भारत की सफल बिजनेस वुमन-दुनिया भर में महिलाओं और पुरुषों की समानता का संघर्ष खत्म नहीं हुआ है। फिर भी भारत की सफल बिजनेस वुमन ने अपनी हिम्मत और मेहनत से साबित किया है कि नेतृत्व क्षमता में वो किसी से भी पीछे नहीं हैं।

इस पुरुष प्रधान देश में भारत की सफल बिजनेस वुमन ने अपनी कामयाबी का नमूना पेश कर ये साबित किया है कि महिलाएं कुशल गृहणी होने के साथ-साथ हर क्षेत्र में एक अच्छी भागीदार भी हैं।  डॉक्टर, इंजीनियर, पायलट, टीचर या फिर रिक्शाचालक, महिलाओं ने हर एक क्षेत्र में दमखम से हिस्सेदारी हासिल की है। अगर बात बिजनेस की करें तो महिलाएं एक सफल बिजनेस वुमेन के रूप में भी सामने आई हैं।

इसे भी जानिएः क्रेडिट गारंटी स्कीम क्या है?

अच्छी समझ और कुशलता के लिए जानी जाने वाली इन महिलाओं को एक भारत की सफल बिजनेसवुमेन का नाम दिया गया है, जिनकी पहचान पूरे देश में है। आइए मिलते हैं भारत की कुछ चुनिंदा पावरफुल बिजनेस वुमन से, जिन्होंने अपनी सूझबूझ और लगन से अपने बिजनेस को शिखर पर ला खड़ा किया।

1. आरती सुब्रमण्यम, एक्जीक्युटिव डायरेक्टर, टीसीएस

टाटा ग्रुप में आरती सुब्रह्मण्‍यम पिछले 27 साल से हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विस (TCS) से की थी। उन्होंने भारत, स्वीडन, अमेरिका और कनाडा में अलग अलग पदों पर काम किया। आरती सुब्रमण्यम हमेशा से कॉर्पोरेट सेक्टर में बेस्ट करने के लिए जानी जाती हैं। एक्जीक्युटिव डायरेक्टर बनने के बाद सबसे चैलेंजिंग काम उनके लिए था पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट। ये टीसीएस की तरफ से इंडिया में पहला सिटिजन सेंट्रिक प्रोग्राम था। काम में उनकी रुचि, मेहनत और लगन को देखकर उन्हें एक्जीक्युटिव डायरेक्टर बनने के कुछ समय बाद ही उन्हें कंपनी का बोर्ड ऑफ डायरेक्टर बना दिया गया। Source – (Business today)

2. अनीता डोंगरे, सफल कॉस्ट्यूम डिजायनर

अनीता डोंगरे आज एक सफल कॉस्ट्यूम डिजायनर ही नहीं हैं बल्कि वे ट्रेडिशनल कारीगरों को भी अपने हुनर दिखाने का मौका देती रहती हैं। लगभग 26 साल पहले अनीता ने दो सिलाई मशीनों की मदद से अपनी डिजाइनिंग की दुकान खोली और आज वे इंडिया की टॉप फैशन डिजायनर में से एक हैं। बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज और एक्ट्रेसेस भी उनके डिजाइन किए हुए ड्रेस पहनते हैं। उनकी खासियत ये है कि वे अपनी कॉस्ट्युम इस हिसाब से भी डिजाइन करती हैं ताकि मिडिल क्लास के लोगों तक भी उनकी पहुंच हो सके। बहुत कम पैसों में अनीता डोंगरे ने बिजनेस की शुरुआत की थी। लेकिन आज उनकी पहचान बड़े और सफल लोगों में की जाती है। (Business today)

महिलाओं के लिए लोन

3.चंदा कोचर, आईसीआईसीआई बैंक सीईओ

चंदा कोचर, भारतीय उद्योग जगत और बैंकिंग क्षेत्र में जाना माना नाम है। जिन्होंने अपनी मेहनत, लगन और विश्वास से पुरुष प्रधान क्षेत्र में एक अलग पहचान बनाई है। मैनेजमेंट ट्रेनी की छोटी सी पोस्ट से बैंक के उच्चतम पद तक पहुंचने वाली चंदा की सफलता महिला सशक्तिकरण का एक आदर्श उदाहरण है। 1984 में मास्टर डिग्री लेने के बाद चंदा ने आईसीआईसीआई बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में प्रवेश किया और अपने काम और अनुभव के साथ-साथ वे लगातार आगे बढ़ती गईं। उन्होंने आईसीआईसीआई बैंक को सफलता के नए आयामों तक पहुंचाया। उनके नेतृत्व में ही बैंक ने अपने रीटेल बिजनेस की शुरुआत की। आज चंदाकोडर का नाम कई महिलाओं के लिए एक उदाहरण की तरह है।

4. एकता कपूर, ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टरभारत की सफल बिजनेसवुमन

टेलीविजन सोप ओपेरा की क्वीन कही जाने वालीं एकता कपूर का नाम इंडियन टेलीविजन का सबसे चर्चित नाम है। एकता कपूर बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार जितेंद्र की बेटी है। उन्होंने कई फेमस टीवी सीरियल जैसे ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ ‘कहानी घर-घर की’ ‘जोधा अकबर’ का प्रोडक्शन किया है। वे अपनी प्रोडक्शन कंपनी ‘बालाजी टेलीफिल्मस’ की ‘ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर’ और ‘क्रिएटिव डायरेक्टर’ हैं। उन्हें 2012 में एशिया के ‘सोशल इंपावरमेंट अवार्ड-फ्रीडम थ्रु एजुकेशन से सम्मानित किया जा चुका है।  अब उन्होंने ‘मिडनाइट ऑयल’ नाम से डिजिटल वेंचर भी शुरु कर दिया है, जिसमें वे मोबाल, कंप्युटर, स्मार्ट टीवी और लैपटॉप के लिए डिजिटल कंटेंट मुहैया कराती हैं। (Business today)

5. सईरे चहल, शीरोज सीईओ

सईरे चहल में घर बैठे काम करने और महि‍लाओं के करि‍यर को बढ़ाने में मदद करने का काम करती है। इसके अलावा यह वेबसाइट महि‍लाओं को रि‍सोर्स और मेंटर्स ढूंढने में भी मदद करती है। यह कम्‍युनि‍टी मीट, जॉब फेयर्स, स्‍पेशल वर्कशॉप और प्रोग्राम्‍स के अलावा कोचिंग, मेंटोरिंग को भी काम करती है। इसकी शुरुआत सई चहल ने 2014 में की थी। आज इनका काम शिखर पर है। Source- India today

कहते हैं कि अगर मन में कुछ करने की चाह हो तो कुछ भी किया जा सकता है। अगर आप भी कारोबारी हैं और अपने कारोबार को बड़ा करना चाहते हैं लेकिन फंड की कमी के चलते मन मसोस कर रह जाते हैं तो अब ऐसा नहीं होगा। क्योंकि अब आपके सामने आसानी से बिजनेस लोन लेने का विकल्प खुला है। अभी आवेदन करेंः

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें