यदि आप अपने छोटे व्यवसाय को विकसित करने की प्लान बना रहे हैं, तो आपको विभिन्न गतिविधियों को करने के लिए कैश की आवश्यकता होगी जो आपके व्यवसाय को सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। इस तरह के छोटे बिजनेस लोन कई पारंपरिक बैंकों, लोनदाताओं और एनबीएफसी से प्राप्त किए जा सकते हैं।

हालांकि, बिजनेस फंडिंग बढ़ाते समय, आपको इस बात की पूरी जानकारी होनी चाहिए कि लोनदाता को आपके बिजनेस लोन को देने के लिए क्या चाहिए। निम्नलिखित दस स्टेप्स आपको आसानी से आपकी बिजनेस लोन प्रक्रिया में मार्गदर्शन करेंगे।

निर्धारित करें कि आपको कितनी आवश्यकता है और क्यों?

जब आप बिजनेस लोन की प्लान बना रहे हों तो यह पहला और सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न है जो आपको खुद से पूछना चाहिए। यह वह प्रश्न है जो अधिकांश लोनदाता आपसे पूछेंगे, और आपको अपने लोन को सही ठहराने में सक्षम होना चाहिए। ‘आपका व्यवसाय कितना स्थापित है’ यह निर्धारित करने से आपको उस राशि का विश्लेषण करने में मदद मिलेगी जिसके लिए आपको आवेदन करना चाहिए। उस राशि का अनुमान न लगाएं जिसकी आपको आवश्यकता हो सकती है; निम्नलिखित श्रेणियों से आपके व्यवसाय के वित्तपोषण के कारण की जाँच करें:

  • खरीद सूची/कच्चा माल
  • खरीद मशीनरी/उपकरण
  • बुनियादी ढांचे का विस्तार/बढ़ाना
  • कर्मचारियों को नौकरी पर रखना / टीम बनाना
  • मार्केटिंग और विज्ञापन खर्च
  • अन्य व्यावसायिक खर्चों का भुगतान

यह विश्लेषण आपको बिना किसी कठिनाई के अपने मासिक पुनर्भुगतान और ब्याज को वहन करने में सक्षम बनाएगा।

See also  खुशखबरी: एमएसएमई कारोबारियों की सरकार के तरफ से मिली सौगात
business loan on whatsapp

उपलब्ध विभिन्न प्रकार के लोन विकल्पों को समझें

क्रेडिट के पूल में सीधे गोता लगाने से पहले, उपलब्ध विभिन्न लोन विकल्पों पर विचार करें, और निर्धारित करें कि आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा क्या है। हां, पारंपरिक लोनदाता हमेशा मौजूद रहते हैं। हालांकि, एसएमई और एमएसएमई को लोन प्रदान करने के लिए अपरंपरागत लोनदाताओं (जैसे एनबीएफसी) की बढ़ती लोकप्रियता है। इसके अलावा आप निम्नलिखित विकल्पों पर भी विचार कर सकते हैं:

  • लोन संघ
  • क्राउड फंडिंग
  • पर्सनल लोन
  • बिजनेस क्रेडिट कार्ड

संभावित लोनदाताओं के बारे में रिसर्च

आज, लोन मार्केट लोनदाताओं से भरा हुआ है, जो आपको व्यावसायिक वित्तपोषण के लिए लोन देने को तैयार हैं। हालांकि, चुनने से पहले, पहले पूरी तरह से रिसर्च करें। फिर उनके फायदे और नुकसान को देखने के बाद, उन लोगों को शॉर्टलिस्ट करें जो आपको प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर लोन देने के लिए तैयार हैं।

इसे भी जानिए- बिजनेस के 6 संकेत, जिसके बाद आपको बिजनेस लोन ले लेना चाहिए

आम तौर पर वर्गीकृत करते हुए, कुछ लोनदाता बैंक, एनबीएफसी, पीयर-टू-पीयर लेंडिंग और उद्यम पूंजीपति हैं। NBFC, जैसे कि ZipLoan, लचीली अवधि प्रदान करने के अलावा, आपको लाभ उठाने के लिए कई लाभ प्रदान करते हैं। सुविधाजनक अवधि होने से आप अपने वित्त पर दबाव डाले बिना समय पर लोन चुका सकते हैं।

अपने क्रेडिट स्कोर का विश्लेषण करें

अपने क्रेडिट स्कोर का विश्लेषण करने के लिए यह एक अनिवार्य कदम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि, आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर, लोनदाता आपकी क्रेडिट-योग्यता और संबंधित जोखिम के स्तर पर विचार करेंगे। इसलिए, लघु बिजनेस लोन के लिए आवेदन करने से पहले, अपनी कंपनी क्रेडिट रिपोर्ट (सीसीआर) की जांच करें। पहली बार लोन लेने वाले, सुनिश्चित करें कि आप अपना व्यक्तिगत क्रेडिट स्कोर बनाए रख रहे हैं; लोनदाता उस पर भी विचार करना चाह सकते हैं।

अपने वित्तीय विवरणों को क्रम में रखें

अपने क्रेडिट स्कोर पर नज़र रखने के बाद, अगला कदम यह सुनिश्चित करना है कि आपके वित्तीय विवरण क्रम में हैं। लोनदाता आपके लोन की प्रकृति और आकार के आधार पर इन विवरणों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करते हैं। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि लाभ और हानि विवरण, बैलेंस शीट और नकदी प्रवाह विवरण अद्यतन और सही हैं। अपने व्यवसाय के लिए धन प्राप्त करने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए एक प्रमाणित सार्वजनिक लेखाकार (सीपीए) द्वारा अपनी वित्तीय समीक्षा करें।

See also  खोलिए सरकारी मेडिकल स्टोर, सरकार देगी 2.5 लाख रुपए और मुनाफे की गारंटी

सभी व्यावसायिक दस्तावेज़ और इसकी विस्तृत जानकारी एकत्र करें

यदि आप व्यवसाय के लिए अपना लोन प्राप्त करने में सफल होना चाहते हैं, तो वित्तीय विवरणों के अलावा, व्यावसायिक दस्तावेज़ों का एक समूह है, जिन्हें आपको इकट्ठा करना चाहिए। इसलिए, इन दस्तावेजों का विस्तृत संस्करण पहले से तैयार कर लें।

  • व्यवसाय का पंजीकरण पत्र
  • जीएसटी पंजीकरण
  • व्यावसायिक अधिकारियों की सूची उनकी पृष्ठभूमि के साथ
  • सभी कानूनी दस्तावेज (ज्ञापन, कार्य, एलएलसी, आदि)
  • अनुमानित वित्तीय विवरण
  • लाइसेंस समझौते
  • बिजनेस क्रेडिट रिपोर्ट
  • सिद्धांत शेयरधारकों/व्यवसाय के स्वामी के वित्तीय विवरण
  • व्यवसाय प्लान या कार्यकारी सारांश
  • पिछले वर्षों का आयकर विवरणी विवरण
  • पैन कार्ड और पहचान का प्रमाण

अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को बनाए रखें

बिजनेस लोनदाता आपके व्यवसाय की पृष्ठभूमि की जांच करने के लिए इंटरनेट और सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का उपयोग करेगा। आपके हितधारक और ग्राहक आपके व्यवसाय के बारे में क्या सोचते हैं, व्यवसाय के स्वामी के बारे में ऑनलाइन जानकारी, और आपके व्यवसाय के बारे में उद्योग की धारणा और विचार उन्हें बहुत कुछ बताते हैं। इसलिए, अपने लघु बिजनेस लोन के लिए आवेदन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि सब कुछ ऑनलाइन और अनुकूल स्वर में अप-टू-डेट है।

तय करें कि आप क्या सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं

अग्रिम रूप से यह तय करना उचित है कि यदि लोनदाता इसके लिए पूछता है तो आप लोन राशि के खिलाफ क्या सुरक्षा/संपार्श्विक प्रदान कर सकते हैं। संपार्श्विक लोनदाता के हितों की रक्षा करना है। कभी-कभी लोनदाता आपकी व्यक्तिगत सहायता को संपार्श्विक के रूप में प्रदान करने के लिए कहते हैं।

See also  छोटे कारोबारियों की होगी चांदी क्योंकि यह शहर बनने वाला है दुनिया का सबसे बड़ा कंज्यूमर बाजार

जितना हो सके ऐसे लोनदाताओं और परिदृश्यों से बचें। इसके अलावा, अपनी संपत्ति को संपार्श्विक के रूप में उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने इसके वास्तविक मूल्य का मूल्यांकन किया है। हालांकि, अगर आप जमानत देने की स्थिति में नहीं हैं, तो हमेशा असुरक्षित बिजनेस लोन लेने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस तरह के छोटे बिजनेस लोन आपको बिना सुरक्षा के व्यवसाय के लिए आवश्यक धन प्रदान करते हैं।

लोनदाता-विशिष्ट लोन प्रक्रिया का विश्लेषण करें

विभिन्न लोनदाताओं के लिए एक अलग बिजनेस लोन प्रक्रिया है। उनकी लोन आवेदन प्रक्रिया का अच्छी तरह से विश्लेषण करना सुनिश्चित करें। जब आप प्रक्रिया को विस्तार से जानते हैं, तो यह आवेदन प्रक्रिया को बहुत आसान बना देता है। अधिकांश लोनदाताओं ने इन दिनों अपनी आवश्यकताओं और नियमों और शर्तों की सूची ऑनलाइन डाल दी है। आपको बस उनकी वेबसाइट पर जाना है और उनकी लोन प्रक्रिया और उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों के बारे में सारी जानकारी एकत्र करनी है।

प्रस्तावित बिज़नेस लोन की शर्तों का अच्छी तरह से विश्लेषण करें

अंतिम चरण यह है कि आप बिंदीदार रेखा पर हस्ताक्षर करने से पहले सब कुछ ध्यान से पढ़ लें। क्योंकि एक बार जब आप हस्ताक्षर कर देते हैं, तो हो सकता है कि चींटी वापस न आए। इसलिए यह जांचने के लिए सब कुछ देखें कि समझौते में सभी विवरण हैं और इसमें कोई छिपा हुआ खंड नहीं है। इसके अलावा, फौजदारी शुल्क, प्रसंस्करण शुल्क, जुर्माना शुल्क, या ऐसे अन्य छिपे हुए शुल्कों के बारे में जानकारी प्राप्त करें। इसके अलावा, इन शर्तों की तुलना विभिन्न उधारदाताओं की शर्तों के साथ-साथ एक सूचित विकल्प बनाने के लिए करना फायदेमंद है।

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें