छोटे व्यवसाय के मालिक बिजनेस लोन का उपयोग कैश-फ्लो को बढ़ाने, महंगे उपकरण खरीदने और बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए करते हैं।

क्रेडिट कार्ड की तुलना में बिजनेस लोन सस्ता होता है और इसके लिए आपको अपने व्यवसाय का एक हिस्सा किसी थर्ड पार्टी को देने की आवश्यकता नहीं होती है। वैकल्पिक बिजनेस लोन प्राप्त करना आसान है, भले ही आपका क्रेडिट स्कोर स्टैंडर्ड से कम हो।

बिजनेस लोन लेने से पहले, आपको खुद से पूछना होगा कि आपको कितने पैसे की जरूरत है, आप इसका इस्तेमाल किस कार्य के लिए करने वाले हैं और इसे वापस चुकाने में कितना समय लगेगा? इस आर्टिकल में इन्हीं सवालों का जवाब दिया गया है।

इसे भी जानिए- बिजनेस कैस बढ़ाएं ? जानिए 5 उपाय

वैकल्पिक लोनदाता छोटे व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण हैं जो ऐसे लोन की तलाश में हैं जिनके पास पारंपरिक बैंक के माध्यम से फाइनेंस सुविधा होने का विकल्प नहीं हो सकता है। ये लोनदाता कई अलग-अलग प्रकार के लोन प्रदान करते हैं, जिसमें व्यापारी एडवांस क्रेडिट से लेकर मशीनरी लोन तक शामिल है।

बिज़नेस लोन का महत्व

बिजनेस लोन लंबे समय से बिजनेस को संचालित रखने का एक बेहतर तरीका रहा है। उनका उपयोग व्यवसाय के मालिकों द्वारा कई कारणों से किया जाता है, जैसे कि कैश-फ्लो को शॉर्ट टर्म में बढ़ावा देना या मूल्यवान उपकरणों की लागत को कवर करना। बिजनेस लोन का उपयोग विकास को आगे बढ़ाने और उच्च ब्याज लोन को समेकित करने के लिए भी किया जा सकता है।

जब आप कोई बिजनेस लोन लेते हैं तो आपका बैंक या वैकल्पिक लोनदाता यह नहीं बताएगा कि आपको धन का उपयोग किस तरह से करना है। लोनदाता आपको पैसा देने के बाद यह उम्मीद करता है कि उसे निर्धारित समय पर ईएमआई प्राप्त होती रहे। वे आमतौर पर यह कहना चाहते हैं कि हमारा मुख्य काम लोन देना है, हमने दे दिया, अब आपको यह देखना है कि आप उन पैसों का क्या करते हैं और लोन की रकम कैसे वापस करत हैं।

See also  केंद्र सरकार की पेंशन योजना में दिलचस्पी क्यों नहीं ले रहे ट्रेडर्स?

अभी बिजनेस लोन पाए

ब्याज दर की बात करें तो क्रेडिट कार्ड की तुलना में लोन के लिए ब्याज दरें कम हैं। बिजनेस लोन की ब्याज दरें 12% से 28% तक होती हैं। क्रेडिट कार्ड्स डॉट कॉम के मुताबिक, बिजनेस क्रेडिट कार्ड के लिए ब्याज दर रेंज 13.9% और उससे अधिक से शुरु होती है।

बिज़नेस लोन चुनने से पहले खुद से सवाल पूछें

पेश किए गए लोन के प्रकार और आपके व्यवसाय के लिए कौन सा लोन सबसे उपयुक्त है, इस बारे में विस्तार से जानने से पहले, अपनी वर्तमान जरूरतों का आकलन करने के लिए समय निकालें। उत्तर देने के लिए यहां कुछ अच्छे प्रारंभिक प्रश्न दिए गए हैं ताकि आप अपना रिसर्च शुरू करने से पहले स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित कर सकें। लोन लेने से पहले आपको खुद से निम्नलिखित सवाल पूछना चाहिए:

  • आपको कितनी राशि की आवश्यकता है?
  • आपको पैसे का उपयोग कैसे करेंगे?
  • आपको इसे वापस भुगतान करने में कितना समय लगेगा?
  • आप इस व्यवसाय में कितने समय से हैं?
  • आपके व्यवसाय का वर्तमान वित्तीय स्वरूप क्या है?
  • लोन के लिए आपको कितनी गिरवी, यदि कोई हो, जमा करनी होगी?
  • आपका क्रेडिट स्कोर क्या है?
  • क्या आपके पास कोई अन्य बकाया लोन है?
  • क्या आप छोटी या लंबी अवधि के लोन की तलाश में हैं?
See also  बिजनेस में कामयाबी चाहते है? तो छोड़ना पड़ेगा इन आदतों को

