हमारे आस-पास ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत और सफलता से कामयाबी की एक मिसाल बनाई है। इन लोगों ने यह सिद्ध किया है कि कामयाबी के लिए बड़ी डिग्रियों की नहीं, बल्कि सच्ची लगन और मेहनत की जरूरत होती है। आज हम आपको एक ऐसी महिला व्यवसायी की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने गांव में रहते हुए कामयाबी की एक नई इबारत लिखी है। इस महिला व्यवसायी का नाम है- बिटाना देवी।

2 गायों से शुरु किया डेयरी उद्योग-

लखनऊ की बिटाना देवी ने सीमित संसाधन में अपनी कामयाबी की जो कहानी लिखी है, वह सच में बेहद प्रेरणादायक है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के मोहनलालगंज अंतर्गत निगोहा के मीरख नगर गांव की रहने वाली पांचवी पास बिटाना देवी डेयरी उद्योग चलाती हैं। उन्होंने 28 साल पहले दो गायों से डेयरी उद्योग का काम शुरू किया था।

See also  बिजनेस लोन के लिए कितना सिबिल स्कोर होना चाहिए? जानिए

यह भी पढ़ें:- इन आसान तरीकों से जल्दी पाएं टैक्स रिफंड

15 साल की उम्र में हो गई थी शादी-

मात्र 15 साल की उम्र में ही बिटाना देवी की शादी हो गयी थी, शिक्षा के नाम पर उनके पास सिर्फ पिता का आर्शीवाद था। शादी में पिता से भेंट स्वरुप मिले एक गाय और एक भैंस ही उनकी कमाई का एकमात्र जरिया था। अपनी गायों और बछड़ों को बच्चों जैसा प्यार देकर बिटाना आज एक सफल डेयरी फर्म की संचालिका हैं।

यह भी पढ़ें:- ITR भरने के लिए 4 दिन शेष, ऐसे फाइल करें रिटर्न

रोज 188 लीटर दूध का उत्पादन-

बिटाना के पति हरिनाम सिंह रायबरेली जिले में शिक्षक बन गये तो उसे यह काम खुद से ही शुरू करना पड़ा। बिटाना देवी ने साल 1985 से यह काम शुरू किया था। बिटाना ने साल 2014-2015 में कुल 56,567 लीटर दूध का उत्पादन किया। औसतन 155 लीटर दूध प्रतिदिन बिटाना ने पराग को दिया। वैसे उसके यहां कुल 188 लीटर दूध का उत्पादन रोज होता है।

ऐसे जुड़ी पराग के साथ-

बिटाना देवी बताती हैं कि “1990 में एक दिन मेरे घर पर पराग के प्रभारी यूवी सिंह हसबैंड से मिलने के लिए आये। उन्होंने घर में गायें बंधी हुई देखी। उन्होंने हसबैंड को गाय के साथ भैंस खरीदकर डेयरी उद्योग शुरू करने की एडवाईस दी। मेरे हसबैंड ने मुझसे डेयरी उद्योग शुरू करने को कहा। मुझें भी ये आईडिया काफी पसंद आया। मैं इसके लिए राजी हो गई।

See also  MSME व्यापार का देश की इकनॉमिक ग्रोथ में क्या है योगदान? जानिए

सलाना कर रही है इतने की कमाई-

बिटाना के पास इस वक्त 24 गाय और 10 भैंस है। इनकी देखभाल करने के साथ बिटाना खुद ही इनका दूध निकालती है। बिटाना देवी हर साल लगभग 56 हजार लीटर से ज्यादा के दूध का उत्पादन करती हैं। जिससे कि उनकी सालाना कमाई 15 से 20 लाख रुपये तक हो जाती है।

राष्ट्रपति ने भी किया सम्मानित-

बिटाना देवी को उत्तर-प्रदेश सरकार की तरफ से 2006 से लेकर 2016 लगातार 10 बार गोकुल पुरस्कार मिल चुका है। 14 फरवरी 2018 को कानपुर के चंद्र शेखर आजाद यूनिवर्सिटी (सीएसएयू) में आयोजित एक प्रोग्राम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बिटाना देवी को उत्कृष्ट कृषक अवार्ड देकर सम्मानित किया था। इसके अलावा 2015 में यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने भी उन्हें ‘कृषक सम्मान’ से सम्मानित किया था।

यह भी पढ़ें:- लखनऊ में आसानी से पाएं बिजनेस लोन

बिटाना देवी का यह है सपना-

महिला व्यवसायी बिटाना देवी का कहना है कि वे अपने बिजनेस को और बढ़ाना चाहती हैं। इसलिए उन्होंने गाय और भैंसों को खरीदने का काम जारी रखा है। उनका लक्ष्य 100 गाय और भैंस खरीदने का है। बिटाना देवी बताती हैं कि उन्हें कई बार अपने काम के सिलसिले में शहर भी जाना पड़ता है, लेकिन वे बिल्कुल भी नहीं घबराती नहीं हैं। वे खुद ही लोगों से अपने काम के बारे में बात भी करती हैं।

See also  बाबा रामदेव की सफलता की कहानी: इस तरह बना पतंजलि ब्रांड

महिला व्यवसायियों के सपनों को पूरा करता Ziploan-

Ziploan महिला व्यवसायियों की बिजनेस चलाने की सभी समस्याओं को समझता है। इसीलिए Ziploan महिला व्यवसासियों को बहुत ही आसानी से बिना कोई ज्यादा कागजी कार्यवाई किए आसानी से बिजनेस लोन प्रदान कर देता है। यह भी पढ़ें:- महिला व्यवसायी आसानी से बिजनेस लोन पाने के लिए यहां क्लिक करें

कई महिला व्यवसायी के लिए बनी प्रेरणा-

उनके इस व्यवसाय को देखकर आसपास के इलाके की कई महिला व्यवसायी को प्रेरणा मिली है और उनसे प्रेरित होकर ही दूसरी कई महिलाओं ने भी दूध उत्पादन का व्यवसाय शुरू किया है। बिटाना देवी की कामयाबी की यह कहानी उन लोगों के लिए किसी मिसाल से कम नहीं है जो कम पढ़े-लिखे हैं और पैसों के अभाव में अपना बिजनेस नहीं कर पाते हैं। बिटाना देवी के इस जज़्बे को Ziploan का सलाम।

Source:- Dainik Bhaskar

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number