व्यापार करने वालों की सबसे बड़ी चाहत यह होती है कि उनके शॉप पर अधिक से अधिक ग्राहक यानी कस्टमर्स आयें। स्वाभाविक सी बात है कि जिसके शॉप पर जितने अधिक ग्राहक आएंगे उसको उतना ही अधिक मुनाफा होगा।

कभी – अभी ऐसा भी होता है कि दुकान में सभी जरूरी समानों के होते हुए भी ग्राहक नही आ पाते। ऐसी कंडीशन में कारोबारियों को कुछ टिप्स अपनाने चाहिए जिससे कि उनकी शॉप पर अधिक ग्राहक आयें। आइए कुछ टिप्स के बारे में समझते हैं।

दुकान की बिक्री बढ़ाने के तरीके

दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए कई तरीके होते हैं। व्यापारी लोग अपने दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए निम्न तरीकों का उपयोग कर सकते हैं-

ग्राहक की पसंद को प्राथमिकता दें

अगर कोई व्यक्ति किसी दुकान पर जाता है और किसी खास प्रोडक्ट की मांग करता है। दुकानदार के पास वह प्रोडक्ट नहीं होता है। बदले में दुकान उक्त ग्राहक को अपनी ओर से उसी प्रोडक्ट से मिलता – जुलता प्रोडक्ट देने लगता है और यह जाहिर करता है कि वह ग्राहक उस प्रोडक्ट को ले ही ले। तो उस कंडिशन में ग्राहक का मन खराब हो जाता है।

दूसरी बार वह ग्राहक उस दुकान पर आने से बचना चाहेगा। क्योंकि उसे पता है कि उसकी पसंददीदा समान न मिलने पर दुकानदार द्वारा किसी और सामान को जबरदस्ती देने का प्रयास किया जाएगा। इसलिए ग्राहक को वही प्रोडक्ट देंं जो वह मांग रहे हैं। अपनी ओर से जबरदस्ती न करें।

साफ – सफाई का रखे ध्यान

दुकान हो या किसी व्यापार की ऑफिस, यहां पर साफ – सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ग्राहक जब पहली बार बिजनेस या किसी ऑफिस में जाता है तो सबसे पहले वह वहां का वातावरण यानी माहौल देखता है। उसे क्या लेना है, नही लेना है यह बाद की बात होती है।

अभी बिजनेस लोन पाए

अगर ग्राहक को दुकान या ऑफिस का माहौल ठीक नही हुआ या गंदगी दिखी तो ग्राहक का मन हट सकता है। यहां हो सकता है कि ग्राहक जिस समान के लिए आया हो उसे खरीद ले लेकिन अगली बार शॉप पर आने से कतराएँ।

यहां पर दुकानदार का यह प्रयास होना चाहिए कि अपनी दुकान या ऑफिस की जगह को साफ – सुधरी रखे। इससे बिक्री बढ़ने के साथ ही साथ ग्राहकों को जोड़े रखने में सहायता मिलेगी।

सिर्फ 50 हजार में करें कुरियर बिजनेस, DTDC दे रही है मौका

रौशनी का अच्छा इंतजाम रखें

हर व्यक्ति कभी न कभी किसी शादी में गया ही होता है। याद कीजिये उस दौरान कितना अच्छा माहौल होता है। वहां चमकती लाइटों का कमाल होता है। किसी भी स्थान पर रंग – बिरंगी लाइट लगा दी जाती है तो वह स्थान अपने – आप खुबसूरत लगने लगता है।

See also  लॉन्ग टर्म बिजनेस लोन: सही या गलत? जानिए

दुकान या व्यापार के ऑफिस में लाइट का बहुत महत्त्व होता हैं। इससे शॉप या ऑफिस की खूबसूरती तो बढ़ती ही है साथ ही, ग्राहकों को आकर्षित करने में भी मदद मिलती है। शॉप हो या किसी कारोबार की ऑफिस दोनों ही स्थानों पर अच्छी लाइट का इंतजाम बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।

increase business growth

ग्राहकों का स्वागत मुस्कान के साथ

जब भी कोई व्यक्ति किसी दुकान पर कोई सामान खरीदने जाता है तो उसकी उम्मीद होती है कि उसके उसके साथ बेहतर व्यवहार किया जायेगा। किसी भी दुकानदार को अपने यहां आने वाले गाहकों से मुस्कुराते हुए बात करना चाहिए। ग्राहक द्वारा मांगी गई सामान अगर दुकानदार के पास नही हो तो भी उन्हें मुस्कुराते हुए ही यह बता देना चाहिए कि, सामान अभी नही है बाद में हम इसे जरुर मंगा लेंगे।

अपने बिजनेस प्रोडक्ट को ऑनलाइन कैसे बेचे?

समय – समय पर छूट का ऑफर देते रहना चाहिए

भारत की जनता को छूट या ऑफर बहुत पसंद होते हैं। अगर आप पहले सामना का रेट बढ़ा देते है और फिर उसी सामान पर छूट का ऑफर देकर उतने ही मूल्य में बेचेंगे तो भी ग्राहक बहुत प्रेम से उसे खरीदेंगे। दुकान या बिजनेस आपको भी छूट का ऑफर देते रहना चाहिए।

छूट का ऑफर देने के कई ऐसे तरीके हैं जिनको अपनाने से आपका मुनाफा कम भी नही होगा और सामान भी बिक जायेगा। इन तरीको में एक तरीका यह हो सकता हैं कि जो सामान बहुत समय से न बिक रही हो,  उसपर कुछ रूपये छूट का ऑफर दे सकते हैं।

अपने स्टोर में ग्राहकों को सुरक्षित महसूस कराएं

COVID-19 के युग में, ग्राहक संख्या और बिक्री बढ़ाने के लिए आप जो सबसे अच्छा काम कर सकते हैं, वह है अपने ग्राहकों में विश्वास जगाना। महामारी के कारण, आपके कई ग्राहक अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। उन्हें जीतने के लिए, अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा उपायों के बारे में स्पष्ट रूप से बताकर शुरुआत करें।

अपने स्थान पर लोगों को सुरक्षित रखने के लिए आप जो कुछ भी कर रहे हैं, उसे समझाएं और बताएं कि आपका स्टोर एकदम सुरक्षित है। इसके साथ ही आप ऑनलाइन ऑर्डर लेकर सामान की होम डिलीवरी भी शुरु कर सकते हैं।

See also  पीएफ बैलेंस चेक करने के जानिए 2 सबसे शानदार तरीका

गूगल सर्च में अपने बिजनेस को दर्ज करें और कैटलॉग दिखाएं

गूगल सर्च में अपने बिजनेस को लाकर आप बिजनेस विस्तार कर सकते हैं। इससे मुनाफा बढ़ने के साथ बिजनेस का भी विस्तार होगा। पॉइंटी जैसे समाधान का लाभ उठाएं, जो आपको अपने इन्वेंट्री डेटा को मैन्युअल रूप से फिर से दर्ज किए बिना Google पर अपने इन-स्टोर उत्पादों को प्रदर्शित करने की अनुमति देता है।

यदि आप वेंड का उपयोग कर रहे हैं, उदाहरण के लिए आप वेंड और पॉइंटी को कनेक्ट कर सकते हैं, और आपका इन्वेंट्री डेटा स्वचालित रूप से Google खोज और मानचित्र पर आपकी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल पर प्रदर्शित होगा जब उपभोक्ता आपके व्यवसाय के नाम या संभावित रूप से आपके पास मौजूद उत्पाद की खोज करेंगे।

बिजनेस पर लॉयल्टी प्रोग्राम चलाएं

लॉयल्टी प्रोग्राम रिटेल विक्रेताओं के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण हैं। इससे ग्राहकों की प्राथमिकताओं में आपका बिजनेस आ जाता है। ग्राहक वफादारी बढ़ाते हैं, जिससे आपका मुनाफा बढ़ता है। एक मार्केट रिसर्च के अनुसार, ग्राहकों अगर लॉयल ग्राहक का दर्जा दिया जाता है और कुछ रिवार्ड प्रदान किया जाता है, वह बहुत खुश होते हैं। और जरुरत पड़ने पर उसी स्टोर पर जाना पसंद करते हैं।

दुकान को बाहर से आकर्षक बनाए

पूरी दुनिया में यह प्रचलित है कि जो दिखता है वही बिकता है। कई बार ऐसा भी होता है कि किसी स्टोर में ग्राहक सिर्फ इसलिए चले जाते हैं क्योंकि दुकान बाहर से अच्छी दिख रही होती है। इसलिए दुकान के अंदर माल तो भरना अनिवार्य है ही साथ – साथ ही दुकान को बाहर से आकर्षक बनाना भी जरुरी होता है। बाहर दुकान बेहतर दिखने पर पॉजिटिव माहौल बनता है। लोग अनायस ही चले आते हैं।