बिजनेस लोन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, आपको यह जानना होगा कि आपको कितने पैसे की जरूरत है, आप इसका उपयोग कैसे करेंगे और इसे चुकाने में कितना समय लगेगा। आपको अपना क्रेडिट स्कोर भी जानना होगा और यह आपकी ब्याज दरों को कैसे प्रभावित करेगा और यह तय करना होगा कि क्या आपके पास कोई गिरवी है जिसे आप गिरवी रखने के इच्छुक हैं।

शॉर्ट टर्म लोन प्रदाता

लघु व्यवसाय प्रशासन कई प्रकार के व्यवसाय की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए कई लोन कार्यक्रम प्रदान करता है।

इन लोन के साथ, सरकार सीधे छोटे व्यवसायों के पैसे उधार नहीं दे रही है। इसके बजाय, एसबीए अपने भागीदारों द्वारा किए गए लोन के लिए दिशानिर्देश निर्धारित करता है, जिसमें बैंक, सामुदायिक विकास संगठन और सूक्ष्म लोन संस्थान शामिल हैं। SBA लोन को चुकाए जाने की गारंटी देकर लोनदाताओं के लिए जोखिम को कम करता है।

इसे भी जानिए- बिजनेस लोन पाने के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए? जानिए

व्यवसायों के पास चुनने के लिए कई प्रकार के SBA लोन प्रकार होते हैं, जिनमें से प्रत्येक अपने स्वयं के मापदंडों और शर्तों के साथ आता है कि धन का उपयोग कैसे किया जा सकता है और इसे कब चुकाया जाना चाहिए।

फायदा और नुकसान

सरकारी गारंटी, जो आम तौर पर लोन के 75% से 90% को कवर करती है, लोनदाता के लिए बहुत अधिक जोखिम को समाप्त करती है। SBA लोन शर्तें भी उधारकर्ताओं के लिए अधिक अनुकूल होती हैं। नकारात्मक पक्ष यह है कि अतिरिक्त कागजी कार्रवाई दायर करने की आवश्यकता है, अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है, और इसे स्वीकृत होने में अधिक समय लगता है। पारंपरिक एसबीए लोनदाता से लोन के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आपको कठोर आवश्यकताओं को भी पूरा करना पड़ सकता है।

See also  कारोबारियों के हित में सरकार द्वारा उठाये गए कदम

पारंपरिक बैंक लोन

पारंपरिक बैंक लोन का सबसे बड़ा लाभ यह है कि वे कम ब्याज दर लेते हैं और, क्योंकि एक संघीय एजेंसी शामिल नहीं है, अनुमोदन प्रक्रिया तेज हो सकती है। हालाँकि, इस प्रकार के लोन में आमतौर पर SBA लोन की तुलना में कम चुकौती समय शामिल होता है और इसमें अक्सर एकमुस्त भुगतान शामिल होता है।

इसके अतिरिक्त, पारंपरिक बैंक लोन के लिए स्वीकृत होना अक्सर मुश्किल होता है। पारंपरिक बैंकों ने मार्च 2020 में केवल 23% फंडिंग अनुरोधों को मंजूरी दी, जिसे एक नया उच्च माना गया। उसी समय सीमा में वैकल्पिक उधारदाताओं की लगभग 61 प्रतिशत अनुमोदन रेटिंग की तुलना में, यह अभी भी कम लगता है।

वैकल्पिक लोनदाता

वैकल्पिक लोनदाता छोटे व्यवसायों के लिए विशेष रूप से आकर्षक होते हैं, जिनका वित्तीय इतिहास बहुत अच्छा नहीं होता है, क्योंकि अनुमोदन की आवश्यकताएं उतनी कठोर नहीं होती हैं।

वैकल्पिक लोनदाता आमतौर पर ऑनलाइन आवेदन की पेशकश करते हैं, कुछ ही घंटों में अनुमोदन निर्णय लेते हैं और पांच दिनों से कम समय में धन उपलब्ध कराते हैं।

प्रत्यक्ष वैकल्पिक लोनदाता हैं जो सीधे छोटे व्यवसायों और उधार देने वाले बाज़ारों को पैसा उधार देते हैं, जो छोटे व्यवसायों को विभिन्न प्रत्यक्ष उधारदाताओं से कई लोन विकल्प प्रदान करते हैं। वैकल्पिक लोनदाता में एनबीफसी सेक्टर प्रमुख है। इसी के सा आपको जानकारी के लिए बता दें कि देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से एमएसएमई व्यापारियों को 7.5 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन, बहुत आसानी के साथ, सिर्फ 3 दिनों* में मिलता है।

बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें