सरकार ने सरकारी बैंकों को मजबूत बनाने की दिशा में अहम कदम उठाते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा, देना बैंक और विजया बैंक के विलय घोषणा कर दी है। इन तीनों बैंकों को मिलाकर जो बैंक बनेगा, वो SBI तथा PNB के बाद देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक होगा। इस बैंक का आकार 14.82 लाख करोड़ रुपये का होगा। लेकिन इन बैंको के विलय के बाद इसका आप पर क्या असर पड़ेगा। क्या इन बैंकों में आपके जमा पैसे सेफ हैं और क्या बिजनेस लोन की ब्याज दर पर भी कोई इसका कोई असर पड़ेगा। आपके इन्हीं सवालों का जवाब हम अपनी इस लेख में देने जा रहे हैं।

बिजनेस लोन

यह भी पढ़ें:- फैमिली बिजनेस के मामले में भारत तीसरे नंबर पर, जानें अपने पारिवारिक बिजनेस को बढ़ाने के टिप्स

ब्रांच और ATM की बढ़ेगी संख्या

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि तीनों बैंकों के विलय से ग्राहकों को अब बैंक संबंधित कार्य या ATM से पैसे निकालने के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। विलय के बाद बैंकों की नई शाखाओं का निर्माण किया जाएगा और बैकों की संख्या में वृद्धि होगी। इसी के साथ ATM की संख्या में वृद्धि होगी। आपको अपने बैंक के ATM से पैसे निकालने के लिए भी दूर नहीं जाना पड़ेगा। कई नए ATM की स्थापना की जाएगी, जिसका ग्राहकों को लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें:- बिजनेस लोन लेते समय इन बातों का रखें ध्‍यान नहीं तो बाद में पछताएंगें

FD की दर पर क्या पड़ेगा असर

तीनों बैंकों के ग्राहकों को दिए जाने वाले FD (Fixed deposit) पर दिए जाने वाला ब्याज दर अलग है। आपके मन में भी ये सवाल आया होगा कि बैंकों के विलय से FD पर मिलने वाले ब्याज पर क्या कोई असर पड़ेगा। आकाश जिंदल ने बताया कि पुराने ग्राहकों को एफडी पर मिलने वाले ब्याज दर पर कोई असर नहीं पड़ेगा, हालांकि नए ग्राहकों के लिए इनमें बदलाव किया जा सकता है।

पारिवारिक बिजनेस को बढ़ाने के लिए लोन

बिजनेस लोन की ब्याज दर पर क्या पड़ेगा असर-

बैंकों के विलय से आपके बिजनेस लोन पर अभी तो फिलहाल कोई असर नहीं होगा और आपको पहले की तरह उस पर ब्याज देना होगा। जब कोई बैंक किसी दूसरे बैंक में मर्ज होता है तो लोन का पैसा उस बैंक में ट्रांसफर हो जाता है और मौजूदा ब्याज दर ही उस पर अप्लाई होता है। लेकिन नए बिजनेस लोन अकाउंट की ब्याज दर अलग हो सकती है।

यह भी पढ़ें:- HDFC बैंक ने दिया बड़ा झटका, सभी तरह के लोन को किया महंगा

Ziploan है समाधान-

इन 3 बैंकों के विलय से आपके बिजनेस लोन की ब्याज दरों पर होने वाले असर से बचने के लिए आप Ziploan से बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं। Ziploan से आप बेहद आकर्षक ब्याज दरों पर बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं। Ziploan से प्राप्त बिजनेस लोन को आप 12 से 24 महीने की आसान किस्तों में चुका सकते हैं।