जिस प्रकार से इंसान को जब भूख लगती है तो वह बोल कर संकेत करता है कि उसे खाना चाहिए। पशु चिल्लाना शुरु कर देते हैं। जिसका संकेत होता है कि उन्हें भूख लगी है। उनके लिए चारा चाहिए। ठीक उसी प्रकार से बिजनेस भी होता है। बिजनेस की जरुरतों को जब पूरा नहीं किया जाता है तो वह कुछ संकेत करते हैं। तब व्यापारी को समझ जाना चाहिए कि अब बिजनेस में पैसा लगाने का समय है।

बहुत बार ऐसा होता है कि जब बिजनेस में पैसा लगाने की आवश्यकता होती है, तब व्यापारी के पास खुद पैसा नहीं होता है। लेकिन, बिजनेस को तो ऐसे ही नहीं छोड़ा जा सकता है। तो यहां पर काम आता है बिजनेस लोन। हालांकि, व्यापारी लोग बिजनेस लोन से पहले अपने दोस्त या परिवार जनों से मदद का इंतजाम चाहते हैं। लेकिन, यह एक नाकाफी प्रयास साबित होता है।

आइये इस आर्टिकल में समझते हैं कि बिजनेस में कब और कौन सा संकेत मिलता है, जब व्यापारी को बिजनेस लोन ले लेना चाहिए।

एका-एक आपके पास बड़ा ऑर्डर आ गया हो

जब आप अपने छोटे व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं, तो सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि क्या उस वृद्धि को सही ठहराने के लिए पर्याप्त बड़ा बाजार है। यदि आप संभावित निवेशकों के पास जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको यह प्रदर्शित करने की आवश्यकता है कि आपके उत्पाद की आवश्यकता है।

See also  आपके पास है बिजनेस आइडिया? यहां 1500 रुपए किराए पर मिल रहा AC ऑफिस

क्या आपने कई बाजारों में लोगों से पूछताछ की है? यदि आपके इनबॉक्स में आपके स्थान से अधिक बाजारों से ईमेल हैं, तो यह एक अच्छा संकेतक है कि अधिक फंडिंग से अधिक व्यवसाय होगा।

इसे भी जानिए- स्माल बिजनेस लोन कैसे मिलता है? जानिए तरीका

जब यह तय करने की बात आती है कि किसी व्यवसाय में निवेश करना है या नहीं, तो एक संभावित फंडर जानना चाहता है कि आपका विचार काम करता है और इसके लिए एक प्रदर्शित बाजार है। संभावित ग्राहकों से पूछताछ कि आपके पास अभी तक सेवा करने की क्षमता नहीं है, यह निश्चित प्रमाण है कि आप सही संसाधनों के साथ बढ़ने में सक्षम होंगे।

आपको प्रोडक्ट या सर्विस की मांग बढ़ती जा रही हो

आपके व्यवसाय की सफलता दो बातों पर निर्भर करती है: आपको कितनी लीड मिलती है, और उनमें से कितनी लीड आप बिक्री में परिवर्तित करते हैं। पिच से परे, निवेशक अंततः आपके विचार की संभावित लाभप्रदता में रुचि रखते हैं।

इसे भी जानिए- बिजनेस लोन पाने के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए? जानिए

यह तय करते समय कि आपको फंडिंग को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है या नहीं (और, इसके अलावा, आप इसे प्राप्त करने में सफल होंगे या नहीं), देखने के लिए पहली जगह आपकी लीड है। यदि आपकी लीड ट्रेंड कर रही है, तो पंप को प्राइम करने और उन लीड को नए ग्राहकों में बदलने के लिए नकदी का उपयोग करने का समय आ गया है।

आपके व्यवसाय का प्रॉफिटबल ट्रैक रिकॉर्ड है

डेवलमेंट की संभावना से परे, दूसरी चीज जो फंडर्स की परवाह करती है वह है आपका ट्रैक रिकॉर्ड। इस मामले में, आप यह दिखाना चाहते हैं कि आपके व्यवसाय ने लाभ कमाया है और जारी है।

See also  किराना स्टोर का ऐसे कर सकते हैं विस्तार! जानिए तरीका

प्रदर्शित सफलता का अर्थ है कि आपका व्यवसाय मॉडल काम कर रहा है और संभवत: और अधिक के लिए तैयार है। बशर्ते आप बहुत तेज़ी से विस्तार न करें, आप बड़े पैमाने पर कुछ करने के अपने रास्ते पर हैं, और यह कुछ ऐसा है जिसे निवेशक भी ढूंढ रहे हैं।

आपने दिखाया है कि आपका प्रोडक्ट ग्राहकों के लिए काम करता है

एक शांत दिखने वाले प्रोटोटाइप का मज़ाक उड़ाना और कुछ अच्छी तकनीक और पावरपॉइंट के साथ निवेशकों को लुभाना एक बात है। जीवित, सांस लेने, बात करने वाले ग्राहकों के साथ परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से किसी उत्पाद को बनाना और पुनरावृत्त करना एक और बात है।

फीडबैक सत्र में जाते समय यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पास सही मानसिकता है। सुनिश्चित करें कि आप आलोचना को एक अवसर के रूप में सुन रहे हैं, न कि खारिज करने या अनदेखा करने के लिए।

इसे भी जानिए- ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के फायदे

यहां तक ​​​​कि अगर आपकी पहली प्रतिक्रिया यह मान लेना है कि ग्राहक के पास सभी तथ्य नहीं हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ग्राहक के “क्यों” के बारे में जानने के लिए समय निकाल रहे हैं। आमतौर पर, वहाँ कुछ है।

नये लोगों को काम पर रखना हो

एक छोटा व्यवसाय कई अलग-अलग टोपी पहनने वाले लोगों के बारे में है। हर टीम 100 प्रतिशत समय लचीला और उत्तरदायी नहीं हो सकती है, लेकिन यदि आपका व्यवसाय किसी भी समस्या से निपटने में सक्षम है, तो यह एक महत्वपूर्ण संकेतक हो सकता है कि यह धन का पीछा करने का समय है।

अभी बिजनेस लोन पाए

जैसे-जैसे आप विस्तार करेंगे, आपको अपनी टीम को अधिक से अधिक जिम्मेदारियां सौंपने की आवश्यकता होगी। निर्णय लेने के अधिकार के साथ उन पर भरोसा करना महत्वपूर्ण होगा। यदि आप जानते हैं कि जब आपका व्यवसाय लाइन पर है तो आप अपनी टीम पर भरोसा कर सकते हैं, तो यह वित्त पोषण की तलाश करने का समय है।

See also  कोरोना वायरस के कारण सबसे अधिक प्रभावित उद्योग कौन सा है?

आपके पास शानदार बिजनेस प्लान है

यदि आपके पास लाभप्रदता का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है, तो आप पहले ही साबित कर चुके हैं कि आपके पास एक अच्छा व्यवसाय मॉडल है। आपकी व्यावसायिक योजना “क्यों” उसके पीछे “क्या” है।

हम जानते हैं कि आप छोटे पैमाने पर पैसा कमा सकते हैं, लेकिन जब आप बड़े हो जाते हैं तो क्या होता है? आप यह प्रदर्शित करना चाहते हैं कि आप जानते हैं कि दांव उठाए जाने पर क्या करना है। इसका मतलब है कि यह दिखाना कि आपका व्यवसाय कानूनी रूप से कैसे संरचित होगा, आपकी परिचालन लागत कैसी दिखती है, आपको किस तरह के उपकरणों की आवश्यकता होगी, आप स्टाफिंग और मार्केटिंग पर कैसे खर्च करेंगे, और बहुत कुछ।

आगे बढ़ने की संभावना दिख रही है

अपने व्यवसाय को बढ़ाना सही समय के बारे में है। आप बहुत तेज़ी से नहीं बढ़ना चाहते हैं, या आप अपने समय और ध्यान की बढ़ी हुई माँगों को पूरा करने के लिए दौड़ने में समस्याओं का सामना करेंगे। उसी समय, महान विचारों वाले कई व्यवसाय स्थिर हो जाते हैं क्योंकि वे उस फाइनेंशियल कंडिशन को सुरक्षित करने का अवसर नहीं लेते हैं जिसकी उन्हें आवश्यकता होती है। अगर आप फंडिंग को आगे बढ़ाने के बारे में सोचते हुए, उन छह संकेतकों की तलाश करें, जिनका विस्तार करने के लिए आप तैयार हैं।

इसे भी जानिए- बिजनेस लोन एप्लीकेशन भरते समय इन नियमों का रखें ध्यान