किसी भी क्षेत्र में बिजनेस करना अपने- आप में एक चुनौती होती है। इस चुनौती को समाप्त करती हैं बिजनेस से जुड़ी 10 बातें। अपने देश में ऐसे कई प्रसिद्ध उद्योगपति हुए है जिनकी स्कूली शिक्षा अच्छी तरह नहीं हुई या कालेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दिया लेकिन वह बिजनेस के क्षेत्र में सफल हुए। इन सफल उद्योगपतियों में एक कॉमन बात पाई जाती है की सभी लोग बिजनेस से जुड़ी बातों का हर समय पालन करते हैं। इस ब्लॉग में आइए जानते हैं की बिजनेस से जुड़ी वह बातें क्या हैं जिनका कारोबारियों को करना चाहिए पालन।

बिजनेस से जुड़ी 10 बातें:

  • जोखिम उठाना (Take Risk)
  • नए आइडिया को लागू करना- Out of Box Thinking
  • प्रेरित बने और दूसरों को भी प्रतीत करें
  • आगे बढ़ने के लिए लगातार सीखते रहना पड़ेगा
  • अपने कारोबार की यूएसपी सेट करें
  • बिजनेस में प्लानिंग करना है बेहद जरुरी
  • ग्राहकों और साथियों के साथ बेहतर व्यवहार

बिजनेस से जुड़ी 10 बातें: जोखिम उठाना (Take Risk)

बिजनेस से जुड़ी बातें में यह प्रमुख है। कारोबार में अगर रिस्क न लिया जाए तो जहां से बिजनेस की शुरुवात हुई होती है वर्षों बाद भी बिजनेस वही का वहीं खड़ा मिलता है। बिजनेस बड़ा करना है तो रिस्क उठाना ही पड़ेगा। अब यह कारोबारी के ऊपर निर्भर करता है की वह किस तरह का रिस्क उठा रहा है।

उदहारण

उदाहरण के लिए किसी का कोई बिजनेस खूब चल रहा हो और उसके पास उसी बिजनेस की ब्रांच किसी और अच्छी जगह खोलने का विकल्प हो तो कारोबारी को इस कार्य में देरी नहीं करना चाहिए। अगर धन संबंधित किसी तरह की समस्या आ रही हो तो बिजनेस लोन लेने से भी पीछे नहीं हटना चाहिए।

बिजनेस से जुड़ी 10 बातें: नए आइडिया को लागू करना- Out of Box Thinking

कारोबार नया हो या पुराना, नए आइडिया Innovative Business Ideas से हमेशा ही बिजनेस में बढ़ोतरी होती है। परम्परागत तरीके से चलते हुए बिजनेस एक समय बाद भीड़चाल में चलने लगते हैं। कारोबार को भीड़ चाल से बचाने  नए आइडिया Innovative Business Ideas लागू करना बहुत ही जरुरी हो जाता है।

बिजनेस से जुड़ी 10 बातें में नए आइडिया भी हैं। नया आइडिया कुछ भी हो सकता है। नए प्रोडक्ट बेचने से लेकर ग्राहकों को सम्मान देने तक। नए आइडिया लागू करने के शुरुवात हो में हो सकता है की लोग पहले मजाक उड़ाएं या बेवकूफ बोले। लेकिन कारोबार आगे बढ़ाने के लिए यह करना बेहद ही जरुरी है।

बिजनेस लोन एग्रीमेंट पर साइन करने से पहले आपको पता होनी चाहिए ये जानकारियां

प्रेरित बने और दूसरों को भी प्रतीत करें

बिजनेस से जुड़ी 10 बातें में प्रेरित बनने का अर्थ है उत्साह के साथ कार्य करना। किसी कार्य को अधिक समय तक अटकाए न रखना। ऐसा करने से आपके साथ काम कर रहे लोग भी उत्साह के साथ काम करने के लिए प्रेरित होंगे। इस प्रक्रिया से बिजनेस में मुनाफा होने के साथ- साथ माहौल बेहतर बना रहेगा।

