हर बिजनेसमैन चाहता है कि वह अपने बिजनेस को बढ़ा कर एक नए मुकाम पर ले जाए। जिसके लिए उसे पूंजी की आवश्यकता होती है। पूंजी की पूर्ति के लिए वह बिजनेस लोन तलाशता है। लोन पाने के लिए व्यवसायियों को बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। काफी भाग-दौड़ करने के बावजूद उन्हें बिजनेस लोन नहीं मिलता।

बिजनेस लोन में जरूरी डॉक्यूमेंट्स

यह भी पढ़ें:- केन्द्र सरकार के नए फैसले से विदेशों से अब ये सामान इंपोर्ट करना होगा महंगा

बिजनेस लोन न मिल पाने की वजह से व्यापारी काफी हताश हो जाते हैं। इसीलिए आज हम आपको उन टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी सहायता से आप आसानी से बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं। आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि बिजनेस लोन जितना छोटा हो उतनी ही अच्छा होता है, इसलिए कोशिश करिए कि बिजनेस लोन ज्यादा बड़ा ना हो।

यह भी पढ़ें:– बिजनेस लोन के बारे में वो जानकारियां, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए

सिबिल स्कोर पर ध्यान दें-

हर तरह के बैंक किसी भी तरह के लोन देने से पहले व्यक्ति का सिबिल स्कोर चेक करते हैं। अगर आपका सिबिल स्कोर ठीक होगा तो आपको लोन आसानी से मिल जाता है। इसके लिए जरूरी है कि आप समय-समय पर अपना सिबिल स्कोर चेक करते रहें और जरूरत पड़ने पर उसे दुरुस्त भी करते रहें।

प्रॉपर्टी पर मिलता है आसानी से बिजनेस लोन-

अगर आपके पास घर या प्रॉपर्टी है, तो आप उस संपत्ति के बदले बैंक से लोन ले सकते हैं। इस तरह आप पांच लाख से लेकर 10 करोड़ रुपये तक का लोन ले सकते हैं। इसमें लोन की अवधि 2 से लेकर 15 साल तक हो सकती है। बैंक आपको प्रॉपर्टी की वैल्यू का 65% तक लोन दे देते हैं। इसमें समय से पहले लोन चुकाने का जुर्माना 2-3 फीसदी है।

यह भी पढ़ें:- RBI ने बढ़ाया रेपो रेट, बढ़ सकती है आपके बिजनेस लोन की EMI

गोल्‍ड के बदले भी ले सकते हैं लोन-

गोल्‍ड या गोल्‍ड ज्‍वेलरी को गिरवी रखकर भी आप लोन ले सकते हैं। सोने के बदले आप 10,000 से लेकर 25 लाख तक का लोन ले सकते हैं। इसे आप 6 से 12 महीने तक के लिए चुका सकते हैं। यह लोन आपको बैंक के अलावा कई निजी फाइनैंस कंपनियां भी देती हैं।

Ziploan है समाधान-

अगर आप इन सब सिक्योरिटी और सामान गिरवी रखने से बचना चाहते हैं, तो उसका एक मात्र समाधान Ziploan है। जो आपको बिना किसी सिक्योरिटी के 1 से 5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन बिना कुछ गिरवी रखवाए मात्र 3 दिनों में ही प्रदान कर देता है।