यह सौरभौमिक सत्य है कि बिजनस चलाने के लिए धन की जरुरत पड़ती है। कारोबारियों के साथ कई बार ऐसा भी होता है कि उनका पैसा मॉर्केट में फंस जाता है। और कई बार ग्राहकों से पेमेंट मिलने में देरी हो जाती है, जिसके चलते कारोबारी के पास खुद का पैसा होते हुए भी उनके हाथ में पैसा नहीं होता है। और ऐसी अवस्था में कारोबारी को बिजनेस की जरुरतों को पुरा करने के लिए पैसों की जरुरत होती है तो कारोबारियों का दिक्कत का सामना करना पड़ जाता है।

ठीक इसी तरह जब कारोबारी को लगता है कि अब उसको अपने बिजनेस का विस्तार कारना चाहिए। लेकिन कारोबार का विस्तार करने के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध न होने के चलते कारोबारी अपने बिजनेस का विस्तार करने में सक्षम नहीं हो पाता है। लेकिन, आपको जानकारी के लिए बता दुं कि एक शानदार तरिका है, जिसके बलबुते कारोबारी अपने बिजनेस का विस्तार बहुत असानी के साथ कर सकते है। यह तरिका है- बिजनेस लोन के जरिये बिजनेस की जरुरतों को पुरा करना।

बिजनेस लोन है कारोबार के संजीवनी     

बैंकिग सेक्टर और नॉन बैंकिग सेक्टर द्वारा बिजनेस का जरुरतों को पुरा करने के लिए बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है। हालांकि ऐसा नहीं है कि व्यक्तिगत लोन का उपयोग बिजनेस की जरुरतों को पूरा करने में नहीं किया जा सकता है। ऐसा बिल्कुल किया जा सकता है लेकिन ऐसा करने से बिजनेस लोन पर मिलने वाला लाभ नहीं मिल पाता है।

आपको इसे भी पढ़ना चाहिएः बिजनेस बढ़ाने में बिजनेस लोन का योगदान क्या है? जानिए

अगर कोई कारोबारी बिजनेस लोन लेता है तो उन्हें आईटीआर फाईल करते वक्त टैक्स बेनिफिट्स मिलता है। इसके अलावा भी कई तरह का लाभ बिजनेस लोन पर मिलता है। आपको जानकारी के लिए बता दुं कि एमएसएमई कारोबारियों को 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में मिल सकता है और वह भी बिना कुछ गिरवी रखें।

बिजनेस बढ़ाने के लिए 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन

देश में पिछले 5 महिनों से लॉकडाउन लागू थ। लॉकडाउन के बाद धीरे – धीरे सभी बिजनेस खुल रहे हैं। पिछले 5 महिने के दौरान बिजनेस बंद होने की वजह से कारोबार में कमाई बहुत कम हुई है। ऐसे स्वभाविक है कि बिजनेसमैंन के पास पुजीं नहीं होगी।

अभी बिजनेस लोन पाए

लेकिन बिजनेस को तो बंद नहीं किया जा सकता है। और बिजनेस में अधिक मुनाफा पाने के लिए बिजनेस का विस्तार भी करना जरुरी है। अगर इस कंडिशन में कारोबारीयों का कहीं से आर्थिक सहायता मिल जाती है तो यह कारोबारियों के लिए संजीवनी की तरह होगा। बिल्कुल ऐसा हो सकता है।

इसे भी जानिएः लॉकडाउन के बाद इन प्रोडक्ट की मांग बढेंगी, आप भी हो जाइऐ तैयार

देश की प्रमुख एनबीएफसी कंपनी ZipLoan द्वारा एमएसएमई कारोबारियों को बिजनेस का विस्तार करने के लिए और बिजनेस की जरुरतों को पूरा करने के लिए 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बिना कुछ गिरवी रखे सिर्फ 3 दिन* में प्रदान किया जाता है। ZipLoan द्वारा एमएसएमई कारोबारियों को मिलने वाला बिजनेस लोन 6 महिंने बाद प्री-पेमेंट चॉर्जेस फ्री होता है। ZipLoan कंपनी भारतीय रिजर्ब बैंक द्वारा रजिस्टर्ड नॉन बैंकिग फानेंनशियल कंपनी (एनबीएफसी) है।

बिजनेस लोन का उपयोग किस कार्यो के लिए किया जा सकता है?

