वर्तमान समय में small business करना मुनाफे के दृष्टीकोण से बेहतरीन साबित हो रहे हैं। कारोबार करने के लिए small business ideas होना बहुत जरूरी है। बिजनेस के ideas में अगर दम होता है तो उसे विकसित होने से कोई नही रोक सकता।

बिजनेस के क्षेत्र में सफलता का उदाहारण धीरूभाई अंबानी को दिया जाता है। लेकिन, बहुत कम लोगो को यह पता होगा कि अंबानी ने अपना बिजनेस छोटे बिजनेस के रूप में शुरू किया था। धीरे – धीरे small business सफल होता गया और आज भारत के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी है। आइए जानते है 3  ऐसे small business ideas के बारे में जानते हैं, जिनको अगर मेहनत और लगन पूर्वक किया जाए तो अच्छी कमाई करी जा सकती है।

किराना की दुकान का small business ideas

भारत में जिस रफ़्तार से आबादी यानी जनसँख्या बढ़ रही है, जिनती जनसँख्या होगी उसको अपनी रोज की  जरूरतों को पूरा करने के लिए दैनिक उपयोग होने वाले सामानों (Grocery) की जरूरत पड़ेगी ही। इस तरह देखे तो small business ideas के लिए किराने की दुकान का आईडिया बेहतरीन है।

किराने के दुकान के लिए कोई विशेष योग्यता की भी जरूरत नही पड़ती बल्कि इसके लिए मेहनती होना और मन से काम करना ही इस बिजनेस को सफलता दिलाने के लिए काफी है। किराने के बिजनेस को शुरू करने में लगने वाली लागत की बात करें तो यह बिजेनस 1 लाख से 3 लाख के बीच आसानी से स्टार्ट किया जा सकता है।

किराना दुकान के लिए बिजनेस लोन: सिर्फ 5 स्टेप्स में

मोमबत्ती मैन्युफैक्चरिंग का कारोबार का small business ideas

आज से करीब 15 – 20 साल पहले तक मोमबत्ती का मतलब सिर्फ उजाला करना या जब बिजली चली जाए तब जलाने के काम में उपयोग किया जाता था। लेकिन, अब मोमबत्ती शौक का भी प्रतीक बन गया है। अब लोग घर में रंग – बिरंगी मोमबती (कैंडल) घर में अच्छा माहौल बनाने के लिए भी उपयोग करते हैं।

turant business loan

वर्तमान में कैंडिल के उपयोग की बात करें तो इसका विभन्न मौकों पर जैसे छोटी – बड़ी पार्टी, कोई फेस्टिवल, शादी – विवाह का मौके इत्यादि पर इसका डेकोरेशन किया जाता है।

मोमबत्ती के बिजनेस को 1 लाख की रकम से शुरू किया जा सकता है। इसमें सबसे महंगी चीज कैंडल बनाने की मशीन आती है, बाकि सब कुछ आपके नजदीकी मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट का small business ideas

वर्तमान में सबसे तेज फैलने वाले बिजनेस का नाम है – इवेंट मैनेजमेंट। इस भागदौड़ भरी जिन्दगी में सभी लोग आराम से अपना काम होते देखना चाहते हैं। इसके लिए वह भरपूर पैसा खर्च करने के लिए भी तैयार रहते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट के काम में आपको अपने ग्राहकों के यहां होने वाले फंक्शन को बेहतर ढंग से मैनेज करना होता है। यह ग्राहक के घर पर भी करना हो सकता है और किसी होटल या हाल में भी। इवेंट बिजनेस में किसी के शादी विवाह से लेकर राजनितिक पार्टियों के चुनाव मैनेजमेंट करने तक का काम शामिल होता है।

इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपको न्यूनतम 1 लाख रूपये और 2-3 लोगो की जरूरत पड़ती है। अगर आपको जल्दी ग्राहक मिलने लगे और उनको आपका काम पसंद आया तो उसे देखकर दुसरे लोग भी ऑर्डर देते रहेंगे और आपका मुनाफा बढ़ता रहेगा।

कचरे के बिजनेस से कमाएं लाखों, मिलिए उनसे जिन्होंने कमाया करोड़ो

सोशल मीडिया पर ब्रांडिंग करने small business ideas

वर्तमान के डिजिटल के दौर में इंटरनेट से पैसा कमाने का बेहतरीन अवसर उपलब्ध हैं। सोशल मीडिया का एक्सपर्ट बनकर इसे फ्रीलांसिंग के तौर पर शुरू कर सकते है। यह एस बिजनेस है जिसमे आप घर से बैठे काम कर सकते हैं। वर्तमान में प्राइवेट कंपनियां फ्रीलांसिंग के तौर अपने सोशल मीडिया पेज मैनेज करवाती है। ऐसे आप चाहे तो कंपनियों से इस कार्य का कांट्रेक्ट लेकर कार्य शुरू सकते हैं।

इस बिजनेस में होने वाली कमाई के बारे में अगर बात करें तो यह आपके योग्यता और स्किल के ऊपर निर्भर करता है। एवरेज के रूप में देखे तो आपको महीने के 20 से 30 हजार रूपये की कमाई हो सकती है। इसमें खर्चे बहुत कम कगते हैं, इस कार्य को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ती है।

ऐसे small business ideas को आप अपने किसी चलते बिजनेस के साथ भी शुरू कर सकते है। अगर आपको पैसे की जरूरत हो तो इसके लिए बिजनेस लोन का सहारा ले सकते हैं। अगर आपका बिजनेस 2 साल पुराना है और उसका सालाना टर्नओवर कम से कम 5 सालाना होता है और पिछले साल डेढ़ लाख की ITR भरी है तो आपको ZipLoan से मिल सकता है सिर्फ 3 दिन में 1 से 5 लाख तक का बिजनेस लोन, वो भी बिना कुछ गिरवी रखे, न्यूनतम कागजातों पर और 6 महीने के बाद प्री पेमेंट फ्री।

क्या आपको यह लेख पसंद आया? इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। बिजनेस से जुड़ी कोई भी नई अपडेट या जानकारी पाने के लिए हमसे फेसबुकट्वीटर और लिंक्डन पर भी जुड़े।