ज्वेलरी यानी गहना। गहना वैसे सृंगार के तौर पर उपयोग किया जाता है। ज्वेलरी के बारे में ऐसा कहा जाता है कि जिसने भी एक बार ज्वेलरी का बिजनेस कर लिया, उसके भाग्य चमक जायेगा। ठीक इसी तरह कॉस्मेटिक का भी बिजनेस है। यह दोनों चीजें महिलाओं से जुडी हैं।

महिलाएं कभी भी नहीं चाहेंगी कि उनका मेकअप कम हो या कम ज्वेलरी हो। इसीलिए यह बिजनेस चलता ही चलता है। बदलते दौर में अब लोग चाहते हैं कि उनकों इस तरह की चीजों की खरीददारी करने के लिए बाहर न जाना पड़ें। ऑनलाइन कम्पनियों ने लोगों की इसी बात का लाभ उठाया और होम डिलीवरी का काम रफ़्तार पकड़ लिया।

इसे भी जानिए: कम इन्वेस्टमेंट में भी अधिक मुनाफा वाला बिजनेस कौन सा है?

वर्तमान समय में घरेलू चीजों से लेकर आर्टिफिशियल ज्वेलरी एंड कॉस्मेटिक तक की होम डिलीवरी बहुत आसानी से हो रही है। ऐसे में जो लोग पहले से आर्टिफिशियल ज्वेलरी एंड कॉस्मेटिक का बिजनेस कर रहे हैं, उनके लिए यह बहुत शानदार मौका है। आर्टिफिशियल ज्वेलरी एंड कॉस्मेटिक का बिजनेस करने वाले लोग ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से जुड़कर अपने बिजनेस का प्रोडक्ट ऑनलाइन भी बेच सकते हैं।

इसे भी जानिए: अपने बिजनेस प्रोडक्ट को ऑनलाइन कैसे बेचे?

ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि ग्राहक घर बैठे – बैठे ऑर्डर कर देता है, दुकानदार प्रोडक्ट की होम डिलीवरी करा देते हैं। इस प्रक्रिया में दोनों लोगों का समय बच जाता है और डिलीवरी बॉय को भी काम मिल जाता है। आइये देखते हैं कि आर्टिफिशियल ज्वेलरी एंड कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का ऑनलाइन बिजनेस कैसे हो सकता है।

सबसे पहले अपने यहां उपलब्ध प्रोडक्ट की फोटो बनवाइए

ऑनलाइन बिजनेस में लोग प्रोडक्ट की फोटो देखकर ही प्रोडक्ट खरीदते हैं। ऐसे में प्रोडक्ट कितना भी बेहतर हो लेकिन प्रोडक्ट की फोटो ठीक नहीं है तो मामला गड़बड़ हो सकता है। इसलिए प्रोडक्ट की फोटोबेहतरीन बनवाना बहुत जरूरी है।

इसे भी जानिए: बिजनेस मैनेजमेंट कैसे करें? जानिए सफल तरीका

प्रोडक्ट की फोटो कई एंगेल से होना चाहिए। जिस भी एंगेल की फोटो हो उस फोटो पर प्रोडक्ट की खासियत भी लिखवाना अनिवार्य होता है। ताकि जब लोग प्रोडक्ट की फोटो देखें तो उस प्रोडक्ट की खासियत भी दिखे। इससे ग्राहक प्रोडक्ट के प्रति आकर्षित हो सकता है।

प्रोडक्ट की लिस्ट बनाना है अनिवार्य

किसी भी दूकान या शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में जब जाते हैं तो बहुत सारे प्रोडक्ट एक साथ लाइन से रखा दिखता है। यह देखने में तो अच्छा लगता ही है। इसके साथ ही न चाहते हुए कोई न कोई प्रोडक्ट अतिरिक्त खरीद लिया जाता है।

ठीक ऐसा पैतरा करना होता ऑनलाइन बिजनेस में। प्रोडक्ट की लिस्ट बनाना इसी के चरण में एक प्रक्रिया है। बिजनेसमैन यह करना चाहिए कि उनके पास जितना भी प्रोडक्ट है, सभी प्रोडक्ट की लिस्ट बनाना चाहिए और सभी प्रोडक्ट के आगे प्रोडक्ट का मूल्य भी दर्ज करना चाहिए।

इसे भी जानिए: ऑनलाइन बिजनेस शुरु करना चाहते हैं? जानिए 5 महत्वपूर्ण जानकारियां

इससे जब ग्राहक प्रोडक्ट को सर्च करेगा तो उसको प्रोडक्ट के साथ प्रोडक्ट का मूल्य भी दिख सकेगा। ग्राहक को परेशानी नहीं होगी। और ग्राहक अपनी सुविधा अनुसार प्रोडक्ट के लिए ऑर्डर दे सकते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस प्लेटफ़ॉर्म से जुड़ना

आर्टिफिशियल ज्वेलरी एंड कॉस्मेटिक का बिजनेस ऑनलाइन करने क्रम में जब सभी प्रोडक्ट की फोटो और प्रोडक्ट की लिस्टिंग हो जाये तो इसके बाद ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से जुड़ना एक महत्वपूर्ण चरण होता है। क्योंकि बिना ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से जुड़े आप प्रोडक्ट कैसे बेचेंगे।