ZipLoan द्वारा जो एमएसएमई कारोबारियों 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन मिलता है, उसका उपयोग बिजनेस का निम्नलिखित कार्यो के लिए किया जा सकता है:

  1. इंवेंट्री की खरीद करने के लिए
  2. कच्चा माल की खरीद करने के लिए
  3. इन्फ्रास्ट्रचर बढ़ाने के लिए
  4. नए स्टाफ भर्ती करने के लिए
  5. मॉरकेटिंग और बिजनेस का प्रचार करने के लिए
  6. बिजनेस के अन्य जरुरी खर्चो को पूरा करने के लिए
  7. पुछले लोन को चुकाने के लिए
  8. बिजनेस की ब्रांच खोलने के लिए

बिजनेस लोन मिलने की प्रक्रिया क्या है?

बिजनेस लोन एक फानेंनशियल प्रोडक्ट है। फानेंनशियल प्रोडक्ट चाहे कोई भी हो जैसे पर्सनल लोन, होन लोन, कार लोन या बिजनेस लोन। इन सभी प्रोडक्ट को प्राप्त करने की एक पात्रता होती है, कुछ जरुरी कागजातों की आवश्यकता होती है और सबसे जरुरू बात यह है कि सही चैनल से आवेदन करना महत्वपूर्ण होता है। अगर सही चैनल से आवेदन नहीं किया जायेगा तो शायद बिजनेस लोन न मिले या मिले भी तो बहुत समय का बाद। तो आइये सबसे पहले यह जान लेते हैं कि ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के लिए पात्रता क्या है।

इसे भी जानिएः बिजनेस लोन: जानिए पात्रता और अप्लाई करने का आसान तरीका

बिजनेस लोन की पात्रता क्या है?

ZipLoan द्वारा इस बात का ध्यान रखा जाता है कि अधिक से अधिक कारोबारियों को बिजनेस लोन मिल सके। ताकि कारोबारी अपने बिजनेस का विस्तार समय पर करने में सक्षम हो सकें। इसीलिए बिजनेस लोन की पात्रता न्युनतम रखी गयी है। पात्रता निम्नलिखित हैः

  • बिजनेस 2 साल से अधिक पुराना हानो चाहिए।
  • कारोबार का सालाना टर्नओवर 10 लाख रुपये से अधिक होना चाहिए।
  • सालाना आईटीआर 1.5 लाख रुपये से अधिक की फाईल होना चाहिए।
  • घर और बिजनेस दोनों अलग – अलग जगह पर होना चाहिए।
  • बिजनेस की जगह या घर की जगह में से कोई एक खुद कारोबारी के नाम पर या किसी ब्लड रिलेटिव के नाम पर होना चाहिए।

बिजनेस लोन के लिए जरुरी कागजी दस्तावेज

बहुत से एमएसएमई कारोबारियों को अन्य बैंको और फाईनेंनस कंपनियों से लोन सिर्फ इसलिए नहीं मिल पाता है क्योंकि उनसे बहुत अधिक कागजातों की मांग की जाती है। लेकिन ZipLoan द्वारा प्रयास किया जाता है कि बिजनेस लोन अधिक से अधिक एमएसएमई कारोबारियों को मिल जाये। इसीलिए बेसिक कागजातों की मांग की जाती है। जिन कागजातों की मांग की जाती है, उनकी लिस्ट निम्न हैः

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. पिछले 9 महिने का बैंक स्टेटमेंट
  4. पिछले वित्तिय वर्ष में फाईल की गई आईटीआर की कॉपी
  5. घर या बिजनेस में से किसी एक का मालीकाना प्रुफ (यह बल्ड रिलेटिव के नाम पर रहेगा तो भी मान्य किया जाता है)

इसे भी जानिएः ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के फायदे

बिजनेस लोन के लिए कैसे आवेदन करें?

ZipLoan से बिजनेस लोन के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है। आप ZipLoan की वेबसाइट पर जाकर बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा यहां पर दिखाई दे रही बिजनेस लोन पायें बटन पर क्लिक करके भी बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें