समय के साथ आधार (AADHAAR) कार्ड जरूरत बढ़ गई है। अब आधार नंबर बैंक खाता, पैन कार्ड और मोबाइल नंबर से लिंक कराना जरूरत बन गई है। बिना आधार लिंक मोबाइल नंबर अब बंद किये जा रहे हैं। समय से साथ लोगों को आधार कार्ड में अपडेट करने की भी जरूरत बनती जा रही है।

इसे हम इस तरह भी कह सकते हैं कि आधार पर निर्भरता काफी बढ़ गई है। आधार कार्ड को बैंक अकाउंट, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर आदि से लिंक करवाना अनिवार्य हो गया है।

कभी – कभी ऐसा भी होता है कि लोग आधार के लिए एनरोलमेंट कराते समय भूलवश कोई गलत जानकारी दर्ज करा देते हैं फिर बाद उनकों दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

ऐसा भी होता है कि लोग पहले कही और रहते हो और बाद में अपना पता बदल लेते हो तो ऐसे में उन्हें अपने आधार कार्ड पर अपना एड्रेस चेज कराने की जरूरत होती है। आधार के बारे में यह अच्छी जानकारी है कि आधार कार्ड में समय – समय पर चेंज किया जा सकता है।

शुरुवात में आधार अपडेट कराने पर किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नही देना होता था हालाँकि अब आधार कार्ड अपडेट कराने पर शुल्क देना पड़ता है। आइये इस ब्लॉग में Aadhar card update के प्रोसेस के बारे के जानते हैं।

ऐसे करें आधार कार्ड अपडेट

आधार कार्ड अपडेट दो तरीके से हो सकता है। पहला तरीका है- खुद से ऑनलाइन दूसरा तरीका है – कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर ऑपरेटर से बोलकर आधार अपडेट हो सकता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि खुद से आधार कार्ड में अपडेट केवल एड्रेस यानी पता ही चेंज हो सकता है। खुद से ऑनलाइन आधार अपडेट करने के लिए आपको निम्न प्रोसेस को फ़ॉलो करना होगा:

  • सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (आधार की वेबसाइट) https://uidai.gov.in/hi/ पर जाना होता है।
  • जब वेबसाइट ओपन हो जाती है तो आपको अपडेट माय आधार पर- https://resident.uidai.gov।in/check-aadhaar क्लिक करना होता है।
  • यहां पर आपसे पुछा जाता है कि क्या आप वास्तव में अपने आधार कार्ड में बदलाव करना चाहते हैं? यहां आपको हां बटन पर क्लिक करना होता है।
  • हाँ पर क्लिक करते आपसे 14 अंकों का आधार एनरोल्ड नंबर मांगा जाता है। आधार एनरोल्ड नंबर एंटर करते ही आपके सामने आधार अपडेट का फॉर्म ओपन हो जायेगा।
  • यहां आपको नया एड्रेस एंटर करना होगा।
  • सबमिट करते ही सुरक्षा के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड होता है उस ओटीपी को एंटर करना होता है।
  • ओटीपी एंटर के बाद अप आधार अपडेट फॉर्म सबमिट कर दीजिये।

आधार कार्ड अपडेट फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको एक नंबर मिलेगा। आधार कार्ड में अपना अपडेट स्टेटस देखने के लिए वह नंबर एंटर करना होता है। इसके अतिरिक्त जब आपका Aadhar card update होता है या रिजेक्ट होता है तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एसएमएस यानी मैसेज के जरिये सूचना दे दी जाती है।

सहज जनसेवा केन्द्र (CSC सेंटर) पर Adhar Card Update

जब किसी आधार कार्ड धारक को अपने आधार कार्ड में अपना नाम, मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस अपडेट कराना होता है तो उसे अपने नजदीकी सहज जनसेवा केन्द्र जाना होता है। SCS सेंटर पर जाकर ऑपरेटर से कहना होता है आपके आधार कार्ड में कुछ बदलाव करना है। और उसको पुराना वाला आधार कार्ड देना होता है।

जब कंप्यूटर ऑपरेटर आपके आधार में अपडेट करता है तो आपके मोबाइल पर एक ओटीपी मिलता है। उस ओटीपी को कंप्यूटर ऑपरेटर को बताना होता है। जब ऑपरेटर आधार कार्ड में बदलाव कर लेता है तो आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आता है। उसी नंबर से आप अपने आधार कार्ड अपडेट का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े: आधार कार्ड का स्‍टेटस कैसे चेक कर सकते हैं?

भारतीय डाक के जरिये आधार में अपडेट

आधार में ऑफलाइन अपडेट कराने जरिया भारतीय डाक है। डाक के माध्यम से आधार में कोई भी बदलाव कराने के लिए सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण – आधार की वेबसाइट से आधार अपटेड फॉर्म डाउनलोड करना होता है।

डाउनलोड फॉर्म अच्छी तरीके भरकर उसमे उन विकल्पों पर टिकमार्क करना होता है जिसमे – जिसमे बदलाव कराना है। इसके बाद 50 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट अटैच कर उसके साथ सभी जरूरी कागज़ी दस्तावेज जैसे – पुराने आधार की फोटोकॉपी, सरकार द्वारा जारी किसी एक पहचान पत्र की फोटोकॉपी अटैच कर एक लिफाफे में रखना होता है।

लिफाफे के ऊपर  ‘आधार (AADHAAR) अपडेट/सुधार’ लिखना होता है। जब ये सभी प्रक्रिया पूरी हो जाये तो उसे आधार के ऑफिस पर भेजना होता है। आधार के ऑफीस का दो पता है:

पहला पता:

यूआईडीएआई

पोस्ट बॉक्स नंबर 10

छिंदवाड़ा,

मध्य प्रदेश – 480001

दूसरा पता:

यूआईडीएआई

पोस्ट बॉक्स नंबर 99

बंजारा हिल्स

हैदराबाद – 500034

क्या Aadhar Card Update कराना फ्री है?

आधार कार्ड में कोई भी बदलाव कराना पहले फ्री था। बाद में 25 रुपये फीस लगने लगी। अब आधार कार्ड में कोई भी अपडेट कराने पर 50 रुपये प्रति अपडेट का भुगतान होता है। आधार कार्ड अपटेड कराने की फीस कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन माध्यम से जमा कर सकता है।

कितने दिन में आधार अपडेट होता है?           

आधार की वेबसाइट – यूआईडीएआई के अनुसार किसी भी आधार कार्ड में कोई अपडेट करने में 3 सप्ताह से 3 महीने तक का समय लग सकता है। जब आधार कार्ड में अपडेट हो जाता है तो व्यक्ति के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आधार अपडेट होने का मैसेज आ जाता है। आधार अपडेट होने के बाद व्यक्ति अपना ई-आधार (AADHAAR) कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े: ई आधार कार्ड डाउनलोड – आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें