आज के समय में आधार कार्ड की मांग हर जगह की जाती है। बात चाहें पहचान साबित करने की हो किसी सरकारी योजना का लाभ लेने चाहें बिजनेस लोन लेने की। हर जगह आधार कार्ड की मांग की जाती है।

शुरुवात में जब आधार कार्ड बनना शुरु हुआ तो आधार सेंटरों पर लंबी – लंबी लाइनें लगती थी। लोगों को लंबे समय बाद आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का मौका मिल पाता था।

हालाँकि अब ऐसा नहीं है। समय के साथ आधार प्राधिकरण ने संसाधन में बढ़ोतरी किया जिससे लोगों की बहुत अधिक सहूलियत हो गई।

अब जनसेवा केन्द्रों के अलावा सलेक्टेड बैंकों की ब्रांचों पर भी तत्काल आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा उपलब्ध है।

हालाँकि आधार से संबंधित एक मांग लंबे समय से हो रही थी कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऐड करने का और मोबाइल नंबर एडिड करने का विकल्प दिया जाये।

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर ऐड करने का और मोबाइल नंबर एडिड करने विकल्प इसलिए भी बहुत जरूरी था कि क्योंकि कुछ लोगों ने बहुत पहले ही आधार कार्ड बनवा लिया जिसमे उन्होंने ऐसा मोबाइल नंबर दर्ज करा दिया जो तत्कालीन समय किन्हीं कारणों से बंद ह गया है।

ऐसे में उन लोगों को किसी भी आधार वेरिफिकेशन का मैसेज नहीं मिल पाता है। इस वजह से कई बार कई लोगों को बहुत अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

अब उन सभी लोगों की परेशानियां समाप्त होने वाली है जो लोग आधार कार्ड से मोबाइल नंबर ऐड करना चाहते हैं या मोबाइल नंबर एडिड करना चाहते हैं।

यूआईडीएआई ने एक टोल फ्री नंबर जारी किया है, जिसकी बदौलत आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। इससे आप अपने  घर पर बैठकर ही अपने मोबाइल नंबर को मिनटों में आधार से लिंक कर पाएंगे।

आधार अथॉरिटी ने एक ट्वीट कर कहा है कि उसने आधार रीवेरिफिकेशन प्रोसेस के लिए टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश जारी कर दिया है।

इस निर्देश में कंपनियों से कहा गया है कि वे ओटीपी के जरिये मोबाइल नंबर लिंक करने की सुविधा प्रदान करें। आधार अथॉरिटी ने कहा है कि इसके लिए कंपनियां अपनी वेबसाइट और ऐप पर पुख्ता इंतजाम करे या फिर वह आईवीआरएस के जरिये यह सुविधा प्रदान करे।

ऐसे पता करें आधार नंबर 

ई आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए इस स्टेप्स को फ़ॉलो करें:

स्टेप 1: आधार कार्ड की ऑफीसियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ ओपन करें।

स्टेप 2: वेबसाइट खुलने के बाद डाउनलोड आधार कार्ड का विकल्प सलेक्ट करें या सीधे डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस लिंक https://eaadhaar.uidai.gov.in/ पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब आपको I Have – ‘आई हेव’ सेक्शन से ‘आधार’ विकल्प को सलेक्ट करें।

स्टेप 4: अब आपको 12 डिजिट का आधार नम्बर डालना है जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया है। अगर आप आधार नंबर को दिखाना नहीं चाहते हैं तो ‘मास्क्ड आधार’ को सलेक्ट करें।

स्टेप 5: अब आपके सामने एक कैप्चा कोड आएगा उस कैप्चा को डालें और रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर ओटिपी पाने के लिए ‘सेंड ओटिपी’ पर क्लिक करें।

स्टेप 6: अब आपके मोबाइल पर जो ओटिपी आया हो उसे डालें।

स्टेप 7: अब आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए वेरीफाई और डाउनलोड’ पर क्लिक करें।

वर्चुअल आईडी (VID) के जरिये ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका

स्टेप 1: सबसे पहले आधार की वेबसाइट ओपन करना होता है।

स्टेप 2: ‘डाउनलोड आधार’ पर क्लिक करना होता है।

स्टेप 4: अब आपको वर्चुवल आईडी, पूरा नाम, पिन कोड और सिक्यूरिटी कोड डालना होता है।

स्टेप 5: अब आपको अपने मोबाइल नंबर पर ओटिपी सेंड करने के विकल्प पर क्लिक करना होता है।

स्टेप 6: आप चाहें तो प्रमाणिकता के लिए टीओटीपी विकल्प सलेक्ट कर सकते हैं।

स्टेप 7: अब आपके सिस्टम में ई-आधार डाउनलोड हो जाएगा

स्टेप 8: अगर आप अपना आधार कार्ड PDF फाइल में पाना चाहते हैं तो यहां आपको 8 डिजिट का पासवर्ड डालना होगा। आधार डाउनलोड करने के लिए जो पासवर्ड होगा वह आपने नाम का शुरुवाती 4 अक्षर और आपकी जन्मतिथि होती है। अपने नाम की का शुरुवाती 4 अक्षर आपको CAPITALS लेटर में लिखना होता है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि अब आप आधार कार्ड से बिजनेस लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। आधार कार्ड से बिजनेस लोन कैसे मिलता है, यह जानने के लिए क्लिक करें: बिजनेस लोन मिलेगा अब आधार कार्ड से, जानिए कैसे?

आधार से मोबाइल नंबर ऐड करने के लिए ये है टोल फ्री नंबर

फिलहाल वेबसाइट पर तो नहीं, लेक‍िन आईवीआरएस के जरिये आप अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकते हैं।

इसके लिए यूआईडीएआई ने 14546 टोल फ्री नंबर जारी किया है। आप इस नंबर पर कॉल करके आसानी से अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कर सकते हैं।

आधार से मोबाइल नंबर ऐसे करें ऐड

सबसे पहले आपको टोल फ्री नंबर 14546 पर कॉल करना होगा। इस पर कॉल करने के बाद आप से आधार नंबर पूछा जाएगा। आपको अपना आधार नंबर एंटर करना है।

आधार नंबर एंटर करने के बाद आपके आपका आधार नंबर कंफर्म किया जायेगा। आधार नंबर कंफर्म होने के बाद आपसे कहा जायेगा कि आप जो मोबाइल नंबर ऐड करना चाहते हैं उस मोबाइल नंबर को दर्ज करें।

मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद, मोबाइल नंबर कंफर्म किया जायेगा। अगर मोबाइल नंबर कंफर्म होता है तो कहा जायेगा कि आधार कार्ड से मोबाइल नंबर ऐड करने के लिए 1 दबाएं। आपको 1 दबाना होता है। इस तरह बहुत ही आसान तरीके से आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से ऐड हो जायेगा।

अगर आप कारोबारी हैं और अपने कारोबार का विस्तार करने का विचार कर रहे हैं लेकिन पैसों की कमी से जूझ रहे हैं तो ZipLoan से प्राप्त करें सिर्फ 3 दिन* में 5 लाख तक का बिजनेस लोन, वो भी बिना कुछ गिरवी रखे।

अभी बिजनेस लोन पाए