चलकर एक छोटा सा न्यूज चैनल शुरु किये और एक समय के बाद वही न्यूज चैनल कामयाब चैनल बन गया। इस आत्मकथा से कारोबारी बहुत कुछ सीख सकते हैं। इस किताब को जरुर पढ़ना चाहिए।

किताब नंबर 5: Direct From Dell (सीधे डेल से)

इस किताब के लेखक ने बहुत कम उम्र में पढ़ाई छोड़ दिया और कंप्यूटर बिजनेस शुरु कर दिये। अगर आप कंप्यूटर की जानकारी रखते हैं और लैपटॉप इत्यादी के बारें में जानकारी रखते हैं तो आपको डेल लैपटॉप के बारे में जानकारी होगी। Direct From Dell (सीधे डेल से) किताब के लेखक डेल कंप्यूटर कंपनी के मालिक की है।

मिस्टर डेल ने अपनी इस किताब में बाताया है कि वह कैसे 19 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़ दिये और बिजनेस करने में पूरी तरह से मशगूल हो गये। आज के समय में डेल कंपनी सबसे सफलत्तम कंपनियों में से एक है। कारोबारियों को इस किताब को पढ़ने के बाद शिकायत नहीं करने की प्रेरणा प्राप्त होगी।