संसार के पालनकर्ता भगवान विष्णु जी ने पुरषोत्तम पृथ्वी पर कई अवतार लिए हैं। भगवान विष्णु के हर अवतार की अपनी एक अलग महिमा है। जहां एक तरफ वे राम बनें तो वहीं दूसरी तरफ सबके प्यारे और लाडले श्रीकृष्ण बनें। भगवान श्रीकृष्ण के इतना लोकप्रिय होने की एक सबसे बड़ी वजह यह थी कि लोग उन्हें भगवान से ज्यादा आम इंसान मानते हैं। आम इंसान की ही तरह उन्होंने जीवन की परेशानियों को भली-भां‍ति महसूस किया था।

श्रीकृष्ण भगवान

श्रीकृष्ण से सीखें बिजनेस को सफल बनाने के गुर-

श्रीकृष्ण का जीवन एक तपस्या था और अपने रास्ते में आने वाली हर परेशानी का सामना उन्होंने अपनी सूझबूझ से किया। यही कारण है कि श्रीकृष्ण की सिखाई गई बातें युवाओं के लिए इस युग में भी काफी महत्वपूर्ण हैं। ये हैं वो बातें जो युवा उद्यमी भगवान कृष्ण से सीखकर अपने जीवन और बिजनेस को सफल बना सकते हैं और करोड़ों का मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- RBI के कब्जे में 200 बड़े लोन अकाउंट, फर्जीवाड़े के शक में जांच!

जमीन से जुड़े रहना-

भगवान श्रीकृष्ण का जीवन भी आम आदमी के जीवन की ही तरह उतार-चड़ाव से भरा हुआ था। जहां एक तरफ उन्होंने अपना बचपन एक साधारण बालक की तरह गोकुल में बिताया तो वहीं दूसरी तरफ उन्होंने राजा बनने के बाद भी कभी घमंड नहीं किया। ऐसे ही एक कारोबारी को भी होना चाहिए। वो चाहे जितना पैसा कमा ले, उसे घमंड नहीं करना चाहिए। घमंड करने से किसी भी कारोबारी के व्यापारिक रिश्ते खराब हो सकते हैं, जिससे कि कारोबार में नुकसान हो सकता है।

See also  कुंवर सचदेव: वो व्यक्ति जो कभी बसों में बेचता था पेन, आज है 2,300 करोड़ की कंपनी के मालिक

यह भी पढ़ें:- इन आसान तरीकों से अपने मेडिकल स्टोर की कमाई दुगनी करें

मास्टर ऑफ ऑल-

जिस तरह से समय के साथ कंपटीशन बढ़ता जा रहा है, आप सिर्फ एक ही चीज के मास्टर बनकर अपना बिजनेस नहीं बढ़ा पाएंगें, बल्कि आपको मास्टर ऑफ ऑल बनना पड़ेगा। भगवान कृष्ण एक शिक्षक, कलाकार, योद्धा, उपदेशक, ज्ञान का महासागर,  शिक्षार्थी और एक सच्चे प्रेमी थे। उनमें ये सारे ही गुण थे। ऐसे ही आपको भी अपनी अलग-अलग स्किल पर काम करना पड़ेगा।

सच्चा साथी बनें-

हम सबने बचपन से ही श्रीकष्ण और सुदामा की दोस्ती के किस्से सुने हैं। श्रीकृष्ण भगवान ने अपने दोस्त सुदामा के बुरे वक्त में उनका साथ दिया। ऐसे ही अगर आपके बिजनेस में कोई ऐसा साथी मिल जाए, जो विश्वासपात्र हो, तो बिजनेस करना काफी आसान हो जाएगा। मगर इसके लिए आपको भी एक अच्छा और सच्चा साथी बनकर उसका साथ देना होगा। तभी आपका बिजनेस सफल हो सकता है।

यह भी पढ़ें:- बिटाना देवी: 5वीं पास उस महिला व्यवसायी की कहानी, जिसे राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

बोलचाल में अच्छा होना-

किसी भी बिजनेस के सफल होने के पीछे आपके बोलचाल और व्यवहार का काफी हाथ होता है। अगर आपका लोगो से व्यवहार अच्छा है और आप अपने ग्राहकों से अच्छे से बात करते हैं, तो वह ग्राहक हमेसा आपके पास ही आएगा। श्रीकृष्ण भगवान एक अच्छे वक्ता के रूप में प्रसिद्ध रहें हैं। ऐसे ही आप भी अच्छी बोलचाल से वह अपने क्लाइंट तक अपनी बातें पहुंचा सकते हैं और अपने प्रोडक्ट या सेवाओं को बेहतर तरीके से बेच सकते हैं।

See also  मात्र ₹25 हजार में शुरू करें ये बिजनेस और सालाना इनकम करें ₹4.30 लाख तक की

यह भी पढ़ें:- यहां से पाएं आसानी से बिजनेस लोन

फल की नहीं कर्म की चिंता करें-

भगवान कृष्ण ने जब अर्जुन को गीता का उपदेश दिया, तब उन्होंने कहा था कि फल की चिंता मत करों, केवल कर्म पर ध्यान दो। यही बात कारोबारियों को भी ध्यान में रखना चाहिए कि मन लगाकर मेहनत से काम करें। सफलता उन्हें अपने आप मिल जाएगी। श्रीकृष्ण भगवान की ये बातें सीखकर आप भी अपने बिजनेस को सफल बना सकते हैं।

Source:- News18 India

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number