क्या आज से 10 साल पहले किसी ने यह सोचा होगा की कुछ समय बाद आधार कार्ड से Loan मिल सकता है ? अब यह संभव है। कारोबारियों को अब आधार कार्ड से बिजनेस लोन मिल सकता है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी व्यवस्था कर दी गई है। अब व्यापार लोन लेना बहुत ही आसान हो गया है।

Table of Contents

बिजनेस लोन की है खास अहमियत (Benefits of Business Loan)

भारत में Loanलेने वालों की प्रोफाइल देखे तो सबसे अधिक लोन व्यापारी, किसान और युवा ही लेते हैं। इन प्रोफाइल का भी विस्तार से विश्लेषण करें कई बातें निकल कर आती हैं। व्यापारियों में भी कई कैटेगरी होती है। माइक्रो बिजनेसमैन, मिडिल स्तर के कारोबारी और बड़े व्यापारी।

कारोबारी बिजनेस लोन के जरिए कारोबार का विस्तार करते हैं। किसान, लोन की रकम से खेती के सामान खरीदते हैं और युवा लोन से कुछ नया बिजनेस शुरु करते हैं। इस तरह देखा जाए तो लोन की अपनी एक खास अहमियत है। एक खास जरूरत है।

सरकार ने भी अपनाया सकारात्मक रुख

लोन की जरूरत को देखते हुए केंद्र सरकार भी सकारात्मक रुख अपनाना शुरु कर किया और लोन की कई योजनाओं को शुरु कर दिया है। सरकार का मानना है कि अगर लोगों को लोन आसानी से उपलब्ध करा दिया जाए तो लोग स्वरोजगार अपनाने की तरफ तेजी से आगे बढ़ेंगे।

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के फायदे

आधार कार्ड से हुई लोन मिलने में आसानी

सरकार द्वारा लोन की योजनाएं तो शुरु कर दिया लेकिन कई बार ऐसा देखा गया की कई तरह की कागज़ी जरूरतों और औपचारिकता के चलते लोगों को Loan मिलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

लोन मिलने में दिक्कत को दूर करने के लिए और लोन आसान तरीके उपलब्ध कराने के लिए Loan की व्यवस्था ऑनलाइन देने के लिए आधार कार्ड से जोड़ दिया। मतलब आधार कार्ड से बिजनेस के लिए लोन प्रदान किया जाने लगा है। Online तरीके  से बिजनेस लोन देने का सबसे बड़ा फ़ायदा यह हुआ कि लोन का लाभ अधिक से अधिक लोगों को प्राप्त होना शुरु हो गया।

आधार कार्ड से कितने तरह का लोन

आधार कार्ड से लोन के प्रकार के लोन दिए जाते हैं:

  • कारोबार के लिए ऋण
  • होम लोन– आधार कार्ड से होम लोन
  • पर्सनल लोन– आधार कार्ड से पर्सनल ऋण
  • घरेलू उपयोग के लिए लोन आधार कार्ड से बिजनेस Loan

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें

आधार कार्ड से लोन के लिए जरूरी योग्यता

Aadhar card से लोन लेने की योग्यता की बात करें तो यह कुछ इस तरह की होती है:

  • भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।
  • अप्लाई करने वाले व्यक्ति के ऊपर किसी और बैंक का लोन नहीं होना चाहिए।
  • बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति के पास बैंक पासबुक, आधार कार्ड- aadhar card, पैन कार्ड- pan card होना अनिवार्य रूप से जरूरी है।
  • लोन के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति के इतनी आर्थिक क्षमता होनी चाहिए की वह लोन की रकम चुका सके।
  • Aadhar card से बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।

आधार कार्ड से घर के लिए लोन

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले https://www.aadharhousing.com/ पर क्लिक करना होगा। यह वेबसाइट आधार हाउसिंग.कॉम की है।

वेबसाइट खुलने के बाद आपको अप्लाई नाऊ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यहां मांगी गई सभी सूचनाएं भरने के बाद सबमिट करना होगा।

