घर-आधारित व्यवसाय या लाभदायक ऑनलाइन बिजनेस आईडिया खोजना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हजारों संभावित विकल्प हैं, फिर भी सब कुछ ऐसा लगता है जैसे यह हजारों बार पहले किया गया हो।

यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाह रहे हैं, तो इस आर्टिकल में यह जानकारी दी गई है कि 2021 में कौन – कौन सा व्यापार कमाई वाला साबित हो सकते हैं।

व्यापार के अवसर जो महामारी से बच गए

कोरोना माहामारी में बहुत से व्यापार तबाह हो गये तो कुछ नये व्यापार के अवसर पनपे। इसी के साथ बहुत सारे पुराने व्यापार भी बने रहे। जैसे-

  • स्वस्थ और सौंदर्य व्यवसाय
  • B2B और B2C वाले व्यवसाय

स्वास्थ्य और सौंदर्य व्यवसाय

स्वास्थ्य और सौंदर्य व्यवसाय के 55% मालिको ने पिछले एक वर्ष में व्यावसायिक प्रदर्शन से संतुष्ट होने की सूचना दी। जबकि पिछले वर्ष का प्रदर्शन सफलता का एक अच्छा संकेत है, और भी अधिक प्रतिशत निरंतर सफलता की उम्मीद करता है।

स्वास्थ्य और सौंदर्य की श्रेणी के तहत, आपको व्यक्तिगत देखभाल के सामान जैसे हैंड सैनिटाइज़र और साबुन मिलेंगे। सतह के संचरण के बारे में बढ़ती चिंता के साथ, ये उत्पाद उच्च मांग में थे, विशेष रूप से महामारी की शुरुआत में। रोलिंग लॉकडाउन का एक और दुष्प्रभाव सौंदर्य सेवा उद्योग पर प्रभाव था। उपभोक्ताओं ने अपने सौंदर्य खर्च को घर पर स्पा और सैलून के अनुभवों में बदल दिया।

टीकों के धीमे रोलआउट और स्व-देखभाल की निरंतर आवश्यकता के साथ, हम अनुमान लगाते हैं कि स्वास्थ्य और सौंदर्य व्यवसाय 2021 तक फलते-फूलते रहेंगे।

उच्च क्षमता वाले स्वास्थ्य और सौंदर्य व्यवसाय 2021 में शुरू होंगे

यदि आप इस साल एक लाभदायक स्वास्थ्य या सौंदर्य व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो उपभोक्ताओं की बदलती जरूरतों पर विचार करें। हमने उन रुझानों की पहचान की है जो 2020 में उभरे हैं और यहां रहने के लिए हैं।

See also  लॉकडाउन पार्ट 2: जानें क्या - क्या छूट मिली है

ऐसे व्यवसाय जो ऑनलाइन बिक्री कर सकते हैं और कई वितरण विधियों की पेशकश कर सकते हैं, वे जीतेंगे। उच्च मांग वाले उत्पाद विचारों के साथ उस दृष्टिकोण को जोड़ें:

  • व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद जैसे हाथ साबुन और सैनिटाइज़र
  • घर पर स्पा की रस्में जैसे फेस मास्क
  • मसाज गन, स्मार्ट मिरर और मेकअप रेफ़्रिजरेटर जैसी सौंदर्य तकनीक

B2B और B2C वाला व्यवसाय

बी2बी और बी2सी दोनों को बेचने वाले 62% संस्थापक 2020 में व्यावसायिक प्रदर्शन से संतुष्ट थे, जबकि केवल 53% बी2सी-व्यवसाय मालिकों ने ही इसकी सूचना दी। यह मॉडल खाद्य और पेय उद्योग में व्यवसाय चलाने वालों में सबसे आम था, सर्वेक्षण में शामिल 53% लोगों ने B2C और B2B दोनों की बिक्री की।

नियोजित व्यवसाय विस्तार व्यवसाय की वर्तमान सफलता का एक स्पष्ट संकेतक है। B2B और B2C दोनों बेचने वालों में, 24% ने बताया कि उन्होंने निकट भविष्य में अपने व्यवसाय को नए उत्पाद क्षेत्रों में विस्तारित करने की योजना बनाई है।

ऑनलाइन व्यापार के अवसर

ड्रॉपशीपिंग बिजनेस

ड्रॉपशीपिंग घर पर व्यापार के सर्वोत्तम अवसरों में से एक है। ड्रॉपशीपिंग एक व्यवसाय मॉडल है जो आपको सीधे आपूर्तिकर्ता या निर्माता से उत्पाद खरीदने और उन्हें आपके ग्राहकों को भेजने की सुविधा देता है।

अन्य ईकॉमर्स व्यवसाय के अवसरों की तुलना में, ड्रॉपशीपिंग शुरू करने की कम लागत है। आपको इन्वेंट्री ले जाने या थोक में उत्पाद खरीदने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आपको शिपिंग उत्पादों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपका आपूर्तिकर्ता आपके लिए इसे संभालता है।

चूंकि आपको अपने द्वारा बेची जाने वाली वस्तुओं को खरीदने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए आप विभिन्न उत्पादों की पेशकश कर सकते हैं, जैसे कि सौंदर्य, फैशन, घर, आइसक्रीम, थोक, और अधिक-ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय के अवसर अंतहीन हैं। यदि कोई आपूर्तिकर्ता किसी उत्पाद का स्टॉक करता है, तो आप उसे बिना किसी अतिरिक्त लागत के अपने ऑनलाइन स्टोर पर सूचीबद्ध कर सकते हैं।

See also  50 हजार तक सैलरी पाने वाले लोग ऐसे कर सकते हैं फाइनेंशियल प्लानिंग

छपाई का बिजनेस

चाहे आप एक कलाकार, डिज़ाइनर या ईकॉमर्स ब्रांड हों, प्रिंट ऑन डिमांड ऑनलाइन कपड़ों के खुदरा विक्रेताओं के लिए एक बड़ा संभावित व्यावसायिक अवसर है। मांग पर छपाई में सफेद लेबल वाले उत्पादों, जैसे टोट बैग या टी-शर्ट को अपने स्वयं के डिजाइनों के साथ अनुकूलित करने के लिए आपूर्तिकर्ता के साथ काम करना शामिल है।

सबसे अच्छी बात? जब तक आप इसे बेचते हैं तब तक आपको उत्पाद के लिए भुगतान नहीं करना पड़ता है। ड्रॉपशीपिंग के समान, आप कोई इन्वेंट्री नहीं रखते हैं या थोक में खरीदते हैं।

हस्तनिर्मित उत्पाद का बिजनेस

यदि आपको बचपन में सामान बनाने और निर्माण करने में हमेशा आनंद आता था, तो उत्पादों को बेचना आपकी रचनात्मकता का मुद्रीकरण करने का एक शानदार व्यावसायिक अवसर है। भले ही आपके पास कुछ नया बनाने की इच्छा हो, लेकिन जानकारी की कमी हो, इसे करने का एक तरीका है।

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या बेचना है, तो अपने घर को देखकर शुरू करें। क्या कमी है जो आप चाहते हैं कि आपके पास हो? क्या यह एक ठोस बर्तन है? रंगीन कारीगर बिस्तर कवर? फिर कुछ ऑनलाइन शोध करके देखें कि क्या बिक रहा है। क्या टारगेट, अमेज़ॅन या वेस्ट एल्म जैसे बड़े स्टोर समान आइटम बेच रहे हैं?

एक बार जब आप यह तय कर लें कि क्या बनाना है और क्या बेचना है और क्या चलन में है, तो बनाना शुरू करें!

डिजिटल उत्पाद बेचें

ई-लर्निंग एक उद्योग के रूप में विस्फोट कर रहा है। हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि उद्योग 2025 तक लगभग 325 बिलियन डॉलर का हो जाएगा, जिससे डिजिटल उत्पाद रचनाकारों और शिक्षकों के लिए समान रूप से ऑनलाइन व्यापार के सर्वोत्तम अवसरों में से एक बन जाएंगे। संगीत, वीडियो, ईबुक और ऑनलाइन पाठ्यक्रम इसके कुछ उदाहरण हैं। उन्हें रखा या छुआ जा सकता है, लेकिन उपभोक्ताओं के बीच लोकप्रिय हैं क्योंकि वे उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं और अपने समय पर उपभोग कर सकते हैं।

See also  भारत के 10 सफल बिजनेसमैन के बारे में जानिए

डिजिटल उत्पाद भी महान व्यावसायिक अवसर प्रदान करते हैं क्योंकि वे बनाने और वितरित करने के लिए सस्ते होते हैं। आप इसे एक बार बना सकते हैं और इसे बार-बार अलग-अलग लोगों को बिना इन्वेंट्री को बहाल किए या आपूर्तिकर्ताओं से बात किए बेच सकते हैं। यदि आप अपने आप को किसी विशेष विषय का विशेषज्ञ मानते हैं, तो आप उस जानकारी को पैकेज कर सकते हैं और उसे एकमुश्त शुल्क या सदस्यता के रूप में बेच सकते हैं।

रिजनेबल कपड़े बेचें

क्या आप जानते हैं कि सेकेंड हैंड अपैरल मार्केट की कीमत 38 अरब डॉलर है। यदि आपकी अलमारी के पीछे कुछ पुराने कपड़े हैं और आप कुछ अतिरिक्त नकदी बनाना चाहते हैं तो यह इसे एक प्रमुख व्यवसाय अवसर बनाता है।

सबसे आगे नई तकनीक के साथ, आप अवांछित कपड़ों की बिक्री को ऑनलाइन सबसे अधिक लाभदायक व्यावसायिक अवसरों में से एक में बदल सकते हैं।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनें

क्या आपने कभी लाइक और फॉलो को डॉलर और चेक में बदलने की कल्पना की है? सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के रूप में अपनी प्रतिष्ठा का लाभ उठाने का अब एक अच्छा समय है। हालांकि यह उन दूर-दराज के व्यावसायिक अवसरों में से एक की तरह लगता है, यह बागवानी, फैशन, भोजन, यात्रा और यहां तक ​​कि पालन-पोषण सहित विभिन्न उद्योगों के लोगों के लिए एक आकर्षक उद्यम बन गया है।

ऑनलाइन अपनी प्रतिष्ठा बनाने में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन अगर आपके पास कोई ऐसा विषय है जिसके बारे में आप भावुक हैं और आप इसके बारे में बात करना पसंद करते हैं, तो आप सोशल मीडिया पर दर्शकों की संख्या बढ़ा कर पैसा कमा सकते हैं।

Related Posts

MSME Full FormMSME RegistrationCGTMSE
MSME LoanVAT RegistrationUdyog Aadhaar
GST RegistrationStand Up India SchemeCGTMSE Fee
Shop LoanWhat is CGSTDownload GST Certificate
PM SVAnidhi SchemeCancelled ChequeUPI Full Form
Business Loan EligibilityGST Full FormE-Way Bill Unblocking
CIN NumberGST LoginUAN Number