ऑनलाइन भुगतान के लिए दुकान पर स्कैन बार कोड लगाए

आज के दौर में क्यू आर कोड पेमेंट बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। लोग अपनी पॉकिट में पैसा कम लेकर चलना चाहते हैं। अपनी मोबाइल से ही पेमेंट करना लोगों को पसंददीदा शगल बनता जा रहा है। इसलिए ऑनलाइन भुगतान के लिए दुकान पर स्कैन बार कोड लगाना अनिवार्य हो गया है। अगर आपकी दुकान पर आज की डेट में क्यूआर कोड नहीं है तो आप पीछे चल रहे हैंं। तत्काल आफ दुकान पर क्यूआर कोड लगाएं और ग्राहकों को सुविधा प्रदान करें। 

यहां बताए गए तरीकों को अपनाकर आप भी अपने दुकान की बिक्री बढ़ा सकते हैं और ग्राहकों को स्थाई ग्राहक बना सकते हैं। अगर आपका व्यापार 2 साल से अधिक पुराना है और अपने कारोबार का विस्तार करना चाहते है लेकिन धन की कमी से कदम पीछे खिंच लेते है तो अब आपको और कदम पीछे खींचने की जरूरत नही। आपको ZipLoan से मिल सकता है 1 से 7.5 लाख तक बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन में। अधिक जानकारी या अप्लाई करने के लिए क्लिक करें।

See also  बिजनेस लोन: प्री-ईएमआई क्या होती है? – emi kya hota hai

अभी बिजनेस लोन पाए

इसी के साथ आपको जानकारी के लिए बता दें कि बिजनेस के तत्कालीन खर्चों को पूरा करने के लिए ZipLoan द्वारा लाइन ऑफ क्रेडिट पेश करता है। लाइन ऑफ क्रेडिट में उपयोग की गई धनराशि पर ही ब्याज का भुगतान करना होता है।

वर्किंग कैपिटल लोन के लिए आवेदन करें

दुकान चलती नहीं है क्या करें?

दुकान चलाने के लिए कुछ उपाय करना होता है, जैसे-
दुकान में अपने इष्टदेव की फोटो या प्रतिमा रखें
जब भी दुकान में जाएं तो सबसे पहले भगवान की पूजा करें
ग्राहकों की जरुरत का सामान रखें
ज्योतिष से परामर्श लें
दुकान को नियमित तौर पर अपडेट करते रहें

व्यापार को बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

व्यापार बढ़ाने के लिए आप बिजनेस लोन लेकर व्यापार में पहले सामान भरें। इसके बाद अच्छे से मार्केटिंग करें। बिजनेस को ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी ले जाएं। इसके साथ निम्नलिखित बातों का पालन करें-
पने ग्राहकों को जानें
अच्छी ग्राहक सेवा प्रदान करें
मौजूदा ग्राहकों को नर्चर करें और नए अवसर तलाशें
इवेंट की मेजबानी करें
मार्केटिंग गतिविधियों के परिणामों का आकलन करें
प्रतिस्पर्धा पर रिसर्च करें
कस्टमर लॉयल्टी कार्यक्रम विकसित करें

दुकान नहीं चलने का कारण क्या है?

जब चलती हुई दुकान अचानक से बंद होना शुरु हो जाय या एकदम से ठप हो जाय, तो यह सामान्य कारण नहीं हो सकता है। हो सकता है कि इसके पीछे किसी का जादी – टोना हो। इसके लिए किसी ज्योतिष से संपर्क करना बेहतर होता है। हालांकि ऐसा किसी ग्रंथ में नहीं लिखा है लेकिन लोगों के बीच में ऐसी मान्यता है। फिर भी अपनी भलाई के लिए ज्योतिष से संपर्क करने में कोई खराबी नहीं है।

दुकान के गल्ले में क्या रखे?

दुकान के गल्ले में लक्ष्मी-गणेश की फोटो या मूर्ती रखना उचित होता है। क्योंकि गल्ले में धन होता है और लक्ष्मी-गणेश धन के देवता हैं। इसलिए यह धन में वृद्धि करने में सहायक होंगे।

बिजनेस में तरक्की के लिए क्या करें?

बिजनेस में तरक्की के लिए सबसे पहले तो बिजनेस लोन लेकर व्यापार में पहले सामान भरें। इसके बाद अच्छे से मार्केटिंग करें। बिजनेस को ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी ले जाएं। इसके साथ बिजनेस में तरक्की के लिए निम्नलिखित बातों का पालन करें-
पने ग्राहकों को जानें
अच्छी ग्राहक सेवा प्रदान करें
मौजूदा ग्राहकों को नर्चर करें और नए अवसर तलाशें
इवेंट की मेजबानी करें
मार्केटिंग गतिविधियों के परिणामों का आकलन करें
प्रतिस्पर्धा पर रिसर्च करें
कस्टमर लॉयल्टी कार्यक्रम विकसित करें

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number