आधार कार्ड पर भी कर सकेंगे 50 हजार से अधिक की लेनदेन

इस वेबसाइट पर आपको सबसे पहले निम्न सूचनाएं भरना होगा

नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी, घर का पता, रोजगार की स्थिति, मासिक आय, जन्मतिथि, फोन करने का सही समय और आधार की नजदीकी शाखा। इतनी जानकारी भरने के बाद आपको अगले पेज पर जाने की अनुमति मिल जाएगी और आप अपना एप्लीकेशन भर सकते हैं।

आधार कार्ड से बिजनेस के लिए लोन

बिजनेस के लिए भी आधार कार्ड से कारोबार के लिए लोन देने की व्यवस्था की गई है। मुद्रा योजना- Mudra Yojna, उद्योग आधार योजना- udhyog adhar yojna, इत्यादि जैसी योजनाएं है जिनमें कारोबार के लिए लोन प्रदान किया जाता है।

मुद्रा योजना– Mudra Yojna Kya Hai

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरु की गई योजना है। इस योजना में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम यानी कारोबारियों (MSME) को बिजनेस के लिए लोन प्रदान किया जाता है। मुद्रा योजना में नया कारोबार शुरु करने के लिए और पुराने कारोबार का विस्तार करने के लिए लोन दिया जाता है।

मुद्रा योजना में लोन लेने के लिए मुद्रा योजना की वेबसाइट https://www.mudra.org.in/ पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद सबसे पहले खुद के बिजनेस को रजिस्टर करना होता है। रजिस्टर करने के बाद लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

मुद्रा योजना के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करें- मुद्रा योजना में कैसे अप्लाई करते हैं?

Mudra योजना में कितना मिलता है लोन? जानने के लिए आगे पढ़े- मुद्रा योजना में मिलेगा कितना लोन?

मुद्रा योजना से मिले लोन पर लगने वाली ब्याज दरों के बारे में जानने के लिए पढ़े- मुद्रा योजना में बिजनेस लोन की कितनी होती हैं ब्याज दरें! जानिए पूरा ब्यौरा

क्या आधार कार्ड से लोन मिल सकता है?

बिजनेस लोन आर्थिक प्रोडक्ट है। यानी इसमें पैसों का लेन – देन शामिल होता है। जैसा हम सभी जानते हैं कि जहां पैसों की बात की जाती है वहां पर कागजी लिखा-पढ़ी होना जरूरी हो जाता है। यानी किसने किसको कितना पैसा दिया, क्यों दिया और उस पैसों पर ब्याज कितना शामिल है इत्यादि लिखा जाता है।

दूसरी महत्वपूर्ण बात है कि जब कोई बैंक या कंपनी किसी को पैसा देती है तो यह जानना चाहती है कि वह व्यक्ति कहां का है? क्या करता है? उसमी आमदनी कितनी है? व्यक्ति की प्रॉपर्टी कितनी है इत्यादि। इससे बैंक या लोन कंपनी को यह तय करने में आसानी हो जाती है वह उस व्यक्ति को कितना पैसा लोन के तौर पर प्रदान कर सकती है।

आधार कार्ड किसी भी व्यक्ति का एक परिचय पत्र है। आधार पता प्रमाण पत्र भी है। जब भी बिजनेस लोन या लोन के लिए अप्लाई किया जाता है तब एक परीचय पत्र और पता प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है। तब आधार कार्ड परिचय पत्र और निवास प्रमाण पत्र के तौर पर काम करता है।

इसके अतिरिक्त व्यक्ति को अपनी इनकम प्रूफ और जरूरत पड़ने पर प्रॉपर्टी प्रूफ के कागजात प्रस्तुत करना पड़ता है। टेक्नोलॉजी के इस दौर यह हो सकता है कि कागजात की फोटोकॉपी न जमा करना पड़े लेकिन कागजात ऑनलाइन अपलोड करना पड़ता है।