ऑनलाइन सेलिंग प्लेटफ़ॉर्म दो तरह के होते हैं। पहला बड़ी कम्पनियों जैसे अमेज़न, फ्लीप्कार्ट और ज्बांग इत्यादि से जुड़कर अपना प्रोडक्ट बेचा जा सकता है। हालांकि इसके लिए सर्विस देने वाली कंपनी को प्रोडक्ट के मूल्य में से कुछ हिस्सा देना भी होता है।

इसे भी जानिए: विज्ञापन के इन 5 शानदार तरीकों को अपनाकर कीजिए ऑनलाइन बिजनेस

ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का दूसरा विकल्प होता है- खुद ई-कॉमर्स की वेबसाइट बनाकर अपने अपने प्रोडक्ट की ऑनलाइन बेचना। हालांकि इसके लिए शुरुवात में कुछ रकम खर्च करना पड़ सकता है। लेकिन समय के साथ मुनाफा बढ़ता ही पायेगा और मार्केट में एक ब्रांड बैल्यू बनेगी, वह सोने पर सुहागा होगा।

आपको पैसे कब मिलेंगे?

ऑनलाइन बिजनेस में सबसे महत्वपूर्ण सवाल होता है कि प्रोडक्ट का मूल्य कब तक मिलेगा? अगर कोई कारोबारी किसी ऑनलाइन सेलिंग वेबसाइट की सर्विस का उपयोग करने ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने का काम कर रहे हैं तो, प्रोडक्ट का मूल्य एक सप्ताह के भीतर मिल जाता है।

आपके प्रोडक्ट पर वसूली गई कीमत में से ऑनलाइन कंपनियां कुछ हिस्सा अपने पास कमीशन के रूप में रख लेंगी। यह कमीशन में उनके प्लेटफ़ॉर्म पर आपके सामान बेचने के चार्ज, सर्विस टैक्स और लॉजिस्टिक के साथ ही पैकिंग के खर्चें इत्यादि शामिल होता है।

इसे भी जानिए: मात्र 66 रुपए में ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें, ये कंपनी दे रही है ऑफर

वहीं कोई कारोबारी खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर अपना बिजनेस ऑनलाइन कर रहा है तो, जब उनके आर्टिफिशियल ज्वेलरी एंड कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की बुकिंग होती है और ग्राहक तुरंत पे कर देता है तो तुरंत पैसा कारोबारी के बैंक अकाउंट में चला जाता है।

जब ग्राहक डिलीवरी के समय मूल्य का भुगतान करने का ऑप्शन चुनता है तो कारोबारी को प्रोडक्ट का मूल्य प्रोडक्ट डिलीवर होने के बाद मिलेगा। इस स्थिति में प्रोडक्ट का मूल्य डिलीवरी बॉय के जरिये प्राप्त होता है।

इसे भी जानिए: अमेजन पर शुरू करें अपना व्यापार और कमाए घर बैठे

आर्टिफिशियल ज्वेलरी एंड कॉस्मेटिक ऑनलाइन बिजनेस करने संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें। इन बातों को आप गांठ बांध लीजिये, क्योंकि यह महत्वपूर्ण बातें बिजनेस करते समय बहुत काम आयेंगी।

  • एक समय में आप कई ऑनलाइन कंपनियों के साथ जुड़ सकते है
  • अगर आपके यहां से बिकने वाला प्रोडक्ट टैक्स के दायरे में आता है तो कृपया GST रजिस्ट्रेशन करवा ले। अन्यथा इनकम टैक्स विभाग की नजर आपके उपर हमेशा बनी रहेगी।
  • कम्पूटर की बेसिक जानकारी अवश्य रखे।
  • हिसाब – किताब करना बेहतर ढंग से करना सीख लीजिए, क्योंकि आपके पास एक साथ बहुत सा हिसाब आने वाला है।
  • ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म या खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट पर किसी भी तरह की गलत जानकारी देने से बचें। गलत जानकारी देकर आप दिक्कत में फंस सकते हैं।
  • अपने प्रोडक्ट के बारे अधिक से अधिक जानकरी देने का प्रयास करें। प्रोडक्ट का मूल्य और टैक्स की जानकारी अनिवार्य रुप होनी चाहिए।
  • प्रोडक्ट के बारे में डिटेल पूरी बताइए। जैसे आर्टिफिशियल ज्वेलरी किस रंग की है। उसका रंग उढ़ता है या नहीं उढ़ता है। कॉस्मेटिक किस कंपनी का है। कॉस्मेटिक से शरीर की रंगत खराब तो नहीं होती। कॉस्मेटिक कब का बना है और कब डेट ओवर होगा इत्यादि की जानकारी देना अनिवार्य है।

बिजनेस लोन की मदद ले सकते हैं

आर्टिफिशियल ज्वेलरी एंड कॉस्मेटिक का बिजनेस ऑनलाइन करने के लिए अगर आप खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर बिजनेस करना चाहते हैं तो, इसके लिए अधिक रकम की जरूरत पड़ेगी। अगर कारोबारी के पास तत्काल समय में पर्याप्त धन नहीं तो बिजनेस लोन लेना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

अभी बिजनेस लोन पाए