वर्तमान समय में आधार कार्ड हर सरकारी काम के लिए जरूरी रुप से मांगा जाता है। आधार कार्ड को पहचान पत्र के तौर पर भी उपयोग किया जाता है। आधार कार्ड की शुरुवात भारत में 28 जनवरी 2009 में हुई है। अब ई आधार कार्ड भी डाउनलोड  हो जाता है।

आधार कार्ड बनाने वाली संस्था को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण कहते हैं। इस संस्था के पहले चेयरमैन नंदन निलेकणि थे जो इस प्राधिकरण के गठन के वक्त इंफोसिस के सह-संस्थापक भी थे। इस संस्था का मुख्यालय तीसरा तल, टावर – II, जीवन भारती भवन, कनाट सर्कस, नई दिल्ली में है।

आधार कार्ड क्या है?

आधार कार्ड एक एटीएम कार्ड की तरह होता है जिसपर 12 अंकों एक यूनिक संख्या दर्ज होती है। 12 अंकों की यूनिक संख्या होने के साथ ही व्यक्ति का नाम, फोटो और वर्तमान पता दर्ज होता है। आधार कार्ड पर दर्ज 12 अंकों वाली यूनिक संख्या को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण – आधार की वेबसाइट पर एंटर करके वेरीफाई किया जा सकता है।

आधार कार्ड किसका बन सकता है?

भारत में रहने वाले उन सभी लोगों का जिनके पास भारत में रहने का सरकार द्वारा जारी कोई भी एक सर्टिफिकेट हो। आधार कार्ड सरकार द्वारा नामित किये गये CSC सेंटर, बैंक और रजिस्टर्ड आधार सेंटर पर बनवाया जा सकता है।

आधार के लिए रजिस्ट्रेशन कराने में व्यक्ति अंकों के रेटिना का बायोमैट्रिक निशान और हाथ की 10वों उँगलियों का बायोमैट्रिक निशान दर्ज कराना होता है। आपको बता दें कि आधार कार्ड बनवाने के लिए न तो कोई न्यूनतम उम्र होती है और न ही अधिकतम उम्र निर्धारित है।

जब किसी व्यक्ति का आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन हो जाता है तो उसके 15 से 20 दिन बाद उस व्यक्ति का आधार नंबर जेनरेट हो जाता है। आधार नंबर जेनरेट होते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर मैसेज के जरिये भेज दिया जाता है।

आधार कार्ड बनने के बाद आपके द्वारा दिए गये एड्रेस पर आधार कार्ड साधारण डाक से भेज दिया जाता है। आधार कार्ड पाने दूसरा सबसे आसान तरीका है ई – आधार कार्ड डाउनलोड करने का। आइये जानते हैं कि ई आधार कार्ड कैसे डाउनलोड होता है।

आधार नंबर से इस तरह करें ई आधार कार्ड डाउनलोड

ई आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए इस स्टेप्स को फ़ॉलो करें:

स्टेप 1: आधार कार्ड की ऑफीसियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ ओपन करें।

स्टेप 2: वेबसाइट खुलने के बाद डाउनलोड आधार कार्ड का विकल्प सलेक्ट करें या सीधे डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस लिंक https://eaadhaar.uidai.gov.in/ पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब आपको I Have – ‘आई हेव’ सेक्शन से ‘आधार’ विकल्प को सलेक्ट करें।

स्टेप 4: अब आपको 12 डिजिट का आधार नम्बर डालना है जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया है। अगर आप आधार नंबर को दिखाना नहीं चाहते हैं तो ‘मास्क्ड आधार’ को सलेक्ट करें।

स्टेप 5: अब आपके सामने एक कैप्चा कोड आएगा उस कैप्चा को डालें और रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर ओटिपी पाने के लिए ‘सेंड ओटिपी’ पर क्लिक करें।

स्टेप 6: अब आपके मोबाइल पर जो ओटिपी आया हो उसे डालें।

स्टेप 7: अब आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए वेरीफाई और डाउनलोड’ पर क्लिक करें।

वर्चुअल आईडी (VID) के जरिये ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका

स्टेप 1: सबसे पहले आधार की वेबसाइट ओपन करना होता है।

स्टेप 2: ‘डाउनलोड आधार’ पर क्लिक करना होता है।

स्टेप 4: अब आपको वर्चुवल आईडी, पूरा नाम, पिन कोड और सिक्यूरिटी कोड डालना होता है।

स्टेप 5: अब आपको अपने मोबाइल नंबर पर ओटिपी सेंड करने के विकल्प पर क्लिक करना होता है।

स्टेप 6: आप चाहें तो प्रमाणिकता के लिए टीओटीपी विकल्प सलेक्ट कर सकते हैं।

स्टेप 7: अब आपके सिस्टम में ई-आधार डाउनलोड हो जाएगा

स्टेप 8: अगर आप अपना आधार कार्ड PDF फाइल में पाना चाहते हैं तो यहां आपको 8 डिजिट का पासवर्ड डालना होगा। आधार डाउनलोड करने के लिए जो पासवर्ड होगा वह आपने नाम शुरुवाती 4 अक्षर और आपका जन्मतिथि होती है। आन का शुरुवाती 4 अक्षर आपको CAPITALS लेटर में लिखना होता है।