आधार कार्ड पर लोन कैसे मिलेगा

लोन के लिए आधार कार्ड एक कागज़ी दस्तावेज है। लोन के लिए इनकम प्रूफ और प्रॉपर्टी प्रूफ के अतिरिक्त परिचय पत्र और निवास प्रमाण पत्र देना होता है। परिचय पत्र और निवास प्रमाण पत्र के लिए आधार कार्ड काम करता है। जहां तक सिर्फ आधार कार्ड पर लोन मिलने की बात तो यह संभव नही है।

हां कुछ बैंक हैं जहां से बिना कुछ गिरवी रखे लोन मिलता है। लेकिन वहां पर भी लोन लेने के लिए उस बैंक में उस ग्राहक का बैंक खाता होना अनिवार्य होता है। इसके अतिरिक्त कुछ ऐसी कंपनियां हैं जहां क्रेडिट लाइन मिलता है। क्रेडिट लाइन एक छोटी रकम होती है। जिसे ऊँचें ब्याज दर पर दिया जाता है।

ऐसे में ये कम्पनियां ग्राहक जहां रहता है उस जगह का अपने कर्मचारियों के जरिये वेरिफिकेशन करवा कर क्रेडिट लाइन के रुप में कुछ रकम लोन के तौर पर प्रदान कर देती हैं।

क्या आधार पर लोन मिलता है?

लोन कई तरह का होता है। बिजनेस लोन, पर्सनल लोन, कार लोन, होम लोन इत्यादि। इसमें से किसी भी प्रकार का लोन लेने के लिए परिचय पत्र, निवास प्रमाण पत्र अनिवार्य रुप से चाहिए होता है। चूँकि आधार कार्ड को परिचय पत्र और निवास प्रमाण पत्र का दर्जा दिया गया है।

इसलिए जब कोई व्यक्ति लोन लेना चाहता है तब वह परिचय पत्र और निवास प्रमाण पत्र के लिए आधार कार्ड प्रस्तुत कर सकता है। इस तरह हम कह सकते हैं कि हां आधार कार्ड पर लोन मिलता है। हालाँकि हम यह नहीं कह सकते हैं कि सिर्फ आधार कार्ड पर लोन मिलता है। लोन के लिए और भी जरूरी कागजात देना होता है।

सवाल आपका, जवाब हमारा

aadhar card se loan kaise le

आधार कार्ड से लोन बहुत आसानी से मिल सकता है। आधार कार्ड से लोन लेने के लिए सबसे पहले यह तय कर्रें कि लोन बैंक से लेना है या किसी वित्तीय कंपनी से। अगर आधार से लोन बैंक से लेना है तो जरा मुश्किल हो सकता है। मतलब ऐसा नहीं है कि लोन मिलेगा ही नहीं। बस कुछ और कागजात दिखाना होगा।

बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आधार कार्ड, इनकम प्रूफ और रेसिडेंस प्रूफ यानी जहां रहते हैं, उस जगह का निवास प्रमाण पत्र। सिर्फ इन्हीं कागजातों पर बैंक से पर्सनल लोन मिल जाता है।

जहां तक आधार से लोन लेने का सवाल है तो, कई ऑनलाइन क्रेडिट लाइन कम्पनियां हैं जो सिर्फ आधार कार्ड पर लोन कुछ ही मिनट में प्रदान कर देती हैं। इन कम्पनियों में कैश बीन, मोबी कैश  और अर्ली सैलरी हैं। इन सभी कम्पनियों का मोबाइल एप्लीकेशन हैं।

इनमे से किसी एक कंपनी का मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करें और उस एप्लीकेशन की मदद से लोन के लिए अप्लाई कर दीजिये। खास बात यह है कि इन एप्लीकेशन से लोन पाने के लिए आधार कार्ड ही मांगा जाता है। इस तरह आधार कार्ड से लोन बहुत आसानी से मिल जाता है।

aadhar card se loan kaise prapt kare

आधार से लोन प्राप्त करना बहुत आसान है। लेकिन, लोन लेने से पहले दो सवाल अपने – आप से पूछना बहुत महत्वपूर्ण है। जैसे- लोन किस काम के लिए चाहिए? लोन को कब तक वापस करना है? अगर इन सवालों का जवाब मिल जाता है तो, लोन के लिए आवदेन कर देना चाहिए।

अगर सिर्फ आधार से लोन लेना चाहते हैं तो कुछ प्राइवेट कम्पनियों के मोबाइल एप्लिएक्शन को डाउनलोड करके लोन के लिए अप्लाई किया जा सकता है। इन मोबाइल एप्लीकेशन में मोबी कैश, कैश बीन और अर्ली सैलरी शामिल हैं।

इसके अलावा अगर आप बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो आधार कार्ड के साथ कुछ और कागजात जमा करना होगा। इन कागजातों में इनकम प्रूफ, आईटीआर फाइल करने का प्रूफ, निवास प्रमाण पत्र इत्यादि जैसे कागजात जमा करना होगा।

यहां यह देना जरूरी है कि बैंक द्वारा कितने कागजत मांगे जाते हैं और लोन कितने समय में मिलेगा, यह सब कुछ बैंक की आंतरिक प्रक्रिया में निहित होता है।

aadhar card se loan kaise prapt kar sakte hain

आधार कार्ड से लोन बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आधार से लोन बैंक और अन्य वित्तीय कंपनियों से मिलता है। इसलिए, सबसे पहले यह निर्धारित करना होता है कि आधार कार्ड से लोन कहां से लेना है। अगर बैंक से लोन लेना है तो लोन के लिए आधार कार्ड के साथ कुछ और जरूरी कागजात भी देना पड़ सकता है।

बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड, इनकम प्रूफ, निवास प्रमाण पत्र (रेसिडेंस प्रूफ) और बैंक स्टेटमेंट की कॉपी देना होगा। आपको जानकारी के लिए बता दें कि सभी सरकारी – प्राइवेट बैंकों से पर्सनल लोन इन्हीं कागजातों पर मिलता है।

अब आते हैं सिर्फ आधार कार्ड से लोन लेने की बात पर। आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि वर्तमान में कई ऐसी फिनटेक कम्पनियां हैं जिनके यहां से सिर्फ आधार कार्ड पर लोन मिलता है। खास बात यह है कि इन कम्पनियों से लोन मिलने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होती है।

ऑनलाइन लोन देने वाली कम्पनियों में मोबी कैश, कैश बीन और अर्ली सैलरी शामिल हैं। इन सभी लोन देने वाली कम्पनियों का मोबाइल एप्लीकेशन उपलब्ध है। एप्लीकेशन को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करके लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है।

aadhar card per loan kaise prapt Karen

आधार कार्ड से लोन प्राप्त करना बहुत आसान है। आधार कार्ड से लोन लेने के लिए सबसे पहले कुछ फिनटेक कम्पनियों का मोबाइल एप्लीकेशन गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करिए और लोन के लिए अप्लाई कीजिये और लोन सिर्फ आधार कार्ड पर प्राप्त कीजिये।

जिन कंपनियों से सिर्फ आधार कार्ड के जरिये लोन मिलता है, उनमें मोबी कैश, कैश बीन शामिल हैं। हां आपको सरकारी या प्राइवेट बैंक से लोन चाहिए तो इसके लिए आधार कार्ड के साथ कुछ और कागजात जमा करना होगा। इन कागजातों में आधार कार्ड, इनकम प्रूफ, रेसिडेंस प्रूफ और आईटीआर की कॉपी या फॉर्म 16 जमा करना अनिवार्य होता है।

आधार कार्ड से लोन कैसे मिलेगा

aadhar card यानी आधार कार्ड से लोन बहुत आसानी से मिलेगा। लेकिन, आधार कार्ड से लोन लेने के लिए यह डिसाइड करना जरूरी होता है कि लोन बैंक से चाहिए या किसी वित्तीय कंपनी से। अगर लोन किसी बैंक से चाहिए तो आधार कार्ड के साथ इनकम प्रूफ, रेसिडेंस प्रूफ और आईटीआर या फॉर्म 16 की कॉपी जमा करना होता है।

