मोदी सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण पर बहुत जोर दिया जा रहा है। महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के क्रम में कई तरह की योजनाए चलाई जा रही हैं। महिलाओं के लिए लोन योजना चलाकर (mahilaon ke liye loan) उन्हें सक्षम बनाने की बात हो या नौकरी में आरक्षण देकर आगे बढ़ाने की बात हो। सभी से सरकार का प्रयास सराहनीय है।

आज से तकरीबन 25- 30 साल पहले महिलाओं के बारे में यह सोच थी की यह तो सिर्फ घर संभाल सकती है इनके लिए इतना बहुत है। लेकिन अब हालात बदल गए हैं। सरकार के प्रयासो का प्रतिफल है कि अब महिलाएं पुरुषो के कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं।

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि महिला उद्यमियों के लिए टॉप 5 बिज़नेस लोन विकल्प कौन से हैं? जहां से महिला कारोबारी बिजनेस लोन लेकर अपने कारोबार का विस्तार कर सकती हैं।

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन – Mahilaon ke liye Loan

आज के दौर में महिला कारोबारियों की संख्या में व्यापक बढ़ोतरी हुई है। सरकार का भी प्रयास है कि अधिक से अधिक महिलाएं स्वावलंबी बने। प्राइवेट लोन देने वाली कंपनियां भी महिलाओं के लिए विशेष लोन की स्कीम निकालती रहती हैं।

महिलाओं के लिए लोन

वर्तमान में मोदी सरकार द्वारा कुछ ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनमें महिला कारोबारियों को बिजनेस लोन -(government loans for women) बहुत आसानी से और बेहद कम शर्तों पर प्रदान किया जाता है। ये योजनाए कुछ इस तरह हैं:

  • ZipLoan से महिला उद्यमियों के लिए बिज़नेस लोन
  • मुद्रा योजना
  • वैभव लक्ष्मी योजना
  • सिंड महिला शक्ति योजना
  • वी शक्ति योजना
  • वीमेन सेविग स्कीम

Table of Contents

ZipLoan से महिला उद्यमियों के लिए बिज़नेस लोन

महिला कारोबारियों को प्रोत्साहित करने तथा बिजनेस का विस्तार करने के लिए देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से बिना कुछ गिरवी रखे 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, सिर्फ 3 दिन* में मिलता है।

अगर किसी महिला का कारोबार दो साल से अधि पुराना है, सालाना टर्नओवर 10 लाख रुपये से अधिक है, पिछले साल डेढ़ लाख की ITR भरी गई हो और घर या दुकान/कारोबार में से कोई एक खुद के नाम पर हो उन्हें  ZipLoan कंपनी से 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे, सिर्फ 3 दिन में मिल सकता है।

पाए बिजनेस लोन

महिलाओं के लिए मुद्रा योजना में बिजनेस लोन- (Mudra Loan Yojana- Mahilaon ke liye loan)

Mahilaon ke liye loan योजना (Business loan for women) के तहत केंद्र सरकार के लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लक्ष्य देश में अधिक से अधिक उद्योग शुरू करना और पुराने उद्योगों को बढ़ावा देना है।

वर्तमान में मुद्रा योजना के तहत महिलाओं को 50 हजार से लेकर 10 लाख तक का बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखे मिलता है। मुद्रा योजना द्वारा 3 प्रकार का बिजनेस लोन प्रदान किया जाता हैं:

  • शिशु लोन योजना- इस योजना में लाभार्थी को 50 हजार तक का बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।
  • किशोर लोन योजना- किशोर लोन योजना में महिला कारोबारियों को 50 हजार से 5 लाख तक बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।
  • तरुण लोन योजना- तरुण लोन योजना में महिला कारोबारियों को 5 लाख से 10 लाख तक का बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।
See also  छोटे कारोबारियों के लिए क्यों है नेट-बैंकिंग उपयोगी! जानिए फायदे

मुद्रा लोन के लिए अप्लाई करें

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि भारतीय रिजर्व बैंक की एक समिति ने सरकार को एक रिपोर्ट सौंपी है जिसमें अभी तक इन योजनाओं के जरिए प्रदान किये जा रहे बिजनेस लोन की सीमा को दोगुना करने की बात कही जा रही है।

महिलाओं कारोबारियों के लिए बिजनेस लोन: सही या गलत

महिला स्व- सहायता समूह योजना- Mahilaon ke liye loan

महिला स्व- सहायता समूह योजना जिला स्तर की योजना है। योजना के तहत प्रत्येक स्व-सहायता समूह की एक महिला सदस्य को मुद्रा योजना के तहत 1,00,000 (एक लाख) रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकेगी। सरकार इस योजना में जन – धन बैंक खाता धारक प्रत्येक महिला सदस्य को 5 हजार रुपये ओवर ड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी।  इस योजना का लक्ष्य ग्रामीण अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भूमिका बढ़ाना और उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर करना है।

महिलाओं के लिए लोन

महिलाओं के लिए वैभव लक्ष्मी योजना- Vaibhav lakshmi yojana- mahilaon ke liye loan

यह योजना बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा शुरू हुई है। इस योजना में व्यक्तिगत और बिजनेस के जरूरत के लिए लोन प्रदान किया जाता है। वैभव लक्ष्मी योजना से लोन लेने के लिए एक गारंटर की जरूरत पड़ती है।

इस योजना के जरिए लोन चाहने वाली महिलाओं को अपने कारोबार की प्रोजेक्ट रिपोर्ट बैंक में जमा करना होता है। अगर बैंक महिला के प्रोजेक्ट से सहमत हुआ तो महिला कारोबारी को एक गारंटर पर लोन मिल सकता है। इस योजना खास बात यह कि इस योजना के जरिए महिलाएं घर के सामान भी ले सकती हैं।

See also  सिबिल स्‍कोर कम है तो अपनाएं ये तरीके, आसानी से मिलेगा लोन

वी शक्ति योजना- V Shakti scheme- mahilaon ke liye loan

यह योजना भी बैंक द्वारा चलाई जा रही है। वी शक्ति योजना को विजय बैंक संचालित करता है। इस योजना के तहत बिजनेस लोन लेने के लिए महिलाओं का बैंक खाता विजया बैंक में होना चाहिए।

इस वी योजना में 18 साल या उससे अधिक उम्र की महिलाएं आसानी से बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकती हैं। इस स्कीम के तहत लोन लेकर महिलाएं टेलरिंग, कैटरिंग, कैंटीन, अचार व मसाला बनाने जैसी उत्पादन का कारोबार शुरू कर सकती है।

Ease of doing business में भारत को शीर्ष 50 देशों में पहुंचाने के लिए PM मोदी ने रखा लक्ष्य

सिंड महिला शक्ति योजना- mahilaon ke liye loan

यह बैंक द्वारा चलाई जा रही योजना है। इसे सिंडीकेट बैंक सिंड महिला शक्ति नाम से संचालित कर रहा है। इस योजना के तहत हर साल करीब 20 हजार महिलाओं को बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।

इसके तहत बैंक पांच करोड़ का लोन कम इंटरेस्ट रेट पर देता है। इतना ही नहीं महिला सशक्तिकरण को देखते हुए इस लोन के साथ ही बैंक क्रेडिट कार्ड की भी सुविधा देता है। यह लोन 7 से 10 साल के लिए लिया जा सकता है।

वीमेन सेविंग योजना- mahilaon ke liye loan

यह योजना भी बैंक द्वारा ही संचालित होती है। वीमेन सेविंग योजना को एचडीएफसी बैंक संचालित करता है। महिलाओं के लिए यह योजना बहुत खास है क्योंकि इसमें ईजी शॉप एडवांटेज कार्ड मिलता है साथ ही  साथ यहां पर लॉकर की सुविधा भी मिलती है।

इस दौरान महिलाएं को 200 रुपये की खरीददारी पर एक रुपए का कैश बैक का फायदा मिलता है । इसके अलावा 150 रुपये की खरीददारी पर एक रिवॉर्ड प्वाइंट का लाभ मिलता है।

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number