बिजनेस से जुड़ी 10 बातें: आगे बढ़ने के लिए लगातार सीखते रहना पड़ेगा

अधिकतर ऐसा होता है की जो लोग कारोबार शुरु कर देते है वह नई चीजे सीखने से दूरी बनाने लगते हैं। यह ठीक नही है। इससे आप सीमित जानकारी में बंध जाते है और नई चीजों को सीखने से पिछड़ जाते है। इसके बजाय सभी कारोबारियों के लिए नई चीजों को लगातार सीखते रहना चाहिए। इससे कारोबार बढ़ाने में सहायता मिलती है।

अपने कारोबार की यूएसपी सेट करें

बिजनेस से जुड़ी 10 बातें में यूएसपी सेट करने का अर्थ है की कुछ यूनिक बातों से अपने कारोबार की पहचान बनाएं। इससे पब्लिक में यह सन्देश जायेगा की वह चीज आपके कारोबार के बारे में यूनिक है जो किसी और जगह उपलब्ध नहीं है।

यह यूएसपी कुछ भी बन सकती है जैसे- सामान के मूल्य अपने एरिया की मार्केट से कुछ कम हो सकता है, व्यवहार सबसे बेहतरीन हो सकता है, अपने एरिया में जो चीजे उपलब्ध न हो उसे रखने का प्रयास करें इससे पब्लिक में यह बात फैलेगी की जो चीज कही नहीं मिलती वह आपके पास मिलती है।

जानिए क्या है सिबिल स्कोर और सिबिल रिपोर्ट के बीच अंतर

बिजनेस में प्लानिंग करना है बेहद जरुरी

बिना प्लानिंग किसी का घर ठीक से नहीं चल सकता तो सोचिए बिजनेस कैसे चल सकता है। कारोबार में लंबी रेस का घोड़ा बनने के लिए यह बेहद जरूरी है पहले से प्लान बनाना और उसे लागू करना। प्लान सेट करते समय अपनी प्राथमिकताएं जरूर ध्यान में रखे। ऐसा करने से एक निश्चित समय बाद अपने को कही और देख सकते हैं। प्लानिंग में बिजनेस का विस्तार करना, नई दुकान खोलना नए कर्मचारी रखना इत्यादि में से कुछ भी शामिल हो सकता है, यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप क्या चाहते हैं।

बिजनेस से जुड़ी 10 बातें: ग्राहकों और साथियों के साथ बेहतर व्यवहार

बिजनेस से जुड़ी बातों में सरल व्यवहार करना बहुत महत्वपूर्ण है. पुरानी कहावत है- जबान ही पान खिलाती है और जबान ही अप-शब्द सुनवाती है। किसी भी कारोबारी का व्यवहार ही उसका पहचान होता है। व्यवहार चाहे साथ काम कर रहे साथियों के साथ करना हो या ग्राहकों के साथ हमेशा वही व्यवहार करें जो आप अपने साथ व्यवहार होना पसंद करते हैं।

ZipLoan से मिलेगा बिजनेस बढ़ाने के लिए बिजनेस लोन

बिजनेस से जुड़ी बातों में प्लानिंग करना भी शामिल होता है. प्लानिंग में अपने बिजनेस का विस्तार करना शामिल है और आप अपने कारोबार को बढ़ाना चाहते हैं लेकिन धन की कमी की समस्या से जूझ रहे हैं तो ZipLoan आपकी मदद के लिए सदैव तैयार मिलेगा। फिनटेक क्षेत्र की प्रमुख NBFC कंपनी ‘ZipLoan’ द्वारा एमएसएमई कारोबारियों की आर्थिक मदद के लिए 1 से 7.5 लाख तक का बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन में प्रदान किया जाता है।

अभी बिजनेस लोन पाए