अगर लोन किसी वित्तीय कंपनी से चाहिए तो, आधार कार्ड से लोन पाना बहुत आसान है। इसके लिए सिर्फ इतना करना होता है कि लोन देने वाली कंपनी का मोबाइल एप्लीकेशन गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करना होता है और लोन के लिए अप्लाई कर देना होता है। बाकी आगे की सभी प्रक्रिया लोन कंपनी की तरफ से कम्प्लीट कर दिया जाता है।

आधार कार्ड पर लोन कैसे मिलेगा उसकी जानकारी

लोन प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड एक बहुत जरूरी कागजी दस्तावेज है। आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फ़ॉलो करना होता है।

पहला स्टेप: तय करें कि लोन के रुप आपको कितना धन चाहिए?

दूसरा स्टेप: अपने आप से सवाल करें कि आपको कितना धन की जरूरत है, जिससे काम चल जायेगा।

तीसरा स्टेप: खुद से सवाल करें कि क्या लोन लेना ही अंतिम विकल्प है। क्या इसके आलावा कोई और विकल्प नहीं उपलब्ध है?

4th स्टेप: तय करें कि आपको लोन किसी सरकारी या प्राइवेट बैंक से चाहिए या किस वित्तीय कंपनी से लोन चाहिए?

पांचवा स्टेप: खुद से सवाल करें कि लोन की रकम आप कितने समय में वापस कर पायेगे?

अब आप लोन लेने की चरण में आगे बढ़ें। आपको जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप बैंक से लोन लेने के लिए सोच रहे हैं तो आपको आधार कार्ड के साथ इनकम प्रूफ, रेसिडेंस प्रूफ और आईटीआर या फ्रॉम 16 जमा करना होगा।

अगर आप किसी वित्तीय कंपनी से लोन लेने का विचार बनाते हैं तो लोन देने वाली कंपनी जैसे मोबी कैश, कैश बीन या अर्ली सैलरी का मोबाइल ऐप गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कीजिये और लोन के लिए घर बैठे अप्लाई कर दीजिये। लोन के लिए अप्लाई करने के बाद लोन कंपनी की तरफ से सभी प्रोसेस कम्पलीट कर दिया जायेगा।

ZipLoan से मिलता बेहद कम शर्तों पर बिजनेस के लिए लोन

ZipLoan’ फिनटेक क्षेत्र की प्रमुख NBFC यानी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है। ‘कंपनी द्वारा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम कारोबारियों को लोन दिया जाता है। कारोबार बढ़ाने के बेहद कम शर्तों पर 1 से 5 लाख तक का बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।

Chote Business (छोटे मैन्युफैक्चरिंग के बिजनेस) में है ‘लागत कम मुनाफा ज्यादा’ ! जानिए कैसे

ZipLoan से बिजनेस लोन पाने की शर्ते बहुत कम हैं

  • बिजनेस कम से कम 2 साल पुराना हो।
  • बिजनेस का सालाना टर्नओवर कम से कम 5 लाख तक का होना चाहिए।
  • पिछले साल भरी गई ITR डेढ़ लाख रुपये की हो या इससे अधिक की होनी चाहिए।
  • घर या बिजनेस की जगह में से कोई एक खुद के नाम पर होना चाहिए।

ZipLoan से बिजनेस लोन लेने के कई फायदे हैं

  • बिजनेस लोन की रकम अप्लाई करने के सिर्फ 3 दिन के भीतर मिल जाती है। (यह सुविधा जरुरी कागजी दस्तावेजों को उपलब्ध रहने पर मिलती है)
  • लोन के घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।
  • बिजनेस लोन की रकम 6 महीने बाद प्री पेमेंट फ्री है।
  • लोन की रकम 6 महीने से लेकर 36 महीने के बीच वापस कर सकते है।

इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करें और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। बिजनेस से जुड़ी कोई भी नई अपडेट या जानकारी पाने के लिए हमसे फेसबुक, ट्वीटर और लिंक्डन पर भी जुड़े।