इंटरनेट, कैमरा और जुनून इन तीन चीजों के जरिए भारतीय युवाओं की जो पहचान बनी है वो उन्हें भीड़ से अलग दिखाती है। हम बात कर रहे हैं भारत के फेमस यूट्यूबर के बारे में। इंटरनेट की दुनिया में हर कोई सोशल मीडिया पर अपनी पहचान बनाने के लिए मेहनत कर रहा है। सोशल मीडिया ने लोगों के एक सुनहरा मौका दिया है जहां लोग अपने वीडियोज बनाकर, स्टैंडअप कॉमेडी करके, गाना या डांस करके या फिर किसी भी तरह के छिपे टैलेंट को लोंगों के सामने लाकर अपनी पहचान बनाने में सफल हो रहे हैं। हम मिलवाते हैं उन 5 भारत के फेमस यूट्यूबर से जिन्होंने अपना करियर यूटूयूब को चुना। यूट्यूब पर आने से पहले ये हमारी तरह ही एक आम इंसान थे, लेकिन अब जाने माने सफल उद्यमि बन चुके हैं। इन्होंने अपने अंदर छिपे टैलेंट को बाहर ले आकर लोगों के सामने पेश किया, जिसे लोग पसंद करते हैं और इसके जरिए ही इन यूट्यूबर की कमाई होती है। तो चलिए मिलते हैं भारत के फेमस यूट्यूबर या यूट्यूब के सफल उद्यमियों से।

भारत के फेमस यूट्यूबर, जिनकी कमाई है करोड़ो में

तन्मय भट्ट-

कॉमिडी किंग कहे जाने वाले तन्मय भट्ट यूटूयूब सीरीज AIB के को-फाउंडर हैं। यूट्यूब पर AIB के लगभग 31 करोड़ सब्स्क्राइबर्स हैं। मुंबई के रहने वाले तन्मय ने यूट्यूब की दुनिया में कदम 2009 में ही रख दिया था। लेकिन उनकी पहचान 2012 से बनी। शुरुआती दौर में वह वीर दास की कॉमेडी टीम के हिस्सा बने और कॉमेडी स्टोर में स्टैंड-अप कॉमेडियन के तौर पर कई शो किए। कई छोटी फिल्मों में भी उन्हें छोटा-मोटा रोल मिला, लेकिन तन्मय के लिए असली मजा लाइव शो कॉमिडी करने में था। कॉमिडी करने के चाहत ने उन्हें 2012 में यूट्यूब से वह टीवी पर भी AIB लाइव लेकर उतरे। तन्मय को फोर्ब्स के सबसे अमीर सिलेब्रिटीज़ की लिस्ट में भी शामिल किया जा चुका है। इनके लिए भी यूट्यूब लकी सबित हुआ, आज इनके वीडियोज को लोग देखना कभी नहीं भूलते।

See also  अमेज़न के जरिये अपने बिजनेस का विस्तार कैसे करें? जानिए

भूवन बाम-

मैं बिल्कुल श्योर हूं, अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं तो आपने भूवन बाम का नाम जरूर सुना होगा। भूवन की यूट्यूब जर्नी अचानक शुरू हुई। दरअसल इसकी शुरुआत तब हुई जब भूवन कश्मीर बाढ़ पर एक समाचार चैनल के कवरेज को देख रहे थे। उस वक्त एंकर ने एक मां से जिसने अपना बच्चा खो दिया था, कुछ असंवेदनशील प्रश्न पूछा। तब भूवन ने उस एंकर का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया और रातों-रात स्टार बन गए। अपने वीडियो का पावर देखने और लोगों की प्रतिक्रिया जानने के बाद उन्होंने जून 2015 में यूट्यूब पर एंट्री मारी। उन्होंने तब से पीछे नहीं देखा। आज, भूवन भारत के फेमस यूट्यूबर्स में से एक हैं। यूट्यूब उनके लिए लकी साबित हुआ, आज भूवन बाम के यूट्यूब पर करीब 74 लाख सब्साक्राइबर हैं। अपने वीडियो में भूवन मल्टीकैरेक्टर में दिखते हैं और लोगों को हंसाते हैं। यूट्यूब के जरिए भूवन करोड़पति बन चुके हैं। उनकी कमाई आज की डेट में करोड़ो में है।

संदीप माहेश्वरी-भारत के फेमस यूट्यूबर

‘अगर आप उस इंसान की तलाश कर रहे है जो आपकी ज़िंदगी बदलेगा, तो आईने में देख लें’ ये लाइन संदीप माहेश्वरी की है। सोशल मीडिया से जुड़े लोग संदीप माहेश्वरी को अच्छी तरह पहचानते होंगे। कम उम्र में संदीप ने अपने मोटीवेशनल स्पीच से बिखर चुके कई लोगों को फइर खड़ा किया है और काबिल बनाया है। संदीप माहेश्वरी आज भारत के सर्वोत्तम व्यवसायी में से एक हैं । वे इमेज बाजार वेबसाइट के सी.ई.ओ. और संस्थापक हैं, जिसमें 10 लाख से ज्यादा भारतीय चित्र हैं । इस कंपनी के 45 देशों में 7000 से ज्यादा ख़रीदार हैं। संदीप जी की कंपनी सालाना करोड़ों की कमाई करती है। लेकिन संदीप अपनी इस इमेज बाजार कंपनी की वजह से इतने मशहूर नहीं है, बल्कि वो अपने प्रेरणादायक सेमिनारों और भाषणों से पूरे विश्व में सबके चहेते हैं। उनके वीडियोज यूट्यूब पर खूब देखे जाते हैं, इस तरह से वो एक फेमस यूट्यूबर के भी रूप में सामने आए हैं।

See also  पीएम से सीखिए बिजनेस के ये 5 मंत्र

निशा मधुलिका-

निशा मधुलिका एक होम फूड मेकर हैं जिन्होंने वीडियोज के माध्यम से खाना बनाने कि रेसिपीज को लोगों तक पहुंचाना शुरू किया। निशा ने 2007 में अपना एक ब्लॉग बनाया, जिस पर वीडियोज अपलोड करना शुरू किया। 2011 में 100 वीडियोज पूरे हुए, फिर लोगों ने उनकी वीडियोज की सराहना कर और ज्यादा वीडियोज अपलोड करने की डिमांड की। 55 साल की निशा यूट्यूब पर फेमस शेफ बन चुकी हैं। 2014 में उन्हें यूट्यूब शेफ ऑफ इंडिया का अवॉर्ड मिला। गूगल के सीईओ ने भी उन्हें यूट्यूब पर वीडियोज के लिए प्रेरित किया। आज उनके लाखों में सब्सक्राइबर हैं, उनके वीडियोज देश भर में देखे और पसंद किए जाते हैं। 55 की उम्र में इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल करना छोटी बात नहीं है, इस उम्र में जहां तमाम औरतें रसोई में जाना छोड़ देती हैं वहीं मधुलिका अपने चटपटे और लजीज व्यंजनों से लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं।

सनम पुरी-

संगीत के साथ सनम पुरी का संबंध तब शुरू हुआ जब वह 6 साल के थे। लेकिन 2010 तक उन्हें कोई बड़ी उपलब्धि हासिल नहीं हुई। समय बीतने के साथ वो अपने भाई समर और दो दोस्तों वेंकट सुब्रमण्यम और केशव धनराज के साथ एक पॉप बैंड के ऑडिशन के लिए आए। उनका लक साथ दिया और इस प्रकार एक सुपरस्टार बैंड का जन्म हुआ। सनम पुरी एक आकर्षक व्यक्तित्व के साथ साथ आवाज के भी धनी हैं। बॉलीवुड के पुराने गानों को अपनी आवाज में गाकर एक नया रूप देते हैं। जिन्हें यूट्यूब पर काफी पसंद किया जाता है। अपने यूट्यूब वीडियो के अलावा, वो हर महीने लगभग 15 लाइव शो करते हैं। उनकी महत्वाकांक्षा भारत में हिंदी संगीत संस्कृति को पुनर्जीवित करना है। संगीत को नया आयान देने वाले सनम पुरी को पिछले दो सालों तक कोई नहीं जानता था, आज उनके गानों ने उनकी लोकप्रियता बढ़ा दी है। सोशल मीडिया पर इनके लाखों फॉलोवर्स और सब्सक्राइबर्स हैं। इनके लिए भी यूट्यूब लकी साबित हुआ। आज यूट्यूब पर अपना करियर आजमा कर ये यूट्यूबर्स न सिर्फ करोड़ो में खेल रहे हैं बल्कि इन्हें पहचानने वालों की भी लंबी तादाद बन चुकी है। तो ये हैं भारत के फेमस यूट्यूबर, जिन्हें यूट्यूब ने पहचान दिलाई।

See also  बिजनेस में इन तरीको को अपनाकर अपने कॉम्पीटीटर्स से निकल सकते हैं आगे

नोट- सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ने के लिए हमें फॉलो करें-  FacebookTwitter,  LinkedIn

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number