कारोबार बढ़ाने के लिए कारोबारियों को Instant Business Loan  की जरूरत पड़ती है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल होता है कि Instant Business Loan कौन देगा? बैंक या NBFC कंपनी? पुराने समय से कारोबार के क्षेत्र में बिजनेस लोन का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। जहां पहले व्यापारी कारोबार बढ़ाने के लिए साहूकारों से लोन लेते थे वहीं अब लोन देने का काम बैंक और NBFC कंपनियां करती हैं। आइए इस ब्लॉग में जानते हैं कि जरूरत पड़ने पर किससे तत्कालीन बिजनेस लोन मिल सकता है।

बैंक से बिजनेस लोन

आज से करीब 15 – 20 साल पहले सरकारी बैंक सिर्फ बड़े उद्योगपतियों को ही बिजनेस लोन प्रदान किया करते थे लेकिन इन 15 – 20  सालो कुछ बदलाव देखने को मिला है। केंद्र सरकार द्वारा जब से मुद्रा योजना की शुरुवात हुई है तब से छोटे और मझोले कारोबारों को भी बैंक बिजनेस लोन उपलब्ध प्रदान करने लगे हैं।

बैंक से बिजनेस लोन पाने के लिए कारोबारियों को बैंक द्वारा बताए गए नियमों का पालन करना पड़ता है। मांगे गए कागजी दस्तावेजों की लंबी लिस्ट को पूरा करना पड़ता हैं। फिर भी कुछ ही ऐसे कारोबारी होते हैं जिन्हें बिजनेस लोन मिल पाता है।

बैंक से बिजनेस लोन लेने की इस प्रक्रिया में बहुत लंबा समय निकल जाता है। इसमें व्यापारियों को अपने व्यवसाय के कार्य को छोड़कर बैंकों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। ऊपर से लोन की रकम के बदले घर या दुकान को बंधक यानी गिरवी भी रखना पड़ता है। अब ऐसी कंडिशन में जहां कारोबारी लोन के जरिए अपना कारोबार विस्तार करने का सपना देखा होता था वहीं लोन पाने उसे इतना परेशानी उठानी पड़ती है कि वह निराश और हताश हो जाता है।

बिजनेस लोन एप्लीकेशन भरते समय इन नियमों का रखना चाहए ध्यान?

NBFC कंपनियों से बिजनेस लोन

Non-Banking Financial Company (NBFC) यानी गैर बैंकिंग फाइनेंस कंपनी। इस तरह की कंपनियां बैंकिंग का काम नहीं करती, मतलब इनके यहां पैसा जमा नहीं और निकाला नहीं जाता बल्कि सिर्फ इनके यहां लोन देने का कार्य होता है। NBFC कंपनियां पर्सनल और बिजनेस दोनों तरह के लोन प्रदान करती हैं।

NBFC कंपनियों से लोन की प्रोसेसिंग बहुत तेजी से पूरी होती है। इनके यहां लोन के लिए बहुत अधिक कागज़ी दस्तावेजों की भी मांग नहीं जाती। सिर्फ उन्हीं दस्तावेजों को माँगा जाता है जिनसे यह साबित हो सके की व्यक्ति का बिजनेस चल रहा है और वह लोन की रकम चुका सकने में सक्षम है।

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें

NBFC से बिजनेस के लिए जरूरी कागज़ी दस्तावेज

  • कारोबार के मालिक का आधार कार्ड
  • कंपनी/कारोबार के बैंक अकाउंट से लिंक पैन कार्ड
  • कंपनी/कारोबार के बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट (स्टेटमेंट कितने महीने की होनी चाहिए यह सभी कंपनियों की अलग – अलग मांग होती है)
  • इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की कॉपी (यह कितने साल की होनी चाहिए सब सभी कंपनियों की अलग – अलग मांग होती है)
  • कारोबार के पता (एड्रेस) का प्रमाण पत्र
  • घर के पते (एड्रेस) का प्रमाण पत्र

ZipLoan से मिलता है सिर्फ 3 दिन* में बिजनेस लोन

NBFC क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ‘ZipLoan’ कारोबारियों की सहूलियत के लिए सिर्फ 3 दिन* में बिना कुछ गिरवी रखे 1 से 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन प्रदान करती है। ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की शर्तें बहुत आसान हैं जैसे- बिजनेस कम से कम 2 साल पुराना होना चाहिए, बिजनेस की सालाना टर्नओवर 10 लाख से अधिक होना चाहिए, पिछले साल फाइल की गई ITR कम से कम डेढ़ लाख की होनी चाहिए और घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर या किसी ब्लड रिलेशन से संबधी के नाम पर होना चाहिए।